Advertisement

Advertisement

जिला कलक्टर ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण

विभिन्न व्यवस्थाओं सहित टीकाकरण की ली जानकारी

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने गुरूवार को राजकीय जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार भी थे।
जिला कलक्टर ने चिकित्सालय में ओपीडी में प्रतिदिन आने वाले रोगियों की संख्या तथा विभिन्न वार्डों में भर्ती रोगियों की जानकारी ली। चिकित्सकों ने बताया कि प्रतिदिन 1800 से 2000 की ओपीडी है। जिला कलक्टर ने पंजीयन काउंटर, मेडिकल वार्ड, दवा वितरण केन्द्र का निरीक्षण किया तथा दवा वितरण केन्द्र में उपलब्ध दवाओं की जानकारी ली। जिला कलक्टर ने पैथोलाॅजी लैब, ब्लड बैंक तथा गाईनी वार्ड की व्यवस्थाओं को देखा। जिला कलक्टर ने कहा कि संस्थागत प्रसव वाली महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सहयोग राशि का समय पर भुगतान होना चाहिए।
जिला कलक्टर ने आपातकालीन वार्ड का निरीक्षण किया तथा विभिन्न व्यवस्थाओं को देखा। आॅक्सीजन की उपलब्धता तथा आॅक्सीजन सप्लाई चैन की जानकारी ली। उन्होंने चिकित्सालय की सफाई व्यवस्था को देखा, शौचालयों की सफाई इत्यादि के लिये चिकित्सा अधिकारियों को प्रोपर सफाई व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में आने वाले रोगियों के लिये स्वच्छ पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने सोनोग्राफी, ईसीजी का भी निरीक्षण किया। जिला कलक्टर ने आयुष भवन की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए।
जिला कलक्टर ने एमसीएच भवन का निरीक्षण किया। एमसीएच भवन में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान को भी देखा तथा जानकारी ली। चिकित्सकों ने बताया कि टीकाकरण को लेकर आमजन में काफी उत्साह है। उन्होंने कोविड-19 के जांच नमूने के बारे में भी जानकारी ली। जिला कलक्टर ने कहा कि चिकित्सालय में सभी तरह की व्यवस्थाएं पर्याप्त हो तथा किसी प्रकार के संसाधनों की आवश्यकता हो तो ध्यान में लायें।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, डाॅ. के.एस. कामरा, डाॅ. प्रेम बजाज सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement