Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 16 February 2021

जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित

अम्बेडकर जयंति से पूर्व बदलेगा अम्बेडकर चैक का स्वरूप

श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने कहा कि अम्बेडकर जयंती से पूर्व गोलबाजार स्थित अम्बेडकर चैक बिल्कुल नये स्वरूप में दिखेगा। इसके लिये उन्होंने यूआईटी को 10 अप्रैल तक बाबा भीम राम अम्बेडकर की नई मूर्ति लगवाने व चैक का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने कोविड-19 वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में वंचित रह गये लोगों को टीकाकरण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी विभाग अपने-अपने वंचित रह गये कार्मिकों का रजिस्ट्रेशन करवाकर डेटा अपलोड कर दें ताकि जो व्यक्ति वैक्सीनेशन लगाना चाहते हो, द्वितीय चरण प्रारम्भ होने से पूर्व उनका टीकाकरण पूर्ण हो सकें। सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि मंगलवार को उनको द्वितीय डोज लगाई गई है। अब तक श्रीगंगानगर जिले में टीकाकरण में 65 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया गया है।
राजियासर हादसे में घायल बालक के ईलाज के लिये दिये निर्देश
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने राजियासर हादसें में घायल लोगों के बारे में सीएमएचओ को निर्देश दिये कि प्रत्येक घायल की जांच ठीक से की जाये। इस हादसे में 11 वर्षीय बालक की हालत गंभीर है। जिला कलक्टर ने विशेषज्ञ डाक्टर्स की टीम द्वारा उसका ईलाज करने के निर्देश दिये। सीएमएचओ ने बताया कि इस बालक के अतिरिक्त तीन घायल ठीक हं और दो को मंगलवार को छुट्टी दे दी जायेगी। श्री मेहरड़ा ने बताया कि जिले में कोरोना की स्थिति नियंत्राण में है। पशुपालन विभाग के उपनिदेशक श्री मदन लाल खुड़िया ने बताया कि जिले में बर्ड फ्लू की रिपोर्ट नेगेटिव है। जिला कलक्टर ने जिले में पशुओं की बीमारी संबंधित वैक्सीन के संबंध में जानकारी मांगी व आवश्यक निर्देश दिए।
पीएचईडी से समीक्षा के दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि जनता को शुद्ध पानी मिलता रहे, इसके लिये रेग्युलर सैम्पिलिंग की जा रही है। उन्होंने निर्देशित किया कि आने वाली गर्मी को देखते हुए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में हैण्ड पम्प रिपेयरिंग का कार्य समय पर पूर्ण कर लिया जाये। अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा ने बताया कि पीएचईडी द्वारा शहरी क्षेत्रा में 265 व ग्रामीण क्षेत्रा में 2463 हैण्ड पम्प लगाये गये हैं व इनकी माॅनिटरिंग लगातार की जा रही है।
उन्होंने बताया कि फिल्टर प्लांट लगाये जा रहे हैं, जिससे फिल्टर चोकिंग के चांस कम रहेंगे। पीएचईडी द्वारा टूट-फूट रिपेयरिंग, चारदीवारी की मरम्मत आदि कार्य भी किये जा रहे हैं। पीएचईडी द्वारा मार्च के अन्त तक सभी दिए गये लक्ष्य पूर्ण कर लिये जायेंगे। जिला कलक्टर ने कृषि, उद्यान, शिक्षा, विधुत, अल्पसंख्यक, आरयूआईडीपी, महिला बाल विकास विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, आयुर्वेद विभाग, औषधि नियंत्रण के जिला स्तरीय अधिकारियों से समीक्षा की व उनसे प्रगति की जानकारी लेते हुए लक्ष्य समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने नगरपरिषद से इंदिरा रसोई योजना के विषय में जानकारी मांगी। नगरपरिषद के अधिकारी ने बताया कि इंदिरा रसोई योजना में सभी जगह ठीक चल रही है तथा सभी की पेमेंट समय पर कर दी गई है। जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी ने बताया कि उचित मूल्य की दुकानों के लिये प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात इस महीने आवंटन किया जायेगा। इस विषय में कमेटी गठित कर कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा।
अवैध शराब के विरूद्ध अभियान में जिले की प्रगति अच्छी
जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती प्रतिष्ठा पिलानिया ने बताया कि जिले में अवैध शराब के विरूद्ध अभियान के तहत 1 लाख 24 हजार 611 लीटर वाॅश नष्ट किया गया। 231 अभियोजन दर्ज कर 196 गिरफ्तारी की गई व पुलिस के साथ संयुक्त अभियान चलाते हुए अवैध शराब के विरूद्ध अभियान को सख्ती से चलाया गया।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने 20 सूत्राी, राजस्थान सम्पर्क पोर्टल कार्यक्रम की समीक्षाा की व सभी को अपने प्रदर्शन में सुधार करने के निर्देश दिये। 12 में से 7 योजनाओं में जिले को ‘ए‘ ग्रेड प्राप्त है, जिसे बनाये रखने के भी निर्देश उन्होंने दिये। बैठक में एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, सीईओ जिला परिषद श्री अशोक मीणा, डीएफओ श्री आशुतोष ओझा, डीएसओ श्री राकेश सोनी सहित जिला स्तरीय अधिकारियों ने भाग लिया

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे