Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India 100 सत्रों में 5,749 बुजुर्गों सहित कुल 9,681 लाभार्थियों को किया प्रतिरक्षित - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 22 March 2021

100 सत्रों में 5,749 बुजुर्गों सहित कुल 9,681 लाभार्थियों को किया प्रतिरक्षित

मंगलवार को 58 सत्रों में होगा कोविड टीकाकरण

कोविशील्ड की दूसरी डोज अब 4 से 8 सप्ताह के अंतराल से

बीकानेर। कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान में जिले में 100 सत्र आयोजित कर 5,749 बुजुर्गों सहित कुल 9,681 लाभार्थियों को कॉविड वैक्सीन लगाई गई। जिला लम्बे समय से टॉप फाइव में अपना स्थान बनाए हुए है। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने सोमवार को समीक्षा बैठक में एक ओर अच्छी उपलब्धि के लिए सभी का उत्साहवर्धन किया वहीं शहरी क्षेत्र में टीकाकरण को और गति देने के निर्देश दिए। उन्होंने एनसीडी के अंतर्गत हुए लिसा सर्वे अनुसार पाए गए असंक्रामक रोगों से ग्रस्त व्यक्तियों से संपर्क कर जल्द से जल्द टीकाकरण बढाने के निर्देश दिए। उन्होंने ओपीडी में आने वाले प्रत्येक एलिजिबल लाभार्थी को चिकित्सक द्वारा टीका लगवाने की सलाह देने की बात रखी। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि सोमवार को कुल 9,367 को पहली डोज जबकि 314 व्यक्तियों को कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज दी गई। 58 स्वास्थ्यकर्मियों को पहली व 125 को दूसरी डोज लगाई गई। 290 फ्रंटलाइनर को पहली व 189 को दूसरी डोज दी गई। 45 से 59 वर्ष आयु के कोमोरबिडिटीज वाले व्यक्तियों में कुल 3,270 व्यक्तियों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज ली। किसी को भी किसी प्रकार के साइड इफेक्ट परिलक्षित नहीं हुए। आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की 989 जबकि कोवैक्सीन की 6 वायल उपयोग में ली गई। सीएचसी बज्जू के उपकेन्द्र जगनवाला, पीएचसी सुरनाणा के उपकेन्द्र हंसेरा व पीएचसी रीड़ी के उपकेन्द्र बाना ने 150 लाभार्थी लक्ष्य के विरुद्ध क्रमशः 246, 230 व 225 का टीकाकरण करते हुए प्रथम तीन स्थान हासिल किए। डॉ गुप्ता ने बतया कि मंगलवार को 58 सत्रों का आयोजन कर कोविड टीकाकरण किया जाएगा। इनमें मिलिट्री हॉस्पिटल, रेलवे हॉस्पिटल, जेल डिस्पेंसरी, पीबीएम अस्पताल का जिरियाट्रिक सेंटर, डायबिटिक सेंटर व डुप्लेक्स कॉलोनी स्थित पीएमआर भवन, जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल गंगाशहर, अधिकांश शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चुनिन्दा सामुदायिक, प्राथमिक व उपस्वास्थ्य केंद्र शामिल रहेंगे। साथ ही आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े सभी 6 अस्पतालों पर भी कोवीशील्ड उपलब्ध रहेगी। यूपीएचसी न. 4 बीछवाल पर केवल दूसरी डोज के लिए कोवैक्सीन भी उपलब्ध रहेगी।


कोविशील्ड की दूसरी डोज अब 4 से 8 सप्ताह के अंतराल से

नई एडवाइजरी अनुसार कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 4 से 6 सप्ताह की बजाय 4 से 8 सप्ताह के अंतराल से दी जा सकेगी। यानिकी कम से कम 28 दिन व अधिकतम 56 दिन के अंतराल से। स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव राजेश भूषण ने एडवाइजरी जारी कर कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 28 की बजाय 42 दिन बाद देना और बेहतर माना है। राष्ट्रीय नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (एनटीएजीआई) और एनईजीवीएसी के शोध में कोविशील्ड की दूसरी डोज 4 से 6 सप्ताह के बजाय 6 से 8 सप्ताह के बीच देने पर बेहतर सुरक्षा तंत्र बनना पाया गया है। यह एडवाइजरी सिर्फ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन पर लागू है। आईसीएमआर व भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन के लिए पहले की तरह 4 से 6 सप्ताह के अंतराल से दूसरी डोज का नियम लागू रहेगा।  

        

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे