Advertisement

Advertisement

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रत्येक गुरूवार को बच्चों के टीकाकरण और पोषाहार वितरण का सभी एसडीएम और सीडीपीओ करें निरीक्षण - जिला कलक्टर

 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रत्येक गुरूवार को बच्चों के टीकाकरण और पोषाहार वितरण का सभी एसडीएम और सीडीपीओ करें निरीक्षण - जिला कलक्टर 

पोषण अभियान के अंतर्गत जिला अभिसरण समिति की बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने दिए निर्देश 

हनुमानगढ़,। महिला एवं बाल विकास विभाग के पोषण अभियान के अन्तर्गत जिला अभिसरण समिति की बैठक का आयोजन सोमवार को जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। जिसमें जिला कलक्टर ने सभी एसडीएम और बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे प्रत्येक गुरूवार को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों में होने वाले टीकाकरण और पोषाहार वितरण के निरीक्षण हेतु फील्ड में जाएं। उन्होने कहा कि सभी विभागों के आपसी समन्वय से ही बच्चों में कुपोषण को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा जिला कलक्टर ने जिले में नरेगा कन्वर्जेन्स से आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण वाटिका विकसित करने हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग और पंचायतीराज विभाग को आपसी समन्वय कर इस कार्य को गति देने के लिए कहा। बैठक में जिला कलक्टर ने जिले के सभी उपखंड अधिकारियों को कोविड-19 टीकाकरण में तेजी लाने हेतु निर्देशित करते हुए कहा कि इस कार्य में शिक्षा विभाग के कार्मिकों की सहायता लें।
                               इससे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक श्री प्रवेश सोलंकी ने पोषण अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरूआत 08 मार्च 2018 को प्रधानमंत्री द्वारा झूंझुनूं जिले से की गई जो आज पोषण अभियान के नाम से जाना जाता है। पोषण अभियान का मुख्य उद्देश्य बच्चों में नाटापन,दुबलापन एवं कुपोषण की दर में कमी लाना एवं गर्भवती, धात्री महिलाओं व 06 माह से 06 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार करना है। श्री सोलंकी ने पोषण अभियान को लेकर अन्य विभागों के दायित्वों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। 
                              बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल के अलावा एडीएम हनुमानगढ़ श्री अशोक असीजा, एडीएम नोहर श्री गुंजन सोनी, जिले के सभी उपखण्ड अधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी, समेत ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, शिक्षा विभाग और चिकित्सा विभाग इत्यादि के अधिकारीगण शामिल हुए। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement