Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोविड-19 टीकाकरण महाभियान व पल्स पोलियो टीकाकरण के लिए जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 5 January 2021

कोविड-19 टीकाकरण महाभियान व पल्स पोलियो टीकाकरण के लिए जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित

 


कोविड-19 टीकाकरण महाभियान व पल्स पोलियो टीकाकरण के लिए जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित

- पल्स पोलियो अभियान 17 जनवरी को
हनुमानगढ़। कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान एवं पल्स पोलियो अभियान को लेकर मंगलवार प्रातः सीएमएचओ कार्यालय में संयुक्त निदेशक डॉ. देवेन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमे समस्त अधिकारियों का दोनों अभियान को लेकर आमुखीकरण किया गया। उन्होंने कहा कि 8 जनवरी 2020 को कोविड-19 वैक्सीन ड्राई रन एवं 17 जनवरी को पल्स पोलियो अभियान आयोजित किया जाएगा। कार्यशाला में सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा, पीएमओ डा. एमपी शर्मा, आरसीएचओ डॉ. विक्रमसिंह, एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार, समस्त बीसीएमओ, बीपीएम, एनएचएम स्टॉफ व मोनिटर प्रभारी उपस्थित थे।
कार्यशाला में संयुक्त निदेशक डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान के तहत जिले में 8 जनवरी 2020 को करणी चौक स्थित भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर भवन एवं धोलीपाल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) में आयोजित किए जा रहे ड्राई रन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने जानकारी दी कि ड्राई रन में सबसे पहले लाभार्थी को कोविड-19 वैक्सीनेशन सैण्टर में प्रवेश करने पर मास्क लगाने को हाथों को साबुन से धोने या सेंनीटाइजर से हाथ साफ करने के लिए कहा जाएगा। उसके उपरांत गार्ड द्वारा उसके मोबाइल पर विभाग द्वारा भेजे गए मैसेज को चैक किया जाएगा। उसके बाद लाभार्थी को टीकाकरण कक्ष में भेजा जाएगा, जहां पर सत्यापित आफिसर द्वारा उसके पहचान दस्तावेजों का सत्यापन करने के बाद उसे वैक्सीनेटर ऑफिसर द्वारा टीकाकरण की प्रक्रिया (डेमो) को पूर्ण किया जाएगा और कोविन सॉफ्टवेयर में लाभार्थी के टीके लगाये जाने की एन्ट्री की जाएगी। उन्होंने बताया कि लाभार्थी को 30 मिनिट के लिए निगरानी कक्ष में वैक्सीनेशन आफिसर की निगरानी में रखा जाएगा। संयुक्त निदेशक डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए जमीनी स्तर पर अभियान की तैयारियों की मोनिटरिंग करने व पिछले अभियानो से सीख लेकर आगे सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि हर बार प्रत्येक अभियान में 0 से 5 साल तक के प्रत्येक बच्चे को पोलियो वैक्सीन की 2 बूँदें पिलानी जरूरी है।
सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने समस्त बीसीएमओ से कहा कि लाभार्थियों की अद्यतन सूची को भेजा जाए ताकि उसे जल्द से जल्द अपलोड किया जा सके। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों व फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के साथ-साथ समस्त निजी अस्पतालों, लैब, स्वास्थ्य मार्गदर्शक व मेडिकल-पैरामेडिकल प्रशिक्षण केन्द्रों से एक भी लाभार्थी न छूटे। डॉ. शर्मा ने पोलियो अभियान की पुख्ता माइक्रोप्लानिंग करने, हाई रिस्क क्षेत्रों को शामिल करने, गुणवत्तापूर्ण सर्वे करने और तय कार्यक्रमानुसार फील्ड स्तर तक बैठकें-प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश समस्त बीसीएमओ को दिए। आरसीएचओ डॉ. विक्रमसिंह ने टीकाकरण की प्रगति और लाइन लिस्टिंग की समीक्षा कर सम्पूर्ण टीकाकरण को शत प्रतिशत तक लाने के लक्ष्य को जल्द हासिल करने की कार्ययोजना पर चर्चा की।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे