Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोविड की तीसरी लहर के लिए मजबूती से तैयार रहना होगा रू डॉ. नवनीत शर्मा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 26 June 2021

कोविड की तीसरी लहर के लिए मजबूती से तैयार रहना होगा रू डॉ. नवनीत शर्मा

 कोविड की तीसरी लहर के लिए मजबूती से तैयार रहना होगा रू डॉ. नवनीत शर्मा

- सैक्टर बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों ने लिया रिव्यू
हनुमानगढ़, । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की खण्ड स्तरीय मासिक सैक्टर बैठक का आयोजन आज किया गया। बीसीएमओ की अध्यक्षता में हर माह होने वाले इस बैठक में आशा, एएनएम एवं स्वास्थ्यकर्मियों से खण्ड स्तर का रिव्यू और विभाग की योजनाओं के बारे में चर्चा की जाती है।
खण्ड हनुमानगढ़ की सैक्टर बैठक में सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा, बीसीएमओ डॉ. ज्योति धींगड़ा, डीपीएम जितेन्द्रसिंह उपस्थित थे। इसके अलावा नोहर में भी एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार एवं डिप्टी सीएमएचओ डॉ. मुकेश डिग्रवाल ने भी बैठक ली। सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने उपस्थित आशा कार्यकर्ताओं, एएनएम एवं स्वास्थ्यकर्मियों की तारीफ करते हुए कहा कि कोविड के दोनों फेज में सर्वे की कार्यवाही बहुत प्रभावी की गई है। जुकाम, खांसी व बुखार के रोगियों की जानकारी एकत्र की जा रही थी और उन्हें समय पर दवाइयां उपलब्ध करवाई जा रही थी। अतिगंभीर रोगियों का मेडिकल टीम द्वारा प्रभावी इलाज किया गया, जिससे कोरोना के दोनों फेज में जिले में स्थिति नियंत्रण में रही। उन्होंने कहा कि हमें कोविड की तीसरी लहर के लिए मजबूती से तैयार रहना होगा। यह लहर बच्चों के लिए खतरनाक बताई जा रही है। उन्होंने कोरोना में बच्चों में होने वाले लक्षणों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सर्वे का कार्य निरंतर जारी रहना चाहिए ताकि किसी भी आपात स्थिति से समय रहते निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि प्रोनिंग के बारे में आमजन को निरंतर जानकारी दी जाती रहनी चाहिए। इस दौरान उपस्थित स्वास्थ्यकर्मियों को पल्स ऑक्सीमीटर का प्रयोग करने एवं प्रोनिंग की ट्रेनिंग दी गई। इसके अलावा कोरोना संबंधी आवश्यक जानकारी भी दी गई। बीसीएमओ डॉ. ज्योति धींगड़ा ने कहा कि विभाग की अन्य योजनाओं के बारे में भी आमजन को जानकारी देते रहें। एएनसी, 3 एएनसी चौकअप, टीकाकरण, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान आदि योजनाएं आमजन को राहत देने के लिए चलाई जा रही हैं।  गर्भवती महिला व बच्चे टीकाकरण से वंचित नहीं रहे, इसलिए समय पर आंगनवाडी केन्द्र व चिकित्सा संस्थान पर टीकाकरण करवाने के लिए जानकारी देने के लिए आवश्यक निर्देश दिये।
नोहर में एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार एवं डिप्टी सीएमएचओ डॉ. मुकेश डिग्रवाल ने उपस्थिति को बताया कि किसी रोगी में ऑक्सीजन की आवश्यकता कब पड़ती है और उस समय रोगी में क्या-क्या लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसे में कोविड रोगी डिप्रेशन में चला जाता है, हमें उसे प्रोत्साहित कर बेहतर से बेहतर काउंसलिंग एवं उपचार से उसे सामान्य हालात में लाना होता है। आमजन को भ्रान्तियों में ना पडने के लिए भी जागरुक किया जाए। उन्होंने कहा कि आमजन में जागरुक किया जाए कि कोविड वैक्सीनेशन ताकि हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो और हमारा शरीर कोविड की तीसरी लहर के लिए मजबूत बन सके। बैठक में अन्य स्वास्थ्य योजनाओं का भी रिव्यू किया गया। अन्य ब्लॉक पर भी सैक्टर बैठक का आयोजन किया गया।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे