Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India संभागीय आयुक्त ने विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों की समीक्षा की - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 26 June 2021

संभागीय आयुक्त ने विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों की समीक्षा की

 संभागीय आयुक्त ने विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों की समीक्षा की

जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचे: संभागीय आयुक्त

श्रीगंगानगर,। संभागीय आयुक्त बीकानेर एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री भंवर लाल मेहरा ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित जितनी भी योजनाएं है, उनकी जानकारी आमजन को होनी चाहिए तथा उन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचना विभागीय अधिकारियों की जिम्मेदारी है। जो नागरिक जिस योजना की पात्रता रखते है, उससे वंचित नही रहना चाहिए।
श्री मेहरा शनिवार को कलैक्ट्रेट सभाहाॅल में आयोजित जिलास्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि आमजन को खाद्य वस्तुएं उच्च गुणवत्ता की मिले, इसको लेकर समय-समय पर नमूने लिए जाए। उन्होने निर्देश दिए कि जिन योजनाओं का लाभ नागरिकों को दिया गया है, उनका समय-समय पर अचानक भौतिक सत्यापन भी करना चाहिए।
उन्होने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना तथा टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा की। उन्होने कहा कि निःशुल्क दवा योजना में दवाएं पयाप्त मात्रा में होनी चाहिए। अधिकारी दवाओं के स्टाॅक का निरीक्षण करे। दवाएं नीचे स्तर तक की चिकित्सीय संस्थाअें में उपलब्ध होनी चाहिए। जिले में सार्वजनिक प्रणाली के तहत वितरित गेहूॅ की जानकारी ली गई। जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूॅ खरीद के बारे में जानकारी दी गई कि 6.64 लाख मैट्रिक टन गेहूॅ खरीद लक्ष्य के विरूद्ध 6.84 लाख मैट्रिक टन गेहूॅ की खरीद की जा चुकी है।
श्री मेहरा ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप गरीब परिवारों के बच्चें भी अंगे्रजी माध्यम विधालयों में शिक्षा प्राप्त करे, इसी बात को ध्यान में रखते हुए अंग्रेजी माध्यम विधालय प्रारम्भ किए गए है। उन्होने मुख्यमंत्री कन्यादान, मुख्यमंत्री वृद्धजन तथा पालनहार योजना सहित सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं की विस्तारपूर्वक समीक्षा की तथा निर्देश दिए गए कि लाभों का भौतिक सत्यापन भी करे। उन्होने कहा कि प्रत्येक ब्लाॅक में कम से कम 12 अचानक निरीक्षण किए जाए। उन्होने कहा कि विभिन्न प्र्रकार की संस्थाओं की पारदर्शिता के लिए सीसी टीवी कैमरे लगाने चाहिए।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि जिले में गौशालाओं को दिए जाने वाले अनुदान से पूर्व भौतिक सत्यापन करना चाहिए तथा गौशालाओं में भी सीसी टीवी कैमरे होने से पशुओं की संख्या इत्यादि पर निगरानी रहेगी। जिले में 81 गौशालाओं में से 79 गौशालाओं को अनुदान दिया गया है। उन्होने बीस सूत्री कार्यक्रम की बिन्दुवार समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि आवंटित लक्ष्यों की शत प्रतिशत पूर्ति की जाए।
उन्होने महात्मा गांधी नरेगा योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिले की सभी पंचायतों में कार्य प्रारम्भ किए जाए एवं जरूरतमंद श्रमिकों को रोजगार दिया जाए। जिले में 35000 श्रमिक कार्यरत है तथा गत पखवाडे में 180 रूपये मजदूरी की दर से भुगतान हुआ है। उन्होनेे जलजीवन मिशन की समीक्षा की। उन्होने कहा कि जो परिवार पेयजल से वंचित है, उनके लिए नल से जल योजना का लाभ देकर उन्हे शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जाए। उन्होने कहा कि बैंको द्वारा प्रायोजित योजनाओं में भुगतान के बाद उपयोगिता प्रमाण पत्र लिया जाए, जिससे अनुदान राशि वितरण का सही आंकलन हो सकेगा।
संभागीय आयुक्त ने जिले में खाद, बीज की उपलब्धता की जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि जिले में खाद, बीज पर्याप्त है। उन्होने निर्देश दिए कि खाद, बीज उच्च गुणवत्तापूर्ण हो तथा किसी प्रकार की ब्लैक मार्केटिंग न हो तथा सहकारिता के माध्यम से ग्राम स्तर तक खाद, बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। घर-घर औषधिय पौधे वितरण की तैयारी की जानकारी ली। उन्होने कहा कि जिन राजकीय विभागों के पास भूमि नही है, उन्हे आवंटित की जाए। उन्होने निर्माणाधीन मेडिकल काॅलेज की प्रगति की समीक्षा की। उन्होने कहा कि मेडिकल काॅलेज का निर्माण कार्य निर्धारित अवधि में गुणवत्ता के साथ होना चाहिए। उन्होने आपदा प्रबन्धन, वर्षा से पूर्व नालियों की सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होने कृषि, पशुपालन, पेयजल, बिजली, शिक्षा, चिकित्सा, समाज कल्याण, जलसंसाधन सहित विभिन्न महत्वपूर्ण विभागों की प्रगति की समीक्षा की।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में सभी अधिकारी एक टीम के रूप में कार्य कर रहे है। किसी प्रकार की समस्या आने पर संवेदनशीलता के साथ निपटारा किया जाता है। कोविड-19 के दौरान भी अधिकारियों ने अच्छा कार्य किया। जिले में कही से भी पंजाब, हरियाणा या राजस्थान के अन्य जिलों से आने वाले रोगियों को मना न कर, उनका उपचार किया गया। कोविड के दौरान आॅक्सीजन, दवाएं, स्टाॅफ इत्यादि की पूर्ण व्यवस्था की गई। आॅक्सीजन का प्रबन्धन बहुत अच्छा रहा, जिसके कारण किसी रोगी को आॅक्सीजन की कमी नही आने नही दी।
जिला कलक्टर ने चिकित्सालय में प्रगतिरत आॅक्सीजन प्लान्ट की प्रगति की जानकारी दी। उन्होने कहा कि नहरी पानी को लेकर कई बार समस्याएं आती है, इस समस्या को सरकार स्तर तक पहुंचाते है तथा पंजाब के अधिकारियों के भी सम्पर्क में रहते है। जिला कलटर ने बताया कि घर-घर औषधिय पौधे वितरण को लेकर व्यवस्थाओं के लिए निर्देश दे दिए गए है। औषधिय पौधे में अश्वगंधा, कालमेघ, तुलसी, गिलोय के अलावा फलदार व छायादार पौधे भी लगाए जाएंगे।
श्री हुसैन ने बताया कि मेडिकल काॅलेज के निर्माण कार्य की प्रगति को लेकर समय-समय पर स्वयं तथा स्थानीय विधायक द्वारा निरीक्षण किया जाता है। टीकाकरण को लेकर जिला कलक्टर ने बताया कि टीकाकरण लक्ष्य के अनुरूप हो, इस बात को लेकर एसडीएम, बीडीओ व स्थानीय निकायों को निर्देश दिए गए है। प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र पर 2-2 वेरीफायर लगाए जाएंगे। जिला कलक्टर ने बताया कि कोविड के दौरान गेहूॅ खरीद प्रारम्भ कर दी गई थी। खरीद का कार्य अच्छी प्रकार से किया गया तथा लक्ष्य से ज्यादा 6.84 लाख मैट्रिक टन गेहूॅ की खरीद की जा चुकी है।
पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यन्त ने बताया कि कोविड-19 के दूसरे चरण के अनलाॅक प्रक्रिया की पालना करवाई जा रही है। जिले में कानून व्यवस्था नियंत्रण में है तथा जो भी घटानाएं हुई है, अधिकांश में अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही हुई है। नशे की प्रवृति को रोकने के लिए आॅपरेशन प्रहार चलाया जा रहा है।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, न्यास सचिव डाॅ0 हरीतिमा, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनु, नगर परिषद आयुक्त श्री सचिन यादव, विधुत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता श्री जे.एस. पन्नू, पेयजल के अधीक्षण अभियन्ता श्री बलाना, रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, आरसीएचओ डाॅ0 एच.एस. बराड, पीएमओ डाॅ0 बलदेव सिंह, उपनिदेशक कृषि श्री जी.आर. मटोरिया, सहायक निदेशक उधान श्रीमती प्रीति गर्ग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे