Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India वैक्सीनेशन के लिये प्रेरित करना सभी अधिकारियों की नैतिक जिम्मेदारी हैंः- जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 6 April 2021

वैक्सीनेशन के लिये प्रेरित करना सभी अधिकारियों की नैतिक जिम्मेदारी हैंः- जिला कलक्टर

 कोरोना व मौसमी बीमारियों की समीक्षा

वैक्सीनेशन के लिये प्रेरित करना सभी अधिकारियों की नैतिक जिम्मेदारी हैंः- जिला कलक्टर
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना का ग्राफ निरन्तर बढ़ रहा है। इसी प्रकार जिले में भी कोरोना के मरीजों की संख्या में इज़ाफा हुआ है। इसे देखते हुए वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाये जाने की महती जरूरत है। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे ग्राम सेवक स्तर तक पहुंचे व निरन्तर आमजन को प्रेरित करें कि वे वैक्सीनेशन अवश्य करवायें। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन करवाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है व कोरोना होने की स्थिति में उसके लक्षण काफी कम रहते हैं व कोरोना संक्रमण से होने वाला डैमेज भी काफी कम होता है।
आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़ ने बताया कि जिले में सैम्पलिंग प्रतिदिन 800 से 900 की जा रही है तथा इसे और बढ़ाया जायेगा। फिलहाल कोरोना से निपटने के लिये जिला प्रशासन मुस्तैद है और हर संभव तैयारी की जा चुकी है। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, कृषि विभाग, जिला रसद विभाग, विधुत विभाग, जिला परिषद, यूआईटी आदि से भी समीक्षा की। जिला परिषद द्वारा 308 ग्राम पंचायतों में नरेगा के 26 हजार 990 श्रमिक कार्य कर रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन में श्रीगंगानगर जिला प्रदेश में प्रथम है। कृषि विभाग के उपनिदेशक श्री जी.आर.मटोरिया ने बताया कि 2231 डिग्गियों का भुगतान क्लीयर कर दिया गया है तथा नए लक्ष्य में 440 डिग्गियों में से 415 डिग्गियां बना दी गई हैं। किसानों के लिये तारबंदी के लिये भी भुगतान कर दिया गया है। यूआईटी विभाग ने समीक्षा के दौरान बताया कि अम्बेडकर सर्कल पर स्ट्रक्चर खड़ा कर दिया गया है तथा काम तीव्र गति से चालू है। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने नगरपरिषद के आयुक्त श्री सचिन यादव को बेसहारा पशुओं के लिये योजना बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया।
नहरबंदी के विषय में चर्चा करते हुए जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि पानी की समस्या उत्पन्न होने पर उसे शीघ्र ही नियंत्रित कर लिया जायेगा। इस संबंध में पीएचईडी विभाग द्वारा पर्याप्त प्रबंध किये जा चुके हैं, जहां भी पानी की आवश्यकता होगी, वहां डिग्गियों को भरवाया जायेगा। इसके लिये प्रशासन ने ट्रांसर्पोटेशन की व्यवस्था भी कर रखी है तथा पानी की चोरी के विषय में भी पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है। अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा ने बताया कि पानी की क्वालिटी टेस्टिंग की जा रही है तथा पानी में 65 पेरामीटर्स पर हेवी मेटल की जांच करवाई गई है, जो कि लिमिट के भीतर पाई गई है अतः आमजन को इससे भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है कि आमजन को शुद्ध व अच्छा पेयजल प्राप्त हो।
बैठक में एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, डिप्टी एसपी श्री ओम प्रकाश चैधरी, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, जिला उधोग महाप्रबंधक श्री हरीश मित्तल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री विक्रम शेखावत सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे