Advertisement

Advertisement

शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता: जिला कलक्टर

जिला निष्पादन समिति की बैठक सम्पन्न


श्रीगंगानगर, 15 अप्रैल। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि जिले की शिक्षण संस्थाओं में विभिन्न योजनाओं के तहत स्वीकृत कार्यों को निर्धारित अवधि में गुणवत्ता के साथ पूरे किये जाये। क्रमोन्नत विधालयों में भवन, अध्ययनकक्ष की आवश्यकता को देखते हुए विकास कार्य करवाये जाये। शिक्षा विभाग के अधिकारी विकास कार्यों का निरीक्षण करें तथा इसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन को दें।
जिला कलक्टर गुरूवार को शिक्षा विभाग की जिला निष्पादन समिति की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिये सरकार द्वारा जो कार्यक्रम चलाये जा रहे है, उनकी ब्लाॅक वार समीक्षा की जाये तथा जो ब्लाॅक पीछे रहेगा, उनके विरूद्ध कार्यवाही भी की जायेगी। जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य स्तर पर जिलों की रैंकिंग में श्रीगंगानगर 6 नम्बर पर है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन बिन्दुओं पर हम कमजोर है, उनमें और अधिक मेहनत कर रैंकिंग में सुधार किया जाये।
बैठक में बताया कि नाबार्ड की द्वितीय योजना में 29 कार्य स्वीकृत किये गये, जिनमें 26 पूर्ण हो चुके है। इन कार्यों पर 616.25 लाख रूपये की राशि व्यय की जा चुकी है। पीएबी योजना में 2018-19 में 76 कार्य स्वीकृत हुए, जिनमें से 65 पूर्ण कर 1780.60 लाख रूपये की राशि व्यय की जा चुकी है। पीएमजेवीके योजना में वर्ष 2019-20 में 60 कार्य स्वीकृत हुए, जिनमें से 42 पूर्ण हो चुके है, जिन पर 377.20 लाख रूपये की राशि व्यय की जा चुकी है। जिला कलक्टर ने कहा कि स्वीकृत कार्यों के लक्ष्य सभी अधिकारी पूरे करे, समय पर कार्य पूर्ण नहीं होने पर विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
बैठक में स्माईल 2 कार्यक्रम, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विधालयों की प्रगति पर चर्चा हुई तथा जिला कलक्टर ने कोविड-19 को देखते हुए विभागीय निर्देशों के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने कहा कि आगामी सत्र में नामांकन बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जाये। जिन विधालयों में विधुत व पेयजल की सुविधा नहीं है, उन विधालयों में भी मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाये। जिले में 273 आईसीटी लैब की प्रगति व संचालन पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि ज्ञान संकल्प पोर्टल पर आमजन अधिक से अधिक सहयोग करे, इसके लिये आमजन को प्रेरित करे।
बैठक में एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, सीडीईओ श्री हंसराज यादव, डीईओ श्री डालचंद मेनारिया सहित जिले के ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे। (

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement