Advertisement

Advertisement

गुलाबेवला में नशा मुक्ति जन जागृति शिविर का आयोजन

 नशा मुक्त भारत अभियान

गुलाबेवला में नशा मुक्ति जन जागृति शिविर का आयोजन

श्रीगंगानगर। भारत सरकार द्वारा संचालित नशा मुक्त भारत अभियान तथा श्री एसएल. लाठर डीजीपी. राजस्थान द्वारा निर्देशित आॅपरेशन प्रहार के अन्तर्गत जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत के निर्देशानुसार राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय 25एफ- गुलाबेवाला में नशा मुक्ति जन जाग्रति शिविर का आयोजन गुरूवार को पुलिस थाना केसरीसिंहपुर द्वारा किया गया।
“नशा छोड़कर मैं बहुत खुश हूॅ और पहले से शारीरिक रूप से भी स्वस्थ हो गया हूॅ, नशे पर होने वाला खर्च बचने से मेरी आर्थिक स्थिति मजबूत हो गई है। कहीं आने जाने में भी मुझे कोई डर नहीं है”, यह विचार 52 वर्षीय मलकीत सिंह ने, जो कि 10 वर्षाें तक 2 किलोग्राम पोस्त प्रति माह नशे का आदी था, आज नशे से मुक्त होकर समाज की मुख्य धारा में जुड़कर अपने विचार रखे व आम जन को नशे से बचने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम में राजकीय नशा मुक्ति परामर्श एवं उपचार केन्द्र पुराना राजकीय चिकित्सालय के प्रभारी डाॅ0 रविकान्त गोयल ने कहा कि नशा बुराईयों की जड़ है, नशा व्यक्ति को मानसिक व शरीरिक रूप से अपना गुलाम बना लेता है, जिससे नशा न मिलने पर व्यक्ति तन्द्रालु, उदासी व बेचैन हो जाता है, आख व नाक में पानी आना, उल्टी-दस्त लगना व सनफें चलना आदि समस्याएं आने लगती है, साथ ही नशे के प्रभाव को बनाये रखने के लिये धीरे-धीरे नशे की मात्रा बढ़ानी पडती है, जिससे व्यक्ति नाकारा होकर समाज पर बोझ बन जाता है। डाॅ0 गोयल ने दुष्परिणामों की जानकारी देकर नशा रहित जीवन जीने के वैज्ञानिक तरीकों की जानकारी प्रदान की तथा उपस्थित जनसमूह को जीवनभर नशा न करने की शपथ दिलवाई।
कार्यक्रम समाजसेवी श्री विजय किरोडीवाल ने कहा कि आज के प्रतिस्पर्धात्मक युग में मानव जीवन में नशे का कोई स्थान नहीं होना चाहिए। व्यक्ति को अपने समय व ऊर्जा का सदुपयोग अपने व समाज के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने में करना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य श्रीमति पूनम बैरड ने कहा कि नशा चाहे कोई भी व्यक्ति करे, सर्वाधिक दुष्प्रभाव महिलाओं को ही भुगतना पड़ता है। उन्होने कहा कि महिलाओं को आगे आकर इस बुराई को दूर करने के लिए प्रयास करने चाहिए, जिससे हमारा समाज नशामुक्त होकर उन्नति की ओर अग्रसर हो सके। कार्यक्रम में श्री अमरवीरसिंह सरपंच ग्राम पंचायत 25 एफ गुलाबेवाला ने पुलिस विभाग द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए ग्रामीणों एवं विद्यार्थियों को नशे से बचने के लिए कहा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement