Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना रोकथाम को लेकर अब गांव-गांव, घर-घर जाएंगे जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 19 May 2021

ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना रोकथाम को लेकर अब गांव-गांव, घर-घर जाएंगे जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी

 ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना रोकथाम को लेकर अब गांव-गांव, घर-घर जाएंगे जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी  

जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने जिला और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की लगाई ड्यूटी 
जिले की कुल 105 ग्राम पंचायतों का एक ही दिन में अधिकारियों के द्वारा किया जाएगा निरीक्षण  
गांव में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या, उपचार, गाइडलाइन की पालना समेत विभिन्न जानकारी लेंगे
 
हनुमानगढ़, । जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने जिले के ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण पर रोकथाम को लेकर जिला और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की एक-एक ग्राम पंचायत के निरीक्षण को लेकर ड्यूटी लगाई है। ये अधिकारीगण गुरूवार को जिले भर की कुल 105 ग्राम पंचायतों का निरीक्षण कर निर्धारित प्रपत्र में शाम तक जिला कलक्टर को रिपोर्ट देंगे। जिला कलक्टर के द्वारा निकाले गए आदेश में लिखा गया है कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सभी उपखंड अधिकारियों और ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को संबंधित ब्लॉक में सघन डोर-टू-डोर सर्वे कर खांसी जुकाम वाले मरीजों को मेडिकल किट वितरण करने, थर्मल स्केनिंग करने, संक्रमित पाए गए रोगियों व उनके कॉन्टेक्ट में आए लोगों को होम आइसोलेशन हेतु पाबंद करने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्तियों की दर में अप्रत्याशित वृद्धि हो रही है। लिहाजा इससे परिलक्षित होता है कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में डोर-टू-डोर सर्वे की प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई है। 
                           आदेश में जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय अधिकारियों औऱ ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को एक-एक ग्राम पंचायत का विस्तृत निरीक्षण करने हेतु निर्देशित करते हुए लिखा है कि अधिकारीगण ग्राम पंचायत में कोरोना पॉजििटव केसेज के होम आइसोलेशन और बाहर से आए व्यक्ति के होम क्वारेंटीन की पालना की जांच करने के साथ साथ कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की आरटीपीसीआर जांच की स्थिति व मेडिकल दल द्वारा उपलब्ध करवाई गई चिकित्सा किट की उपलब्धता व खांसी-जुकाम के लक्ष्णों वाले संदिग्धों को मेडिकल किट उपलब्ध करवाई गई है या नहीं। इसकी जांच करेंगे। साथ ही डोर-टू-डोर सर्वे कर रही चिकित्सा टीम के सर्वे का भौतिक सत्यापन करने और टीम को सौंपे गए टास्क की अनुपालना की समीक्षा के निर्देश भी दिए गए हैं। साथ ही लिखा गया है कि गांवों में शादियों के दौरान कोविड गाइडलाइन की पालना,निकट भविष्य में गांव में होने वाले विवाह कार्यक्रमों की लिस्ट की स्थिति तथा विवाह समारोह में हिस्सा लेने वाले 11 व्यक्तियों की सूची प्राप्त कर उसकी पालना सुनिश्चित करवाने तथा शादी समारोह को टालने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही निरीक्षण करने वाले अधिकारियों को ये भी निर्देश दिए गए हैं कि जिन लोगों ने होम आइसोलेशन का उल्लंघन किया उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई हुई या नहीं। इसके अलावा अधिकारियों को ये भी निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं कि गांवों में कोविड रोकथाम को लेकर ग्राम पंचायत स्तर पर किस प्रकार से प्रचार प्रसार हो रहा है। सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे निरीक्षण कर निर्धारित प्रपत्र में उसी दिन शाम 5 बजे तक जिला कलक्टर को मेल आईडी admhmh226@gmail.com पर भिजवाया जाना सुनिश्चित करेंगे। 
                          इसके अलावा जिला कलक्टर ने आदेश जारी कर इन सभी निरीक्षण करने वाले अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे निरीक्षण के दौरान भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में ग्राम स्तरीय कोर कमेटी की बैठक का आयोजन कर ग्राम पंचायत में ग्रामवासियों से राज्य सरकार द्वारा समय समय पर जारी कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से पालना करवाने को लेकर प्रेरित करेें। साथ ही निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को गांव में अब तक हुए संक्रमित हुए व्यक्ति, रिकवर, मृत्यु व मृतक की आयु, मृत्यु का कारण, वर्तमान में संक्रमित व्यक्ति, अस्पताल में भर्ती मरीज, दवाओं की उपलब्धता के बारे में पूरी जानकारी लेंगे। साथ ही जिला कलक्टर ने निर्देशित किया है कि वे निरीक्षण के दौरान अगर गांव में कोई शादी का आयोजन है तो शादी स्थल की विजिट कर कोरोना प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करें। साथ ही पिछले सात दिनों में गांव में कोई बाहरी व्यक्ति आया हो तो उसके होम आइसोलेसन की समीक्षा की जाए। वैक्सीनेशन को लेकर ग्रामीण लोगों को प्रेरित करने, लॉकडाउन के संबंध में नई गाइडलाइन की पालना, मास्क की अनिवार्यता, दो गज की दूरी और सैनेटाइजर या साबुन से हाथ धोना, कोरोना से मृत्यु होने पर सरकार की गाइडलाइन की अनुपालना से अंतिम संस्कार करना के साथ ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे मेें विस्तार से जानकारी देने के निर्देश भी दिए हैं। 
जिला स्तरीय अधिकारी इन ग्राम पंचायतों में आज करेंगे निरीक्षण 
                              जारी आदेश के अनुसार जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल खुद ग्राम पंचायत पंडितावाली और जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रीति जैन धौलीपाल ग्राम पंचायत का निरीक्षण करेंगी। वहीं सीईओ जिला परिषद श्री रामनिवास जाट पक्काभादवा, डीआईजी स्टांप श्री कैलाश शर्मा रोड़ांवाली, एसीईओ श्री अवि गर्ग रामसरानारायण, राजस्व अपील अधिकारी श्री करतार सिंह पूनियां पक्कासाहरणा, एसडीएम श्री कपिल यादव जोड़कियां, कोषाधिकारी श्री सुनील ढाका नोहर की भूकरका, पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई भादरा की डूंगराना, नगर परिषद कमीश्नर श्रीमती पूजा शर्मा झांबर, डीटीओ श्री जगदीश अमरावत रामगढ़िया, डीएफओ श्री करण सिंह काजला कोहला, एसई पीडब्ल्यूडी श्री गुरनाम सिंह 22-23 एनडीआर, बिजली विभाग के एसई श्री मांगेराम बिश्नोई मक्कासर, पीएचईडी के एसई श्री पीसी मिढ्ढा गुरूसर, आबकारी अधिकारी श्री चिमनलाल मीणा रणजीतपुरा, डेयरी एमडी श्री पी के गोयल चौहिलांवाली, मुख्य आयोजना अधिकारी श्री विनोद गोदारा नोहर की पदमपुरा, अल्पसंख्यक अधिकारी श्री अमर सिंह ढाका भादरा की बोझला, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास श्री प्रवेश सोलंकी नोहर की गोरखाना, सहायक निदेशक अभियोजन श्री ओम प्रकाश आर्य फतेहगढ़, रोडवेज के मुख्य प्रबंधक श्री रणवीर पूनियां टिब्बी की कुलचंद्र, समाज कल्याण अधिकारी श्री सुरेन्द्र पूनियां नोहर की सोनड़ी, सूचना विज्ञान अधिकारी श्री शैलेन्द्र कुमार भादरा की राजपुरा, एसीपी श्री योगेन्द्र कु्मार पीलीबंगा की कालीबंगा ग्राम पंचायत का निरीक्षण करेंगे। 
                             इनके अलावा जिला कलक्टर ने सभी एसडीएम, तहसीलदार, विकास अधिकारी, अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता,नायब तहसीलदार, ब्लॉक सीएमएचओ, कृषि उपज मंडी सचिव समेत विभिन्न ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की ग्राम पंचायत निरीक्षण हेतु ड्यूटी लगाई है। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे