Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वीसी के जरिए जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से होंगे रूबरू, स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारियां - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 29 January 2021

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वीसी के जरिए जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से होंगे रूबरू, स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारियां

 आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के नवीन चरण का शुभारंभ 30 जनवरी से

- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वीसी के जरिए जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से होंगे रूबरू, स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारियां
हनुमानगढ़। आमजन के लिहाज से अतिमहत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का नवीन चरण श्रीगंगानगर जिले सहित प्रदेश में शनिवार से प्रारंभ होगा। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रारंभिक तैयारियां पूरी कर ली है। आमजन को इस योजना के तहत सामान्य बीमारी के लिए 50 हजार एवं गंभीर बीमारी के लिए साढ़े चार लाख रुपए तक का प्रति परिवार प्रति वर्ष बीमा होगा।
सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि योजना में खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र लाभार्थी और आर्थिक एवं सामाजिक आधारित जनगणना (एसईसीसी) सर्वे में चयनित लोग इस योजना में शामिल होंगे। लाभार्थी परिवार की पहचान जन आधार कार्ड के माध्यम से की जाएगी। इन्हें इंपेनल्ड निजी व सरकारी अस्पतालों में भर्ती होने पर निःशुल्क उपचार सुविधा मिलेगी। विगत योजना में पोर्टेबिलिटी सुविधा देय नहीं थी लेकिन इस योजना में यह सुविधा होगी। पात्र परिवार को योजना का लाभ लेने के लिए जन आधार कार्ड पर राशन कार्ड नंबर, परिवार के प्रत्येक सदस्य का आधार कार्ड नंबर और एसईसीसी का लाभार्थी परिवार होने पर 24 अंको का हाऊस होल्ड नंबर ईमित्रा के माध्यम से सीड करवाएं। वहीं जो भी निजी अस्पताल योजना से जुडना चाहते हैं वे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करें। इस बार योजना के तहत स्थानीय निवासी सहित अन्य राज्यों के लाभार्थी आमजन भी लाभान्वित हो सकेंगे।
उन्होंने बताया कि योजना के तहत 1572 प्रकार की बीमारियों के पैकेज शामिल किए गए हैं। इन पैकेज के अलावा कोविड-19 एवं डायलिसिस का ईलाज भी राज्य सरकार की ओर से देय होगा। योजना के तहत पूर्व की सभी बीमारियां कवर होंगी। परिवार के आकार व आयु की कोई सीमा बाध्य नहीं होगी। एक वर्ष तक के शिशु बिना परिवार कार्ड में नाम के भी योजना मे कवर होंगे। विगत योजना में तीन लाख रुपए तक की बीमा राशि लाभार्थी को इलाज के लिए मिलती थी लेकिन इस बार सामान्य बीमारियों के लिए 50 हजार एवं चिन्हित गंभीर बीमारियों के लिए साढ़े चार लाख रुपए का बीमा कवर प्रतिवर्ष होगा। वहीं मरीज के भर्ती होने के पांच दिन पहले एवं मरीज के डिस्चार्ज होने के 15 दिवस बाद की दवाईयां भी चयनित पैकेज में शामिल होंगी। आमजन जब भी अस्पताल आएं, अपना जनआधार कार्ड अवश्य साथ लेकर जाएं। अस्पताल से डिस्चार्ज के समय फीडबैक फॉर्म अवश्य भरें। अस्पताल में इलाज के दौरान सही मोबाइल नंबर दर्ज करवाएं ताकि आपको बीमा वॉलेट की जानकारी एसएमएस से मिल सके। योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर 18001806127 रहेंगे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे