Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद को लेकर बैठक 35 केन्द्रों पर 6.64 लाख मैट्रिक टन गेहूं की होगी खरीद - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 16 March 2021

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद को लेकर बैठक 35 केन्द्रों पर 6.64 लाख मैट्रिक टन गेहूं की होगी खरीद

खरीद ऐजेंसियां सभी आवश्यक तैयारियां पूरी करेः- जिला कलक्टर

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि गेहूं खरीद को लेकर खरीद ऐजेंसियां समय रहते सभी तरह की आवश्यक तैयारियां पूरी कर ले। उन्होंने कहा कि गेहंू के क्रय करने से लेकर, गेहूं का नियमित उठाव तथा भण्डारण की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये।
जिला कलक्टर मंगलवार को समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना, सरसों खरीद को लेकर आयोजित बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने जिले के समस्त एसडीएम को भी निर्देश दिये कि फसल खरीद को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ले, अपने-अपने खरीद केन्द्रों का दौरा कर ले। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने मण्डियों के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि पूर्व की भांति सीसीटीवी कैमरे, एफएक्यू डिस्पले करे। गेहूं भीगने नहीं पाये, इसको लेकर व्यवस्था की जाये। मंडी में आने वाले किसानों के लिये छाया, पानी, किसान कलेवा की व्यवस्थाएं की जाये।
भारतीय खाद्य निगम के क्षेत्राीय प्रबंधक श्री चक्रेश कुरील ने बताया कि इस वर्ष श्रीगंगानगर जिले में गेहूं खरीद का 6.64 लाख मैट्रिक टन का लक्ष्य रखा गया है। गेहूं खरीद के लिये 1.33 करोड़ खाली बैग की आवश्यकता रहेगी। वर्तमान में एफसीआई के पास 58 लाख बैग उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि गेहूं खरीद के लिये आॅनलाईन पंजीयन प्रारम्भ है। कोई भी किसान स्वयं या आड़तियों के माध्यम से पंजीयन कर सकते है। पंजीयन के बाद टोकन जनरेट होगा, जिसमें किसान को मंडी व दिनांक बताई जायेगी। किसान अपनी सुविधा के अनुसार गेहूं बेचने की दिनांक भी आॅनलाईन में प्रदर्शित कर सकेगा।
कृषि विभाग के उपनिदेशक जी.आर.मटोरिया ने बताया कि जिले में इस वर्ष 2.37 लाख हैक्टर में सरसों की फसल है, जिसमें 4.29 लाख मैट्रिक टन उत्पादन का अनुमान है। जिले में चना की 1.24 लाख हैक्टर में बुवाई है, जबकि 2.34 लाख मैट्रिक टन उत्पादन की संभावना है। जिले में गेहूं की 2.45 लाख हैक्टर में फसल बुवाई की गई है, जिसमें 11.6 लाख मैट्रिक टन गेहूं उत्पादन का अनुमान है। जौ फसल में 55 हजार 66 हैक्टर में बुवाई हुई है, जिसमें 2.41 लाख मैट्रिक टन जौ के उत्पादन की संभावना है।
जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी ने बताया कि श्रीगंगानगर जिले में 35 फसल खरीद केन्द्र बनाये गये है, जिनमें भारतीय खाद्य निगम के 23, तिलम संघ के 10 तथा राजफैड के 2 खरीद केन्द्र निर्धारित किये गये है। बैठक में गेहूं खरीद के लिये गिरदावरी के संबंध में भी चर्चा हुई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, उप पुलिस अधीक्षक श्री ओम प्रकाश चैधरी, कृषि विपणन के उपनिदेशक डी.एल.कालवा, तहसीलदार संजय कुमार, तिलम संघ के प्रबंधक एस.के.पुरोहित, व्यापारियों के प्रतिनिधि के रूप में श्री विपिन अग्रवाल सहित विभिन्न खरीद ऐजेंसियों के अधिकारी उपस्थित थे

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे