Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज अब 12 से 16 सप्ताह में कभी भी लगवाएं रू डॉ. नवनीत शर्मा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 17 May 2021

कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज अब 12 से 16 सप्ताह में कभी भी लगवाएं रू डॉ. नवनीत शर्मा

 कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज अब 12 से 16 सप्ताह में कभी भी लगवाएं रू डॉ. नवनीत शर्मा

- प्रथम वैक्सीनेशन के बाद दूसरी खुराक के लिए वैक्सीनशन केन्द्रों पर अनावश्यक भार न बढ़ाएं आमजन
हनुमानगढ़, । कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोविड वैक्सीनेशन अभियान संचालित किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार इस वैक्सीन की दो डोज लगवाने के बाद ही कोरोना से लडने के लिए हर्ड इम्युनिटी बन पाती है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि कोविड-19 की दूसरी डोज हेतु अब तक 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगवाने की गाइडलाइन थी। उन्होंने बताया कि इसको लेकर प्रथम डोज लगा चुके लाभार्थी अपनी दूसरी खुराक के लिए चिंतित और परेशान हो रहे थे, क्योंकि वह 28 दिन बाद किन्हीं कारणों से अपनी दूसरी खुराक नहीं लगा पाए, उनके लिए राहत की खबर यह है कि अब को कोविशिल्ड वैक्सीन की प्रथम खुराक से 12 से 16 सप्ताह के अंदर कभी भी लगवा सकते हैं।
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विक्रमसिंह ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण की ओर से एक पत्र जारी कर यह स्पष्ट किया है कि कोविड वर्किंग ग्रुप ऑफ दी नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ने अध्ययन केबाद यह गाइडलाइन में परिवर्तन किया है कि अब कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 12 से 16 सप्ताह के अंदर कभी भी लगवा सकते है। चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी वैक्सीनेशन करवा चुके लाभार्थियों से अपील है कि प्रथम खुराक वैक्सीनेशन के बाद अपनी दूसरी खुराक हेतु जल्दबाजी न करते हुए कोविड वैक्सीनशन केंद्रों पर अनावश्यक भार नही बढ़ाते हुए अपनी दूसरी खुराक के लिए आराम से 12 से 16 सप्ताह के भीतर लगवाए। वहीं यह संशोधित गाइडलाइन को-वैक्सीन पर लागू नहीं होगी यानी को-वैक्सीन की दूसरी खुराक हेतु पूर्व निर्धारित अंतराल के बाद ही लगेगी।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे