Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India पेयजल भण्डारण व प्राॅपर वितरण पर निगरानी रखी जाये आमजन को पेयजल के लिये कोई परेशानी नहीं होगीः जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 9 April 2021

पेयजल भण्डारण व प्राॅपर वितरण पर निगरानी रखी जाये आमजन को पेयजल के लिये कोई परेशानी नहीं होगीः जिला कलक्टर

 

नहरबंदी को लेकर उच्च अधिकारियों की वीसी

पेयजल भण्डारण व प्राॅपर वितरण पर निगरानी रखी जाये
आमजन को पेयजल के लिये कोई परेशानी नहीं होगीः जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर,। इंदिरा गांधी नहर परियोजना एवं गंगनहर में प्रस्तावित बंदी के दौरान क्षेत्र के नागरिकों को पेयजल को लेकर किसी प्रकार की समस्या न हो, इस संबंध में शुक्रवार को शासन सचिव पेयजल व शासन सचिव जल संसाधन ने वीडियो क्रांफ्रेंसिंग के माध्यम से नहरी तंत्र से मिलने वाले पानी के जिलों के अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
वीसी में बताया गया कि नहरबंदी के दौरान जहां पाॅण्डिंग की गई है, उसका सदुपयोग हो तथा नहरबंदी के दौरान जिन नहरों में केवल पेयजल के लिये पानी छोड़ा जायेगा, उस पानी का सदुपयोग केवल डिग्गियों के भण्डारण में हो। उन्होंने कहा कि डिग्गियों का भण्डारण पर्याप्त होने से लम्बी अवधि की बंदी में आमजन को परेशानी नहीं आयेगी। वीसी में निर्देश दिये गये कि आवश्यकता पड़ने पर टैंकरों से आपूर्ति करने के लिये सभी तैयारियां सुनिश्चित की जायें। टयूबवैल तथा हैण्ड पम्प की व्यवस्थाएं समय रहते कर ली जायंे।
संभागीय आयुक्त श्री भंवर लाल मेहरा ने कहा कि नहरबंदी के दौरान पेयजल की कोई समस्या नहीं आयेगी। संभाग स्तर के सभी अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं। डिग्गियों में भी पर्याप्त भण्डारण किया गया है तथा पेयजल के लिये जो अतिरिक्त पानी मिलेगा, उस दौरान भी भण्डारण सुनिश्चित करवाया जायेगा। वीसी में उच्च अधिकारियों ने बताया कि जलदाय विभाग तथा जल संसाधन आपसी समन्वय रखते हुए पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करें। गंगानगर जिले में प्राकृतिक आपदाओं से बचने के उपाय भी समय रहते किये जायें क्योंकि यह बेल्ट प्राकृतिक आपदा प्रोन क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि नहरबंदी के दौरान कहीं पेयजल की कमी न हो, इसे एक चैलेंज के रूप में लिया जाकर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि उन्होंने आज ही जिला कलक्टर गंगानगर का कार्यभार ग्रहण किया है तथा आमजन को पेयजल को लेकर किसी प्रकार की समस्याएं नहीं आने दी जायेंगी। श्रीगंगानगर जिले में अधिकारियों द्वारा पूर्व में एक कार्य योजना बनाकर इस चुनौती से निपटने का प्लान तैयार कर लिया है। सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ उपलब्ध पानी का आवश्यकता के अनुरूप वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने वीसी के माध्यम से उच्च अधिकारियों को बताया कि इस क्षेत्र में इंदिरा गांधी नहर परियोजना, भाखड़ा नहर तथा गंगनहर से सिंचाई व पेयजल के लिये पानी उपलब्ध होता है। नहरबंदी से पूर्व पेयजल विभाग की परियोजनाओं, जनता जल की डिग्गियों, सार्वजनिक डिग्गियों में पर्याप्त भण्डारण किया गया है तथा वर्तमान में आपूर्ति नियमित की जा रही है। उन्होंने कहा कि नहरबंदी के दौरान पेयजल वितरण की पूरी प्लानिंग विभाग द्वारा बना रखी है तथा कोर्डिनेशन का कोई अभाव नहीं है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति का प्लान पेयजल विभाग द्वारा तैयार किया गया है।
श्री पंवार ने कहा कि सूरतगढ़ ब्रांच में 18 से 21 अप्रैल तक अतिरिक्त पानी पेयजल भण्डारण के लिये दिया जायेगा, इस अवधि को 27-28 अप्रैल तक बढ़ा दिया जाये तो यह पानी नहरों के अंतिम छोर तक पहुंचेगा, जिससे दूर वाली पेयजल परियोजनाओं में भी पानी का पर्याप्त भण्डारण हो सकेगा। इसके अलावा अन्य नहरों के लिये जो 400 कियाॅस्क पानी पेयजल के लिये दिया जायेगा, इसे बढ़ाकर 1000 कियाॅस्क तक कर दिया जाये तो टेल पर बैठे नागरिकों को भी पूरा पेयजल के लिये पानी मिल सकेगा।
पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा ने बताया कि इस क्षेत्र में पेयजल भण्डारण व वितरण को लेकर विभिन्न पांच श्रेणियों में बांटकर कार्य योजना बनाई गई है। उन्होंने सूरतगढ़ क्षेत्र, अनूपगढ़ क्षेत्र तथा रोजड़ी क्षेत्र के दूरदराज गांव में भी पेयजल को लेकर की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि टयूबवैल व हैण्डपम्प चालू हालत में है, जो चालू नहीं है, उन्हें ठीक किया जा रहा है। कंटीजेंसी के लिये जो 50 लाख रूपये की राशि प्राप्त हुई है, उसका सदुपयोग किया जायेगा। जहां पेयजल की समस्या आयेगी, उस क्षेत्र में टेंकरों से आपूर्ति के लिये निविदाएं कर ली गई हैं।
वीसी में एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, जल संसाधन अधीक्षण अभियंता श्री धीरज चावला, अधीक्षण अभियंता श्री विजयनगर श्री राम सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे