Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India नीचे स्तर तक की चिकित्सीय संस्थाओं को मजबूत करना होगाः मुख्य सचिव - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 15 June 2021

नीचे स्तर तक की चिकित्सीय संस्थाओं को मजबूत करना होगाः मुख्य सचिव

 नीचे स्तर तक की चिकित्सीय संस्थाओं को मजबूत करना होगाः मुख्य सचिव

बिना पहचान पत्र वाले नागरिकों का भी टीकाकरण होः जिला कलक्टर


श्रीगंगानगर, । मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने मंगलवार को स्टेट स्टीरिंग कमेटी की बैठक में कोविड-19 टीकाकरण अभियान, आॅक्सीजन प्लांट लगने की प्रगति, चिकित्सीय संस्थानों के लिये भूमि से संबंधित लम्बित प्रकरणों की जिलेवार समीक्षा की।
श्री आर्य ने बताया कि भारत सरकार के दिशा निर्देशानुसार 21 जून से 18 से 44 आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण होगा। इस चरण में निजी चिकित्सालयों में भी टीकाकरण होगा। सभी जिला कलक्टर निजी चिकित्सालयों में टीकाकरण से संबंधित व्यवस्थाएं देख लें। निजी चिकित्सालयों में  वैक्सीन की कीमत के अलावा 150 रूपये सर्विस चार्ज के रूप में निजी चिकित्सीय संस्थान प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि जिन नागरिकों के 28 दिन से ज्यादा तथा 84 दिन से कम है, ऐसे नागरिक जो विदेश में पढ़ाई या जाॅब करने जा रहे है या ओलम्पिक में खेलने जा रहे है, उन्हें दूसरी डोज दी जा सकती है।  
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि श्रीगंगानगर जिले में कोविड-19 टीकाकरण के दौरान 0.6 प्रतिशत वेस्टेज रहा तथा 45 आयु वर्ग से अधिक के 3 लाख 26 हजार 102 नागरिकों के टीकाकरण किया जा चुका है तथा 18 से 44 आयु वर्ग में 68 हजार 627 का टीकाकरण हो चुका है। उन्होंने बताया कि चिकित्सीय संस्थानों से संबंधित भूमि के प्रकरण जिला स्तर पर 7 थे, जो सभी निस्तारित हो चुके है।
जिला कलक्टर ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि ऐसे नागरिक जिनके पास पहचान नहीं है, घुमन्तु, भिखारी, साधु, जैन मुनि के अलावा पाक विस्थापित, इंदिरा रसोई के कार्मिक, उधोग के श्रमिक, सब्जी फल विक्रेता के अलावा विभिन्न वर्गोंका टीकाकरण किया जाये।
जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि आॅक्सीजन प्लांट स्थापित होने की प्रगति को गुगल शीट पर अपडेट रखें। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन 65 गैस सिलेण्डर क्षमता का प्लांट जल्द ही उत्पादन प्रारम्भ कर देगा। उन्होंने एनएचएम द्वारा लगाये जाने वाले आॅक्सीजन प्लांट की प्रगति की समीक्षा की। जिला कलक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में निजी चिकित्सालयों से संबंधित प्रकरण जल्द निस्तारित करवायें, जिससे आमजन को निजी चिकित्सालयों का भी लाभ मिल सके।
स्टेट स्टीरिंग कमेटी की बैठक में उच्च अधिकारियों ने बताया कि 21 जून से 18 से 44 आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण होगा, जिसमें राजकीय व निजी चिकित्सालयों में टीकाकरण कोविड ऐप के माध्यम से एडवांस रजिस्ट्रर्ड के साथ आॅन स्टोप रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि कोल सेन्टर के नम्बर 1075 व ई-मित्रा के माध्यम से भी अग्रिम पंजीयन की सुविधा उपलब्ध है। बैठक में बताया गया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बायो मेडिकल वेस्ट डिस्पोजल को लेकर गाईडलाइन की पालना की जाये।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, सीईओ श्री अशोक कुमार मीणा, आयुक्त नगरपरिषद श्री सचिन यादव, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, अधीक्षण अभियंता श्री सुमन मिनोचा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे