Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिले भर के 125 पेट्रोल-डीजल पंप बन्द,पड़ौसी राज्यों के सामान वैट दरों को करने की मांग,सुबह 6 बजे से रात 12 बजे रहेंगे बंद,मांगे न मानी तो 25 अप्रेल से अनिश्चितकालीन हड़ताल की तैयारी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 10 April 2021

जिले भर के 125 पेट्रोल-डीजल पंप बन्द,पड़ौसी राज्यों के सामान वैट दरों को करने की मांग,सुबह 6 बजे से रात 12 बजे रहेंगे बंद,मांगे न मानी तो 25 अप्रेल से अनिश्चितकालीन हड़ताल की तैयारी



∆ जिले में आज प्रभावित होगी एक लाख 25 हजार लीटर पेट्रोल-डीजल की बिक्री 

∆ पेट्रोल पंपों पर 800 से 1000 लीटर प्रतिदिन तक आई बिक्री

∆ प्रदेश भर में 3 करोड़ लीटर डीजल बिक्री होगी प्रभावित

∆ जिले भर में अवैध पेट्रोल-डीजल तस्करी रोक की भी मांग


हनुमानगढ़। जिले से लेकर प्रदेश भर में आज पड़ोसी राज्यों की तुलना में पेट्रोल-डीजल महंगा होने के विरोध में सभी पेट्रोल पंप सुबह 6 से रात 12 बजे तक पूर्णत बन्द रहेंगे। आपको जानकारी के लिए बता दे कि राजस्थान में इस बंद का निर्णय राजस्थान पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन ने लिया है। जिसके तहत आज शनिवार को पेट्रोल,डीजल और ऑयल की खरीद एवं बिक्री बंद रखी गयी है। जिले में करीब 125 तो वहीं प्रदेश भर में 7 हजार पेट्रोल पंप आज हड़ताल के समर्थन में बंद है। पड़ौसी राज्यों में पेट्रोल-डीजल का मूल्य कम होने के चलते राजस्थान प्रदेश में करीबन 34% तक की बिक्री गिरावट आ गयी है। वहीं हनुमानगढ़ में ये गिरावट बढ़कर 60-70% तक पहुंच गई है।


जिले के 125 पेट्रोल पंप बन्द

.........

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिले के पड़ौसी राज्यो में तेल की कीमत में करीबन 10-11 रुपये का फांसला है जिसकी वजह से जिले भर के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की गई है। उसी के चलते आज जिले भर के करीबन 125 पेट्रोल पंप हड़ताल पर है। 


क्या है प्रमुख मांगे

.........

∆ पड़ौसी राज्यो के सामान वेट किया जाए

∆ जिले में पड़ौसी राज्यो से हो रही पेट्रोल-डीजल तस्करी पर लगाम लगाये

∆ जिले में अवैध रूप से बाहर से आये डीजल-पेट्रोल की अवैध बिक्री पर रोक

∆ बायो डीजल एवं औधोगिक डीजल के रूप में बिक रहे अवैध तरीके से पेट्रोल-डीजल पर रोक लगाए


जिले में 70 प्रतिशत तक घटी बिक्री

.....

हनुमानगढ़ जिले में पड़ौसी राज्य हरियाणा-पंजाब में तेल की कीमतों में सबसे ज्यादा अंतर होने की वजह से जिले में पेट्रोल-डीजल की बिक्री 70 प्रतिशत तक घट गई है। हनुमानगढ़ जिला पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय झोरड़ ने बताया कि जिले में करीबन 125 पेट्रोल पंप संचालित है जिनमे पेट्रोल-डीजल बिक्री में औसतन 70 प्रतिशत तक फर्क पड़ गया है। जिसकी वजह से पेट्रोल पंप संचालको के सामने रोजी-रोटी का बड़ा संकट आन खड़ा हुआ है। वहीं सचिव दीपक गोयल ने बताया कि जिले में बाहरी राज्यो से अवैध तस्करी ने पेट्रोल पंपों की बिक्री पर सीधा बड़ा असर डाला है। पड़ौसी राज्यो में पेट्रोल-डीजल के दामो में 10-11 रुपये का फर्क होने से लोग पंजाब-हरियाणा से पेट्रोल-डीजल लाना शुरू कर चुके हैं जिसका खामियाजा सीधे तौर पर जिले के पेट्रोल पंप संचालको को भुगतना पड़ रहा है।


आज कम मगर इतना कारोबार होगा ठप

...…......

हनुमानगढ़ जिले की अगर बात करे तो जिले भर के 125 पेट्रोल पंपों पर प्रतिदिन औसतन महज एक हजार लीटर पेट्रोल-डीजल की ही बिक्री रह गयी है। वहीं कई पंप संचालको की माने तो पूरे दिन में महज 200 लीटर डीजल की भी बिक्री नहीं हो पा रही है। अगर औसतन आंकड़ा भी देखा जाए तो 125000 लीटर पेट्रोल-डीजल की बिक्री आज प्रभावित रहेगी। प्रदेश भर में हड़ताल की वजह से राज्य सरकार को करीबन 3 करोड़ लीटर डीजल बिक्री नहीं होने के चलते रोड सेस सहित करीबन 34 करोड़ रुपये सेस की हानी होगी।


पड़ौसी राज्यो की बल्ले-बल्ले

..........

जिले के पड़ौसी राज्यो में तेल की कीमत कम होने की वजह से सूत्र बताते है कि पड़ौसी राज्य के एक पेट्रोल पंप की एक महीने की बिक्री हनुमानगढ़ के एक पेट्रोल पंप की 10 साल की बिक्री के बराबर है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि पेट्रोल पंप संचालको के लिए अब पंप संचालित करना कितना मुश्किल साबित हो रहा है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में डीजल पर वैट करीब 18 प्रतिशत है, जबकि राजस्थान में यह 28 प्रतिशत है। वहीं पेट्रोल पर प्रदेश में वैट 38 प्रतिशत है, जबकि पंजाब में 32, हरियाणा में 31, दिल्ली में 30, उत्तर प्रदेश में 27, गुजरात में 24 और मध्य प्रदेश में 40 प्रतिशत है।


पिछले दो साल में कितना बढ़ा राज्य में वैट

......

जब से प्रदेश में नवीन सरकार बनी है तब से लेकर लेकर करीब दो साल की अवधि में अब तक राज्य सरकार ने पेट्रोल पर वैट 26 प्रतिशत से बढ़ाकर 38 प्रतिशत और डीजल पर 18 से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया है। इस प्रकार डीजल पर कुल 10 और पेट्रोल पर कुल 12 प्रतिशत की वृद्वि की गई। इसमें भी पेट्रोल पर 8 एवं डीजल पर 6 प्रतिशत की वैट वृद्धि केवल कोराना काल में की गई हालांकि राज्य सरकार ने 28 जनवरी को जनता को कुछ राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर 2 प्रतिशत वैट कम किया है। लेकिन अभी भी पड़ौसी राज्यो की तुलना में वेट वृद्धि को ओर कम करने की जरूरत है ताकि आमजन को भी राहत दी जा सके।


25 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल!

........

आपको बता दें कि एसोसिएशन ने सरकार को अपनी मांगों को लेकर एक ज्ञापन पहले ही सौंप दिया था। लेकिन सरकार ने अभी तक कोई सकारात्मक निर्णय नहीं लिया है। हनुमानगढ़ जिला पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन का कहना है कि अगर सरकार जल्द कोई सकारात्मक फैसला लेने में विफल रहती है, तो हम 25 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। हनुमानगढ़ जिले में तो पेट्रोल पंप संचालको के हालात अब कुछ ठीक नहीं है। ऐसे में सरकार को अब उचित कदम उठाने की भी जरूरत है।


किसने क्या कहा.....

..........

हनुमानगढ़ जिले में 125 पेट्रोल पंपों पर बिक्री 70 प्रतिशत तक घट गई है। प्रशासन के मार्फ़त सरकार को कई बार अवगत करवाया जा चुका है। अगर पड़ौसी राज्यो के सामान वैट दरों को नहीं किया जाता है तो हम 25 से अनिश्चकालीन हड़ताल पर चले जायेंगे :- अजय झोरड़, अध्यक्ष,  हनुमानगढ़ जिला पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन 


जिले के समस्त पेट्रोल-पंप आज हड़ताल पर है। पेट्रोल पंपों में पेट्रोल-डीजल की बिक्री 800-1000 लीटर प्रतिदिन ही रह गयी है। सरकार से गुजारिश है हमारी मांग को माना जाए अन्यथा हम 25 अप्रेल से मजबूरन हमे  अनिश्चकालीन हड़ताल पर जाना पड़ेगा :- दीपक गोयल, सचिव,  हनुमानगढ़ जिला पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन



No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे