Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोविड रोकथाम के साथ-साथ विकास का पहिया चले: प्रधानमंत्री - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 24 April 2021

कोविड रोकथाम के साथ-साथ विकास का पहिया चले: प्रधानमंत्री

 कोविड रोकथाम के साथ-साथ विकास का पहिया चले: प्रधानमंत्री

श्रीगंगानगर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रा के नागरिकों ने कोरोना की प्रथम लहर को मजबूती के साथ रोकने का कार्य किया था, इसी प्रकार दूसरी लहर को भी गांव में नही आने देने के साथ-साथ विकास के पहिये को नही रूकने दे।
श्री मोदी शनिवार को वीसी के माध्यम से ग्रामीण विकास में उल्लेखनीय कार्य करने वाली देश की ग्राम पंचायतों को राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 के अवसर पर पुरस्कृत करने को लेकर आयोजित वर्चयूअल कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होने कहा कि ग्रामीणजन भारत के नवनिर्माण में सभी का योगदान आवश्यक है। ग्राम विकास में योगदान व असाधारण कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को आवार्ड दिए गए है। उन्हे शुभकामनाऐं दी गई। उन्होने कहा कि गांव गरीब को कनूनी दस्तावेंज देने के लिए देश में स्वामित्व योजना लागू की गई। ग्रामीणों को इस योजना में प्रोपर्टी कार्ड दिए गए, जिससे उनमें आत्मविश्वास व विकास को गति मिलेगी।
उन्होने कहा कि ग्रामीणजन सरकार द्वारा समय-समय पर जो गाईडलाईन जारी की जाती है उसकी पालना की जाए। कोविड वैक्सीन सुरक्षा कवच है, जिसे प्रत्येक नागरिक को दोनो डोज लेनी है। एक मई से 18 साल से उपर के नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होने कहा कि कोई परिवार भूखा न सोए तथा गरीब का चूल्हा जलता रहे, इसको लेकर देश के 80 करोड से ज्यादा नागरिकों को मई-जून माह में निःशुल्क राशन दिया जाएगा। पांच हजार गांवों में 4.9 लाख ई प्रोपर्टी कार्ड दिए गए है, जिससे परिवार के झगडे कम हुए है।
जिला कलक्टर ने चाणना ग्राम पंचायत को दिया राष्ट्रीय पुरस्कार
इस अवसर पर भारत सरकार पंचायतीराज मंत्रालय द्वारा दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के रूप में राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021  चाणना ग्राम पंचायत को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 का प्रशक्ति पत्र ग्रामीण जनप्रतिनिधियों एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, एसीईओ श्री मुकेश बारेठ को प्रदान किया। इस अवसर पर पंचायतराज विभाग के अधिकारी व ग्रामीणजन प्रतिनिधि उपस्थित थे

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे