Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला कलक्टर पहुंचे सूरतगढ क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं व नरेगा कार्यो का किया निरीक्षण - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 9 January 2021

जिला कलक्टर पहुंचे सूरतगढ क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं व नरेगा कार्यो का किया निरीक्षण

श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा शनिवार को सूरतगढ क्षेत्र में पहुंच कर ग्रामीण क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवाओं तथा महात्मा गांधी नरेगा योजना के कार्यो का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

 शनिवार को जिला कलक्टर ने पीपेरन उप स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। जिला कलक्टर श्री वर्मा सूरतगढ क्षेत्र के गांव पीपेरन पहुंचे तथा उपलब्ध दवाओं की स्थिति की जानकारी ली तथा निर्देश दिए कि गर्भवर्ती महिलाओं की नियमित जांच, दवाऐ व बच्चों के टीकाकरण के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य चार्ट पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।
 जिला कलक्टर सूरतगढ क्षेत्र के गांव हिन्दौर पहुंचे तथा गांव में महात्मा गांधी नरेगा के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उपस्थित मेट से मस्टररोल की जानकारी, श्रमिकों की संख्या तथा गत भुगतान से संबंधित जानकारी ली तथा निर्देश दिए कि निर्धारित टास्क के अनुरूप कार्य करवाया जाए एवं प्रयास रहे कि श्रमिकों को पूरी मजदूरी मिले। उन्होंने कहा कि सभी मास्क का उपयोग करें, सामाजिक दूरी व खाना खाते समय भी सभी श्रमिक एक झुंड के रूप में न बैठें तथा सेनेटाईजर का उपयोग करें।

जिला कलक्टर ने किया कोविड वैक्सीन सेंटर्स का निरीक्षण
जिले में अब तक 80 वैक्सीन सेंटर तैयार, स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पूर्ण
 मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य के निर्देशानुसार सभी जिला कलक्टर्स को तहसील क्षेत्रों में कोरोना के लिए चयनित टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। इन्हीं गतिविधियां व कोविड वैक्सीन सेंटर्स का शनिवार को जिला कलक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं।
 श्री वर्मा ने शनिवार को सूरतगढ क्षेत्र के गांव देईदासपुरा व राजियासर में भी प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रों का निरीक्षण किया। कोविड-19 टीकाकरण के सम्बंध में गाइडलाइन के अनुसार सभी टीकाकरण केंद्रों में भी प्रतीक्षा कक्ष, टीकाकरण कक्ष तथा निगरानी कक्ष होना चाहिए। वैक्सीनेटर्स के प्रशिक्षण तथा लोगों को बैठाने व नियंत्रित रखने संबंधी सभी व्यवस्थाओं का जिला कलक्टर ने जायजा लिया। जिला कलक्टर ने बताया कि आने जाने की व्यवस्था अलग रखने के अलावा सभी व्यक्तियों को टीका लगने के बाद  आधा घंटा निगरानी में रखा जाएगा तथा कोई भी समस्या होने पर उसका निराकरण तुरंत किया जाएगा। उन्होंने सभी चिकित्सकों को सारी व्यवस्थाएं ठीक से रखने के निर्देश प्रदान किए व कहा कि आमजन को टीके के सम्बंध में पूर्ण जानकारी दी जाए और टीका लगाने से पूर्व उनकी सभी शंकाओं का समाधान किया जाए। उन्होंने इन चिकित्सालयों में उपलब्ध दवाओं, आने वाले रोगियों की संख्या इत्यादि की जानकारी भी ली।
 जिले में कोविड वैक्सीन को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने प्राथमिक चरण की तमाम तैयारियां पूर्ण कर ली हैं और विभाग हर गतिविधि गंभीरता से करने में जुटा है। उनके साथ जिला परिषद एसीईओ मुकेश बारहठ व सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी मेहरड़ा शामिल रहे। इसी तरह उन्होंने पीएचसी देईदासपुरा एवं पीएचसी सोमासर स्थित कोविड वैक्सीन सेंटर्स का निरीक्षण किया।
 इसके बाद वे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजियासर पहुंचे और वहां कोविड वैक्सीन सेंटर का सघन निरीक्षण किया। उन्होंने यहां कोविड वैक्सीन को लेकर हर स्तर की तैयारियों के साथ ही स्टाफ के प्रशिक्षण आदि के संबंध में जानकारी ली। सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि जिले में अब तक 80 कोविड-19 वैक्सीन सेंटर तैयार किए गए हैं। यहां प्रथम चरण में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। जिले में अब तक 12060 कोरोना वाॅरियर्स की सूची तैयार की जा चुकी है, जिन्हें वैक्सीन लगाया जाएगा। इसी के चलते जिला कलक्टर लगातार वैक्सीन सेंटर्स का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा ले रहे हैं ताकि वैक्सीन के दौरान किसी तरह की कोई समस्या न आए। सीएमएचओ डाॅ0 मेहरड़ा ने बताया कि कोविड वैक्सीन के लिए विभाग ने प्रारंभिक चरण की समस्त तैयारियां कर ली हैं।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे