Advertisement

Advertisement

वीकेंड कर्फ्यु की कड़ाई से हो पालना वीसी में उपखण्ड स्तर के अधिकारियों को दिये निर्देश

 वीकेंड कफ्र्यू की कड़ाई से हो पालना

वीसी में उपखण्ड स्तर के अधिकारियों को दिये निर्देश
श्रीगंगानगर। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 संक्रमण के तेज रफ्तार से प्रसार को देखते हुए इसके प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के लिये 16 अप्रैल 2021 को सायं 6 बजे से 19 अप्रैल 2021 सोमवार प्रातः 5 बजे तक सम्पूर्ण प्रदेश में किये गये वीकेंड कफ्र्यू की जिले में कड़ाई से पालना सुनिश्चित की जाये।
श्री पंवार शुक्रवार को वीसी के माध्यम से जिला स्तरीय अधिकारियों एवं जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान सरकार द्वारा जो गाईडलाइन जारी की जाती है, उसकी अक्षरशः पालना सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि कोरोना रोग से संबंधित जांच नमूने के लिये जो लक्ष्य दिये गये है, उनको पूरा किया जाये तथा नमूने अधिक से अधिक लिये जाये। उन्होंने कहा कि जहां भी कोविड के पाॅजिटिव रोगी पाये जाते है, उन्हें आईसोलेशन के साथ-साथ उन पर निगरानी रखी जाये। उन्होंने कहा कि पांच पाॅजिटिव रोगी के अलावा अगर कम संख्या में रोगी हो तो भी कंटेनमेंट जोन बनाया जा सकता है।
श्री पंवार समस्त उपखण्ड अधिकारियों एवं नगरपालिकाओं के अधिशाषी अधिकारियों व विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोविड-19 प्रोटोकाॅल का उल्लंघन करने पर प्रभावी कार्यवाही अमल में लाई जाये। सीजर की कार्यवाही के साथ-साथ जुर्माना भी लगाया जाये। अपने-अपने क्षेत्र में कोचिंग संस्थान, पुस्तकालय इत्यादि संचालित न हो, उन पर निगरानी रखी जाये। सरकार की गाईडलाइन की कड़ाई से पालना के लिये लाउडस्पीकर से मुनीयादी करवाई जाये। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के रोगी बढ़ रहे है, इसलिये प्रत्येक उपखण्ड क्षेत्र में पूर्व की भांति कोविड केयर सेन्टर स्थापित किये जाये।
वीसी में नहरबंदी को लेकर पेयजल आपूर्ति के संबंध में चर्चा हुई। श्री पंवार ने कहा कि जब-जब नहरों में पेयजल के लिये पानी छोड़ा जाये, उसका केवल सदुपयोग पेयजल भण्डारण के लिये ही हो। डिग्गियों में जो उपलब्ध पानी है, उसे इस प्रकार आपूर्ति की जाये कि नहरबंदी तक पानी की कमी न रहे। अगर किसी क्षेत्र में पानी की समस्या आती है, तो टैंकरों से आपूर्ति की जाये।
उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में निर्देश दिये कि सोमवार से इस योजना के पंजीयन में तेजी लाई जाये तथा प्रयास किये जाये कि कोई भी नागरिक पंजीयन के बिना न रहे। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित है, उपखण्ड स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष संचालित किये जाये। जिले की सीमा से लगने वाले सभी चेक पोस्टों पर प्रभावी निगरानी रखी जाये तथा जो नागरिक आ रहे है, उनका प्रोपर डाटा संग्रहित करते हुए संबंधित जिला या उपखण्ड के अधिकारियों को इसकी सूचना दी जाये।
वीसी में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम ने कहा कि पुलिस विभाग के थानाधिकारी अपने-अपने वाहनों पर लगे लाउडस्पीकर से जानकारी दे कि दो दिन पूरी तरह कफ्र्यू की स्थिति है। सरकार द्वारा जो समय निर्धारित किया गया है, उस दौरान कोई नागरिक अनावश्यक घर से न निकलें। उन्होंने कहा कि आपदा अधिनियम 2005 व महामारी अधिनियम 2020 में विभिन्न अधिकारियों को कार्यवाही के लिये अलग-अलग शक्तियां दी गई है, उसी के अनुरूप प्रभावी कार्यवाही करे।
वीसी में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल, आयुक्त नगरपरिषद श्री सचिन यादव, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़, तहसीलदार श्री संजय अग्रवाल, डाॅ. करण आर्य सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement