Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 25 January 2021

11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित

श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर चैधरी बल्लूराम गोदारा राजकीय कन्या महाविधालय के सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिला कलक्टर श्री वर्मा एवं श्रीगंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़, नगरपरिषद की अध्यक्ष श्रीमती करूणा चांडक ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस अवसर पर पुष्पा खन्ना ने भजन गाकर अतिथियों का स्वागत किया। एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू ने पुष्पगुच्छ भेंट कर जिला कलक्टर का स्वागत किया। राजकीय कन्या महाविधालय की प्राचार्य श्रीमती मंजू गोयल ने भी जिला कलक्टर को पुष्पगुच्छ भेंट किया। एसडीएम श्री रतनू ने विधायक श्री गौड़, प्राचार्य श्रीमती मंजू गोयल व नगरपरिषद की अध्यक्ष श्रीमती करूणा चांडक व प्राधानाचार्य श्री सुरेन्द्र सोनी ने अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह पंवार को पुष्प गुच्छ भेंट किया व बैज लगाकर स्वागत किया।
मतदाता भारत के लोकतंत्र का सबसे मजबूत आधारः- जिला कलक्टर
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि एक वोटर का महत्व भारत के लोकतंत्र में सबसे अधिक मजबूत है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के तीन शब्द पिछले 71 सालों का परिदृश्य दिखाते हैं। इस देश की संसद, राज्यों की विधानसभाएं, जिला परिषद, पंचायत समितियां, नगरपरिषद, नगरपालिकाएं सभी वोटर्स के लिये बनाई गई हंै, क्योंकि वोटर्स ही चुनाव कर इन संस्थाओं में प्रतिनिधि भेजते हंै, जिनके द्वारा नवीन पाॅलिसी का निर्माण किया जाता है। चुनी हुई सरकार इन पाॅलिसी के वोटर्स के लिये लागू करती है। ग्रामीण हो या शहरी सभी के विकास के लिये यह योजनाएं लागू होती है और इन्हें निश्चित करने का कार्य वोटर द्वारा होता है।
जिला कलक्टर ने कहा कि वोटर का प्रबुद्ध होना आवश्यक है इसलिये पिछले 11 सालों से राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम की शुरूआत की गई ताकि वोटर्स को शिक्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि विदेशों में लम्बे आंदोलनों के बाद मताधिकार का अधिकार जनता को मिला, परन्तु डाॅ. भीमराव अम्बेडकर ने मताधिकार के लिये आमजन को संघर्ष नहीं करने दिया। 25 जनवरी 1950 को भारतीय निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई, जिसने भारतीयों को व्यस्क मताधिकार दिया। उन्होंने एक वोटर के लिये इतना मजबूत फूलप्रूफ सेटअप बनाया अतः हम सबका कर्तव्य है कि हम नये मतदाताओं को प्रेरित करें व अधिक से अधिक नये मतदाताओं को पंजीकृत करवायें।
एक-एक वोट है कीमती, वोट का महत्व समझेंः- श्री गौड़
विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने इस अवसर पर कहा कि भारत का लोकतंत्र आज विश्व में सबसे अधिक मजबूत है। यहां निष्पक्ष चुनाव के पश्चात सत्ता का हस्तांतरण आसानी से हो जाता है और अमीर-गरीब सभी को वोट देने का अधिकार समान रूप से मिला है, इसके लिये हमें बहुत बड़ी कुर्बानी देनी पड़ी है। जिसके बाद ही हमें बोलने का अधिकार प्राप्त हुआ है। उन्होंने इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी को याद करते हुए कहा कि उनका स्वप्न था कि देश की युवा पीढ़ी अग्रणी रहे अतः 18 वर्ष के युवाओं को वोट देने का अधिकार उनका महत्वपूर्ण निर्णय था। श्री गौड़ ने कहा कि एक वोट की ताकत से देश और समाज की तरक्की होती है अतः वोटर का समझदार होना आवश्यक है व लोकतंत्रा में सही व्यक्ति को ही वोट दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक-एक वोट कीमती है अतः वोट के महत्व को समझें।
इस अवसर पर एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू ने भी संबोधित किया और कहा कि मतदाता की भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण है, अतः जागरूकता अति आवश्यक है। नगरपरिषद की अध्यक्ष श्रीमती करूणा चांडक ने कहा कि आज के युग में ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि बाहर गये युवा, दिव्यांग एवं वृद्धजन घर बैठे ही मतदान कर सकें। इस कार्यक्रम में जिला कलक्टर ने मतदाता जागृति की शपथ दिलवाई। यह कार्यक्रम भारतीय जैन संगठन, बैंक आॅफ बड़ौदा, लायन्स क्लब सिटी के तत्वाधान में आयोजित किया गया।
भारतीय जैन संगठन के अध्यक्ष श्री राहुल जैन, लायन्स क्लब सिटी के अध्यक्ष श्री हिमांशु अग्रवाल भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। पेरोकार नगरपरिषद श्री प्रेम चुघ ने मंच संचालन किया। इस अवसर पर श्री मदनलाल सोनी ने मतदान आधारित क्विज संचालित की, जिसमें युवा मतदाताओं ने बढ-चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर बीएलओ साहबराम ( शारीरिक शिक्षक जिन्हें राज्य स्तर पर भी सम्मानित किया गया था) को जिला कलक्टर श्री वर्मा द्वारा प्रशस्ति पत्र दिया गया। भारतीय जैन संगठन, लायन्स क्लब सिटी, वृंदावन बिहार सोसायटी, इंजीनियर विश्व बंधु गुप्ता को उल्लेखनीय कार्य के लिये सम्मानित किया गया। स्काउट गाईड, भारतीय जैन संगठन व जैन आईटीआई ने रंगोली बनाई एवं पोस्टर पर हस्ताक्षर करवाए। (

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे