Advertisement

Advertisement

निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप हो टीकाकरणः- जिला कलक्टर

 कोविड-19 संक्रमण एवं बचाव

कोविड-19 टीकाकरण के प्रतिशत को बढ़ाया जाये
निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप हो टीकाकरणः- जिला कलक्टर

श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण एवं बचाव के लिये सरकार द्वारा चलाये जा रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत दिये गये लक्ष्यों के अनुरूप शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जाये। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार जिले में उपलब्ध व्यवस्थाओं के अनुरूप टीकाकरण केन्द्रों की संख्या में बढ़ोतरी की जा सकती है।
जिला कलक्टर श्री वर्मा बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में जिला टास्क फोर्स की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला टास्क फोर्स की बैठक नियमित रूप से आयोजित की जाये तथा बैठक की सूचना राज्य स्तर पर नियमित रूप से भिजवायी जाये। उन्होंने कहा कि मानव जीवन के लिये खतरा बने कोरोना वायरस से बचने के लिये वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई वैक्सीन जिस व्यक्ति का नम्बर आता है, उसे अवश्य लगवानी चाहिए।
उन्होंने बताया कि श्रीगंगानगर जिले में कोविड वैक्सीन रखने के लिये 58 कोल्ड चैन सेन्टर स्थापित है। जिले में टीकाकरण के लिये स्टाॅफ पूर्ण रूप से प्रशिक्षित है तथा वैक्सीन भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है, ऐसे में टीकाकरण का प्रतिशत कम नहीं रहना चाहिए। इस चरण में चिकित्सा से जुड़े, महिला बाल विकास तथा आशाओं को टीका दिया जा रहा है। इस अभियान को गंभीरता से लेते हुए निर्धारित दिवस पर निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप टीकाकरण किया जाये, जिससे प्रतिशत में सुधार आयेगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल ने बताया कि जिले में 39 शिविर निर्धारित किये गये है। 25 जनवरी तक 3153 का टीकाकरण हुआ, जबकि लक्ष्य 6399 का था। टीकाकरण का प्रतिशत 49.27 रहा, इसे बढ़ाने के लिये वैक्सीन सेन्टर में बढ़ोतरी के साथ-साथ प्रभावी माॅनिटरिंग कर प्रतिशत को बढ़ाया जायेगा।
आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़ ने बताया कि जिले में 27 जनवरी से 39 शिविर निर्धारित किये है, उनमें से 10 शिविर निजी क्षेत्र में रखे गये है। टीकाकरण के दिन आशा वर्करों की बैठक ली जाकर उन्हें प्रेरित किया जायेगा। 29 जनवरी को प्रथम चरण समाप्त होगा। 30 जनवरी को सीएचसी स्तर पर अतिरिक्त शिविर लगाकर टीकाकरण किया जायेगा, जिससे प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, मुख्य चिकित्ज्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल, आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़, जेवीएनएलएल के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू सहित जिला टास्क फोर्स के सदस्यों ने भाग लिया

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement