Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India बर्ड मरे हुए पाये जाने पर स्वयं हाथ से ना छुएं वन या पशुपालन विभाग को करे सूचितः जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 7 January 2021

बर्ड मरे हुए पाये जाने पर स्वयं हाथ से ना छुएं वन या पशुपालन विभाग को करे सूचितः जिला कलक्टर

 

बर्ड फ्लू से संबंधित बैठक

श्रीगंगानगर,। जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में बर्ड फ्लू संबंधित बैठक गुरूवार सायं आयोजित की गई।
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि यदि अधिक संख्या में बर्ड मृत मिलें तो स्वयं ना छुएं तुरन्त वन या पशुपालन विभाग को सूचित करंे। इसके लिये नियंत्रण कक्ष के मोबाईल नम्बर 9660040020 पर सम्पर्क करें। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने आमजन से अपील की है कि इस संबंध में प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है व जनता को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि इस समय पोल्ट्री में कोई भी मृत्यु रिपोर्ट नहीं की गई है। सभी पोल्ट्री फार्म के मालिकों को निरन्तर सम्पर्क में रखा गया है। पशुपालन विभाग ने तहसील स्तर पर रेपिड रिसपोंस टीम का गठन कर दिया है, जो निरन्तर बर्ड सैम्पलिंग व मृत बाॅडीज़ को डिसपोज़ आॅफ करेगी।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. मदन लाल ने बताया कि शीघ्र ही व्हाट्स ऐप गु्रप क्रियेट कर पोल्ट्री फार्म मालिकों को सूचनाएं निरन्तर दी जायेंगी। उन्होंने बताया कि एच-5एन1 वायरस उबालने के बाद नहीं बचता है अतः अण्डे उबालकर खायंे व चिकन सर्टिफाईड ही लें व इसे पूरी तरह पकाकर ही खाएं। डाॅ. मदन लाल ने बताया कि कहीं भी बर्ड मृत पाये जाने पर सैम्पलिंग की जा रही है व नियमानुसार गहरा गड्ढा खोदकर या पूरी तरह सर्तकतापूर्वक जलाकर ही इन बाॅडीज़ को डिसपोज़ आॅफ किया जा रहा है।
सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि पशुपालन विभाग को 100 पीपीई किट उपलब्ध कराई हैं तथा टैमी फ्लू पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है अतः आमजन को बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। पशुपालन विभाग व वन विभाग ने बताया कि वाॅटर बाॅडीज़ व अन्य सभी क्षेत्रों में जहां बर्ड अधिक संख्या में पाये जाते है वहां अतिरिक्त सर्तकता बरती जा रही है तथा कौओं के अलावा किसी और बर्ड की मृत्यु होने पर तुरन्त सैम्पलिंग की जायेगी अतः घबराने की आवश्यकता नहीं है।
इस बैठक में एडीएम सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, सीईओ जिला परिषद श्री अशोक कुमार मीणा, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा, आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़ सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे