Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India उदरामसर और बरसिंहसर में विशेष ग्राम सभा आयोजित - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 22 March 2021

उदरामसर और बरसिंहसर में विशेष ग्राम सभा आयोजित

 बिटिया गौरव रथ यात्रा*

बीकानेर। जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग की ओर से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत बिटिया गौरव रथ यात्रा सोमवार को उदरामसर पंचायत पर पहुंची ।पंचायत पर उप सरपंच हेमंत यादव द्वारा रथ यात्रा का स्वागत किया गया व  पंचायत में बाल लिंगानुपात पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया। ग्राम सभा में विशिष्ट अतिथि महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक राजेंद्र चैधरी ने बाल सभा को संबोधित करते हुए कहा कि लड़के लड़कियों को पढ़ने के अवसर तो मिल रहे हैं लेकिन लड़कियों को उच्च शिक्षा के और अवसर मिले जिससे गांव की लड़कियां भी अधिकारी बनकर अपना स्वयं का व  गांव का नाम रोशन कर सके। इसके लिए लड़कियों को अवसर देने की आवश्यकता है। इस अवसर पर पीसीपीएनडीटी कानून के प्रभावी क्रियान्वयन के बारे में भी जानकारी दी गई। इसके बाद उपसरपंच हेमंत यादव ने विशेष ग्राम सभा को संबोधित करते हुए कहा कि उदयरामसर गांव में लड़कियों की कॉलेज बनाना उनकी प्राथमिकता रहेगी वह लड़कियों की सुरक्षा के लिए उनकी ओर से हर संभव प्रयास किए जाएंगे ।महिला अधिकारिता विभाग के सरंक्षण अधिकारी सतीश परिहार ने बालिकाओं के साथ होने वाली हिंसा से सुरक्षा के बारे में बातचीत की । स्कूल प्रिंसिपल रेखा शर्मा ने कहा कि लड़के लड़की के भेद को मिटा कर लड़कियों को शिक्षा से जोड़ना होगा । अशोक सक्सेना, रेखा फलोदिया ने भी  विचार व्यक्त किए। बालिका गायत्री भाटी ने कविता रखी ।महिला अधिकारिता विभाग की पर्यवेक्षक रश्मि व्यास के द्वारा बेटी जन्म उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें 6 माह तक की बेटियों के जन्म को केक काटकर ताली बजाकर व ढोल बजाकर सेलिब्रेट किया गया । स्कूल की बालिकाओं ने अपने विचार रखे। इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलवाई गई। साथ ही जल शक्ति मिशन के तहत पानी बचाओ की शपथ दिलवाई गई ।
 रथयात्रा बरसिंगसर पंचायत में पहुंची जहां पर सरपंच भंवरी देवी द्वारा रथ यात्रा का स्वागत किया गया वह ग्राम पंचायत पर भंवरी देवी की अध्यक्षता में ग्राम सभा का आयोजन किया गया ।महिला अधिकारिता विभाग की प्रचेता विजयलक्ष्मी जोशी द्वारा महिला अधिकारिता विभाग की योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई महिला सुरक्षा एवं सलाह केंद्र के समन्वयक    मंजू नागल द्वारा महिलाओं में लड़कियों के साथ होने वाली हिंसा के रोकथाम के बारे में जानकारी दी गई ।
 कार्यक्रम में महिला अधिकारिता विभाग की  साथिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आशा सहयोगिनी ने भाग लिया। ग्राम पंचायत से लेकर मुख्य बाजार तक बिटिया गौरव रथ के साथ ऊंट गाड़ी व पैदल मार्च के साथ महिलाओं द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई। सभी ग्राम पंचायतों पर जिला कलेक्टर द्वारा बेटी जन्मोत्सव पर प्रेषित बधाई संदेश का वितरण किया गया ।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे