Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India आक्सीजन का चिकित्सक सद्पयोग करे: जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 24 April 2021

आक्सीजन का चिकित्सक सद्पयोग करे: जिला कलक्टर



श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर में रोगियों की संख्या बढ रही है, वही पर आॅक्सीजन की आवश्यकता वाले कोरोना रोगी भी ज्यादा है, ऐसे में चिकित्सकों को चाहिए कि उपलब्ध आॅक्सीजन का सद्पयोग किया जाए।
जिला कलक्टर शनिवार को कलैक्ट्रेट सभाहाॅल में कोविड-19 के दौरान आॅक्सीजन की उपलब्धता, मांग व आपूर्ति को लेकर राजकीय व निजी चिकित्सालयों के संचालकों के साथ आयोजित बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होेने कहा कि वर्तमान में आॅक्सीजन को लेकर सरकार स्तर से भी निर्देश मिले है, कि जरूरत वाले रोगी को ही आॅक्सीजन दी जाए तथा सामान्य आॅपरेशन स्थगित रखे जाए। उन्होने कहा कि सामान्य आॅपरेशन नही करने से आॅक्सीजन की बचत होगी, जो कोरोना रोगियों के काम आएगी।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि इन दिनों कोरोना रोगियों की संख्या बढने के साथ-साथ आॅक्सीजन की मांग भी बढी है। उन्होने कहा कि चिकित्सक आपातकालीन आॅपरेशन ही करे। निजी चिकित्सालयों का प्रशासनिक टीम द्वारा समय-समय पर दौरा किया जाएगा। किसी चिकित्सालय मे निर्देशों की अवहे्लना पाए जाने पर आवश्यक कार्यवाही होगी। उन्होने कहा कि रोगी स्वयं या उनके परिवारजन आॅक्सीजन आपूर्ति बढा देते है, इस बात का ध्यान रखे कि आॅक्सीजन का लेवल 90-95 तक वालों को चिकित्सकों के सलाह के अनुरूप कम आॅक्सीजन से भी काम चल सकता है। उन्होनेे कहा कि सिलेण्डरों में काफी मात्रा में आॅक्सीजन बची रह जाती है, उसका सद्पयोग किया जाए।
श्री पंवार ने कहा कि प्राप्त आॅक्सीजन का सौ प्रतिशत सद्पयोग हो इसके लिए अतिरिक्त कार्मिक लगाकर व्यवस्था की जाए। उन्होने कहा कि जरूरत के अनुसार सभी चिकित्सालयों को आॅक्सीजन मिलनी चाहिए। किसी चिकित्सालय में अनावश्यक काफी स्टाॅक पडा हो, उसे जरूरत वाले चिकित्सालयों के काम में लिए जाए। उन्होने कहा कि निजी चिकित्सालय को प्रतिदिन 2 बजे आॅक्सीजन की उपलब्धता, खाली सिलेण्डर, चिकित्सालय में कोविड के रोगियों की संख्या तथा आॅक्सीजन वाले रोगियों की संख्या की सूचना आवश्यक रूप से देनी होगी।
कोविड के जिला प्रभारी (जयपुर) डाॅ0 रोमल सिंह ने बताया कि निजी चिकित्सालयों को एक कोर्डिनेशन कमेटी का गठन करना होगा। जिस रोगी के लिए आॅक्सीजन रिकमण्ड करने वाले चिकित्सक का नाम लिखना होगा। उन्होने कहा कि निजी चिकित्सालयों द्वारा गंभीर रोगियों को भर्ती न करना तथा गंभीर रोगियों को राजकीय चिकित्सालय रैफर करने की परम्परा को छोडे। उन्होने कहा कि कोविड रोगियों की सूचना व आॅक्सीजन की पारदर्शिता के लिए पोर्टल पर दिन में तीन बार एन्ट्री करनी होगी।
बैठक में  आयुक्त नगर परिषद श्री सचिन यादव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, आरसीएचओ डाॅ0 एस.एस. बराड़, सहायक निदेशक औषघि श्री डी.एस. उप्पल, पीएमओ डाॅ0 बलदेव सिंह चैहान, टांटिया होस्पीटल, सिहाग होस्पीटल, पीएमजी होस्पीटल सहित अन्य निजी चिकित्सालयों के संचालकों ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे