Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिले के पहले ऑक्सीजन प्लांट का अतिथियों की उपस्थिति में हुआ विधिवत शुभारंभ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 15 May 2021

जिले के पहले ऑक्सीजन प्लांट का अतिथियों की उपस्थिति में हुआ विधिवत शुभारंभ

 जिले के पहले ऑक्सीजन प्लांट का अतिथियों की उपस्थिति में हुआ विधिवत शुभारंभ

हनुमानगढ़ विधायक चौ. विनोद कुमार, नोहर विधायक श्री अमित चाचाण और जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल रहे उपस्थित
जिले में ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने से जिले भर के कोरोना मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत- चौं. विनोद कुमार    

हनुमानगढ़, । कोरोना महामारी संक्रमण की दूसरी लहर के बीच जिले के पहले ऑक्सीजन प्लांट विकास मेडिकल गैसेज का जंक्शन के रीको फेज द्वितीय में अतिथियों हनुमानगढ़ विधायक चौ.विनोद कुमार, नोहर विधायक श्री अमित चाचाण और जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल की उपस्थित में विधिवत शुभारंभ कर दिया गया। जिले के लिए अलॉट हुए पहले लिक्विड ऑक्सीजन टैंकर के शुक्रवार देर रात को हनुमानगढ़ पहुंचने से प्लांट शुरू हो सका। इस अवसर पर श्री भूपेन्द्र चौधरी, एडवोकेट श्री मोहम्मद मुश्ताक जोईया, समाज सेवी श्रीमती सुमन चावला, पूर्व पीएमओ डॉ एमपी शर्मा, प्लांट संचालक श्री हर्षित राज ग्रोवर, श्रीमती सुमन ग्रोवर समेत प्रशासनिक अधिकारियों में एसडीएम हनुमानगढ़ श्री कपिल यादव, जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक श्रीमती आकाशदीप सिद्दू, तहसीलदार श्री दानाराम मीणा, ड्रग इंस्पेक्टर श्रीमती श्वेता छाबड़ा उपस्थित रहे। जिले में आए पहले लिक्विड ऑक्सीजन टैंकर के भिवाड़ी से देर रात को हनुमानगढ़ पहुंचने पर शुक्रवार देर रात को ही प्लांट का परीक्षण कर लिया गया। सुबह अतिथियों की मौजूदगी में ऑक्सीजन सिलेंडर भरने शुरू कर दिया गया। जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने बताया कि एक घंटे में करीब 40 ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जा रहे हैं। गौरतलब है कि शुक्रवार देर रात को परिवहन विभाग के इंस्पेक्टर श्री रामचंद्र, श्री प्रमोद चौधरी और श्री रायसिंह हिसार से इस 7.98 मैट्रिक टन के पहले लिक्विड ऑक्सीजन टैंकर को एस्कोर्ट करते हुए हनुमानगढ़ लाए थे। 
                            इस अवसर पर मीडिया से मुखातिब होते हुए हनुमानगढ़ विधायक चौधरी विनोद कुमार ने कहा कि हनुमानगढ़ के लिए बड़ी खुशी की बात है कि यहां लिक्विड ऑक्सीजन का पहला टैंकर आया है। जिसकी जिले में बहुत जरूरत थी। जिला अस्पताल के अलावा सीएचसी और पीएचसी में गैस की कमी महसूस की जा रही थी। लेकिन अब हनुमानगढ़ से ही ऑक्सीजन गैस सिलेंडर भरने की शुरूआत हो गई है।उन्होने इसके लिए ग्रोवर परिवारका धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि मैं सबसे पहले तो ग्रोवर परिवार को धन्यवाद दूंगा कि जिन्होने ऑक्सीजन प्लांट लगाया। अगर ये प्लांट नहीं लगा होता तो ऑक्सीजन हम नहीं ला सकते थे और ना ही इसका इस्तेमाल कर सकते थे। साथ ही जिला कलक्टर हनुमानगढ़ को धन्यवाद देते हुए कहा कि प्लांट की मंजूरी में बहुत समय लग जाता है। लेकिन जिला कलक्टर ने चंद घंटों में ही इन्हें लाइसेंल दिलवा दिया। जिसके चलते ये प्लांट शुरू हो सका। 
''दानदाताओं का किया धन्वयाद-'' चौ. विनोद कुमार ने कहा कि हनुमानगढ भाग्यशाली शहर है, ये भगवान हनुमान जी का शहर है। जब भी हमारे यहां संकट आता है तो सभी लोह हनुमानजी बनकर उनकी रक्षा करते हैं।हर वर्ग सेवा में लगा हुआ है कोशिश ये है कि किसी मरीज की जान ना जाए। खाना, आर्थिक सहायता के लिए दानदाता आगे बढ़कर काम कर रहे हैं। चौ.विनोद कुमार ने जिले को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देने वाले दानदाताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इन्हें 4-4, 5-5 की संख्या में सभी सीएचसी, पीएचसी पर भेज कर तत्काल किसी मरीज को सांस की तकलीफ होगी तो इनसे उन्हें बचाया जा सकेगा। जिले में दवाओं की कोई कमी नहीं है। एक्स्ट्रा बैड भी हम लगाने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री जी और चिकित्सा मंत्री जी भी जिले का पूरा ध्यान रख रहे हैं और हम भी 24 घंटे ये देखते हैं कि किस चीज की कमी है कहां से मिल सकती है। जिसकी कमी हमें लगी हमने जिला कलक्टर को बोला है। इन्होने संबंधित उच्चाधिकारियों से बातचीत कर उसका समाधान करने की कोशिश की है। मरीज के लिए हम जो कर सकते हैं हम पूरा प्रयास कर रहे हैं।   
''कोरोना गाइडलाइन की पालना से ही बचाव संभव''- चौ. विनोद कुमार ने कोरोना गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करने को लेकर कहा कि सभी लोग आवश्यक रूप से मास्क लगाएं, आपस में दूरी रखें, घर जाने पर अच्छे से साबुन से हाथ धोएं। इसी से हमारा बचाव हो सकता है। खुद की रक्षा खुद ही कर सकते हैं। सरकार तो पैसा खर्च कर सकती है। सुविधा दे सकती है लेकिन अगर हम उसका सही उपयोग नहीं करेंगे तो वो हमारे लिए ही घातक सिद्ध होगी। लिहाजा सभी कोरोना गाइडलाइन की पालना करें ताकि हम कोरोना की चैन तोड़ सकें और इस पर विजय प्राप्त कर सकें। तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक बता रहे हैं लेकिन अगर हमने ये चैन तोड़ दी तो तीसरी लहर हमारा कुछ नहीं कर सकेगी, उस पर भी हम काबू पा लेंगे। 
                    इस अवसर पर नोहर विधायक श्री अमित चाचाण ने कहा कि पिछले कई दिनों से जनप्रतिनिधियों और जिला कलक्टर के द्वारा उच्चाधिकारियों को लगातार बताया जा रहा था कि श्रीगंगानगर से ऑक्सीजन लेने में ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा ज्यादा पड़ने के साथ साथ नेक टू नेट सप्लाई चल रही थी। क्योंकि श्रीगंगानगर से श्रीगंगानगर के अलावा हनुमानगढ़ और चूरू को भी सप्लाई दी जा रही थी। लेकिन अब हनुमानगढ़ में ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने से पूरे जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति सही हो पाएगी और सीएचसी स्तर पर ऑक्सीजन पहुंचेगी जिससे हम ज्यादा से ज्यादा मरीजों की जान बचा पाएंगे।   
                    जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने कहा कि जिले में अभी जो कोरोना के मरीज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं, उनमें से करीब 80 फीसदी मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। अभी तक हमें ऑक्सीजन के सिलेंडर श्रीगंगानगर से और कभी बीकानेर से मंगवाने पड़ते थे। अब हमें इसमें राहत मिलेगी। हमारे जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री जी और चिकित्सा मंत्री जी से बार-बार अनुरोध किया। साथ ही ऑक्सीजन प्लांट विकास मेडिकल गैसेज के लाइसेंस को भी उद्योग विभाग के अधिकारियों ने एक ही दिन में जारी कर दिया। इसका परीक्षण शुक्रवार की रात को कर लिया गया। अब इसका सफलतापूर्वक संचालन शुरू कर दिया गया है। इससे ईंधन और समय की भी बचत होगी और पूरे जिले में जहां ऑक्सीजन की जितनी जरूरत होगी। उसे पर्याप्त मात्रा में भेजा जाएगा। साथ ही नोहर, भादरा, और रावतर की सीएचसी ने कोविड पॉजिटिव मरीजों को संभालना शुरू कर दिया है, इससे जिला अस्पताल पर भार कम होगा। जिला कलक्टर ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि गांवों में कोरोना का संक्रमण बहुत तेज गति से फैल रहा है लिहाजा लोग अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करें, बार-बार हाथ धोएं और दो गज की दूरी की पालना करें।    

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे