Advertisement

Advertisement

नई गाईडलाइन की सख्ती से हो पालना आज से सायं 5 बजे बंद होगा बाजार

 अप्रैल से प्रभावी होगी नई गाईडलाइन

नई गाईडलाइन की सख्ती से हो पालना

16 अप्रैल को सायं 5 बजे बंद होगा बाजार
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा जो नई गाईडलाइन जारी की गई है, उसकी कड़ाई से पालना सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि 16 अप्रैल को सायं 5 बजे बाजार बंद होंगे ताकि 6 बजे तक व्यापारी कामगार अपने घर पहुंच सके।
जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में जिला टास्क फोर्स की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जो निर्देश जारी किये गये है, उसके अनुरूप आमजन को जागरूक किया जाये। शहर में लाउडस्पीकर के माध्यम से बताया जाये कि 16 अप्रैल से नई गाईडलाइन की पालना करनी होगी। जिला कलक्टर ने कहा कि पंजाब राज्य से आने वाले वाहनों की जांच की जाये तथा जो नागरिक आ रहे है, उनकी आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट देखी जाये। जो नागरिक आ रहे है, उनका पर्याप्त डाटा संग्रहित करना होगा। उन्होंने कहा कि जो नागरिक यहां से गुजर रहे है, वे जिले के किस ब्लाॅक के है या दूसरे जिले में जा रहे है, उनकी जानकारी संबंधित अधिकारियों को देनी होगी, जिससे वे उन नागरिकों को आईसोलेट करवा सके।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में जहां कोविड-19 के पाॅजिटिव रोगी मिलते है, वहां पर कंटेनमेंट जोन बनाया जाये तथा बेरीकेटिंग करवाई जाये, जिससे आमजन को कंटेनमेंट जोन की जानकारी मिल सके। कंटेनमेंट जोन में आमजन को फल, सब्जियां, दूध इत्यादि की आपूर्ति होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आमजन को यह जानकारी दी जाये कि नई गाईडलाइन के अनुसार सायं 6 बजे के बाद कोई भी नागरिक बिना कारण घर से बाहर नहीं निकलें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि पंजाब राज्य से लगने वाले चेक पोस्ट पर आईटी के पर्याप्त कार्मिक लगाकर यह व्यवस्था की जाये कि प्रत्येक नागरिक का डाटा अपडेट रहे। उन्होंने कहा कि एनआईसी तथा डीओआईटी दोनों मिलकर यह व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। जिन नागरिकों का नमूना लिया जाता है, उसकी पाॅजिटिव रिपोर्ट आने पर संबंधित ब्लाॅक या संबंधित जिले के अधिकारियों को जानकारी दी जा सके। उन्होंने कहा कि जिले में जहां कहीं कोविड-19 के पाॅजिटिव रोगी मिलते है, उसके आसपास चिकित्सा विभाग अपनी टीम से सर्वें अवश्य कराए, जिससे अन्य नागरिकों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। सर्वें के कार्य में चिकित्सा स्टाॅफ के साथ-साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे नर्सिंग छात्रों को भी प्रशिक्षण देकर उनकी सेवाएं ली जाये।
बैठक में निर्देश दिये गये कि कोविड-19 महामारी के रोगी जिस प्रकार से बढ़ रहे है, उन्हें देखते हुए कोविड केयर सेन्टरों को पुनः संचालित किये जाये। कोविड केयर सेन्टर में जो-जो सुविधाएं होनी चाहिए, वो पूरी की जाये। बैठक में स्थानीय निकायों को निर्देश दिये गये कि वे मास्क वितरण के कार्यक्रम में तेजी लाये तथा आमजन को जागरूक करे कि बिना मास्क के कोई नागरिक घर से न निकलें। गाईडलाइन की अवह्ेलना करने पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़, उपनिदेशक आयुर्वेद श्री हरिन्द्र दावड़ा, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement