Advertisement

Advertisement

जिला कलक्टर ने ली समीक्षा बैठक

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने जिला कलेक्ट्रेट सभागार में परिवहन विभाग, पुलिस विभाग, विधुत विभाग, पीएचईडी और जिला उधोग केन्द्र के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली। पुलिस विभाग व परिवहन विभाग द्वारा वाहनों पर रिफलेक्टिव टेप लगाने का अभियान 26 जनवरी 2021 से शुरू किया गया है, जो पूरे साल चलेगा। इनकी संयुक्त कार्यवाही में 13 हजार 785 वाहनों पर रिफलेक्टिव टेप लगाये गये, 785 वाहनों का चालान काटा गया व जुर्माना राशि वसूल की गई।

पुलिस विभाग के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम बिश्नोई ने बताया कि राज्य में इंटिग्रेटिड डेटाबेस तैयार किया गया है, जिसमें एनएचएआई पुलिस विभाग, परिवहन विभाग व हैल्थ विभाग का सहयोग रहा है। इसमें एक्सीडेंट हुए व्यक्तियों का डेटा फीड किया जाता है तथा थानाप्रभारी की आईडी भी जनरेट की जाती है तथा i.RAD ऐप तैयार की जा रही है, इससे रोड़ ऐक्सीडेंट्स के समय में काफी मदद मिलेगी। जिला कलक्टर ने परिवहन विभाग से रोड़वेज बस स्टैण्ड की समस्याओं, स्पीड लिमिट, ओवरलोडिंग पर चर्चा की व आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक जिले में ब्लैक स्पाॅट्स व वल्नरेबल स्पाॅट्स का चिन्हिकरण किया जाना था, जिनमें श्रीगंगानगर जिले में सदरथाना से ख्यालीवाला मोड़, बाण्डा काॅलोनी व राजियासर राष्ट्रीय राजमार्ग 62 के तीन ब्लैक स्पाॅट्स चिन्हित किये गये है, जहां अधिक ऐक्सीडेंट्स होते हैं। राज्य सरकार के निर्देशानुसार ट्रैफिक पार्क व रोड़ सैफ्टी काॅर्नर बनाये जाने के लिये कहा गया है। श्रीगंगानगर जिले में यूआईटी द्वारा प्रस्तावित गौतम बुद्ध नगर काॅलोनी में ट्रैफिक पार्क बनाये जाने का प्रस्ताव भेजा गया है। जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि वाहन डीलर्स द्वारा अपने शौरूम्स के बाहर रोड़ सैफ्टी काॅर्नर्स बनाये गये हैं, जिससे जनता को यातायात नियमों के विषय में जानकारी मिलती है। उन्होंने बताया कि 2021 में अब तक 1125 ड्राईविंग लाईसेंस निलम्बित किये गये हैं, जो कि ओवर स्पीडिंग, हेलमेट ना पहनना, बेल्ट नहीं लगाना, ओवरलोडिंग व अवैध पार्किंग से संबंधित रहे।
श्रीगंगानगर जिले में बालवाहिनियों में सीसीटीवी कैमरें लगे हुए है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम बिश्नोई ने बताया कि अज्ञात वाहन से दुर्घटना होने पर मुख्यमंत्राी सहायता कोष व पोषण निधि से भी सहायता दी जा रही है। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के विषय में आवश्यक निर्देश दिये। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने नगरपरिषद आयुक्त श्री सचिन यादव को शहर में अवैध कट्स बंद करने के विषय में निर्देश प्रदान किये। बैठक में जिला कलक्टर ने विधुत विभाग, पीएचईडी से भी चर्चा कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये। जिला उधोग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री हरीश मित्तल ने मुख्यमंत्राी लघु उधोग प्रोत्साहन योजना, एमएसएमई एक्ट, एक जिला एक उत्पाद के विषय में जिला कलक्टर से चर्चा की व बताया कि एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत दो प्रस्ताव भेजे गये है। जिला कलक्टर ने श्रीगंगानगर जिले में पाकिस्तान व बांग्लादेश इत्यादि देशों से आये हुए माईग्रेंट्स व सिटिजनशिप एक्ट पर चर्चा की। जिला कलक्टर ने रविवार को मौसम खराब होने के पश्चात हुई ओलावृष्टि से नुकसान के विषय में जानकारी ली।
बैठक में एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, यूआईटी से श्री मंगत सेतिया सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement