Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सभी जिला स्तरीय अधिकारी बजट घोषणानुसार प्रस्ताव शीघ्र भिजवायेंः- जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 6 April 2021

सभी जिला स्तरीय अधिकारी बजट घोषणानुसार प्रस्ताव शीघ्र भिजवायेंः- जिला कलक्टर

 बजट घोषणा संबंधी समीक्षा बैठक आयोजित

सभी जिला स्तरीय अधिकारी बजट घोषणानुसार प्रस्ताव शीघ्र भिजवायेंः- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने सोमवार को सायं कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक ली। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा बजट संबंधी घोषणाओं के संबंध में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने विभाग संबंधी प्रस्ताव शीघ्र बनाकर सरकार को भेजें। उन्होंने अधिकारियों से इस संबंध में विभागवार समीक्षा की।
जोधपुर विधुत वितरण निगम के अधिकारी ने बताया कि किसानों की बिजली दरें 5 वर्ष तक नहीं बढ़ाई जायेंगी तथा बिजली के बिल दो महीने के ही भेजे जायेंगे। उन्होंने कृषि कनेक्शन्स पर सब्सिडी के विषय में भी जानकारी दी। जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई बजट घोषणा के अनुसार सभी कार्य समय पर पूर्ण कर लिये जायें। उधान विभाग की सहायक निदेशक प्रीति गर्ग ने बताया कि पूरे प्रदेश में किसानों को 50 हजार सोलर पम्प लगाने की घोषणा की गई है, जिसमें श्रीगंगानगर जिले के लिये वर्क आॅर्डर जारी कर दिया गया हैै।
पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा ने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार हर विधान सभा क्षेत्र में 40 हैण्ड पम्प लगाये जाने हैं, जिसके लिये 70 हैण्ड पम्प की स्वीकृति ले ली गई है। वर्क आॅर्डर जारी कर काम प्रारम्भ कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में टयूबवेल रेनोवेशन का कार्य भी जारी है तथा बजट घोषणानुसार नये हैण्ड पम्प्स भी शीघ्र लगा दिये जायेंगे। आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़ ने आयुष्मान भारत बीमा योजना, यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज प्रोग्राम, हैल्थ वेलनेस सेन्टर्स एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की पर्याप्त उपलब्धता के विषय में जिला कलक्टर को अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि जिले में वैक्सीनेशन 349 सेन्टर्स पर चल रही है तथा दोनों तरह की वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना के तहत जांचों में वृद्धि कर दी गई है। जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि ऐसी सभी पीएचसी व सीएचसी का तुरन्त सर्वें करवायें, जहां नल से पानी की उपलब्धता नहीं हो।
पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता सुमन मनोचा ने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार सड़क चैड़ी करने की तीन घोषणाओं में 32 एमएल की सैक्ंशन आ गई है और टेण्डर की कार्यवाही शीघ्र कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र में पांच करोड़ रूपये तक की सड़क रिपेयरिंग, रिकार्पेटिंग व नई सड़क बनाने का कार्य किया जाना है। जिसके लिये जन प्रतिनिधियों से बातचीत कर ली गई है व कार्य के शीघ्र प्रस्ताव भेज दिये जायेंगे। शिक्षा विभाग से समीक्षा के दौरान जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि बजट घोषणानुसार समस्त राजकीय माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, कस्तूरबा गांधी, आवासीय विधालयों में स्मार्ट टीवी व सेट टाॅप बाॅक्स उपलब्ध करवाये जाने हैं अतः जिला शिक्षा अधिकारी शीघ्र कार्यवाही करें। इसी प्रकार 103 आंगनबाड़ियों में नल से जल उपलब्ध कराना, कक्षा 8 तक के विधार्थियों को निशुल्क यूनिफार्म, कक्षा 6 से 8 तक के विधार्थियों को पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराये जाने के संबंध में भी राज्य सरकार के निर्देशानुसार कार्य शीघ्र किया जायेगा।
पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डाॅ. मदन लाल खुड़िया ने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार हर ब्लाॅक में नंदीशाला बनाई जायेगी, पशुचिकित्सा सेवाओं को सुदृढ़ बनाया जायेगा तथा श्रीगंगानगर जिले में सात औषधालयों को क्रमोन्न्त कर पशुचिकित्सालय बनाये जाने हैं, जिसके लिये प्रस्ताव भिजवा दिये गये हैं। जिला कलक्टर ने अन्य विभागों को भी बजट उद्घोषणा के अनुसार शीघ्र कार्य करने के निर्देश दिये।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे