Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India तीसरे आंशकित लहर को रोकने तथा सीमित करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 30 June 2021

तीसरे आंशकित लहर को रोकने तथा सीमित करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश

 अधिक से अधिक टीकाकरण पर रहेगा जोर

तीसरे आंशकित लहर को रोकने तथा सीमित करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने, संक्रमण की श्रंृखला को तोड़ने, कोविड के कारण होने वाली जनहानि को न्यूनतम किये जाने तथा तीसरी लहर को रोकने, सीमित करने के लिये आवश्यक है कि अधिकाधिक व्यक्तियों को त्वरित गति एवं समयबद्ध रूप से टीकाकृत किया जाये। टीकाकरण को लेकर जिला कलक्टर ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये है।
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में वैक्सीन की उपलब्धता को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतवार आॅफलाईन टीकाकरण शिविर आयोजित किये जाये। उन्होंने कहा कि जो गांव पंचायत मुख्यालय से दूरी पर है, उनमें ग्रामवार वैक्सीनेशन शिविर आयोजित किये जाये तथा ऐसे ग्राम पंचायत मुख्यालय, ग्राम जिनकी जनसंख्या अधिक है, उनमें ग्रामवार  या वार्डवार शिविर आयोजित किये जाये। ग्रामीण क्षेत्रों में नरेगा श्रमिकों के लिये नरेगा कार्य स्थलों पर आॅफलाईन शिविर आयोजित किये जाये। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के कार्य में ग्राम पंचायत स्तरीय कोर ग्रुप तथा घर-घर कर रहे चिकित्सीय दलों का भी सहयोग लिया जाये।
शहरी क्षेत्र में भी विभिन्न व्यवसायों, उधोगों, कार्यालयों से जुड़े हुए व्यक्तियों एवं उनके परिवारजनों के लिये आॅफलाईन शिविर का आयोजन किया जाये। जिले में उपलब्ध वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन के अनुसार जिले के समस्त राजकीय चिकित्सा संस्थानों (यथा मेडिकल काॅलेज से संबंद्ध अस्पताल, जिला चिकित्सालय, उप जिला चिकित्सालय, सेटेलाईट अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों) पर भी तिथिवार टीकाकरण शिविर आयोजित किये जाये।
उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन शिविर खुले स्थान यथा विधालय के प्रांगण आदि में वैक्सीन संधारण हेतु निर्धारित दिशा निर्देशों की पालना करते हुए आयोजित किये जाये। शिविर स्थलों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाओं जैसे पेयजल, बैठने की व्यवस्था, छाया, का ध्यान रखा जाये ताकि आमजन को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। वैक्सीनेशन हेतु सत्र स्थलों पर आने वाले लाभार्थियों को पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर टोकन देते हुए वैक्सीनेशन किया जाये। वैक्सीन डोज की उपलब्धता के आधार पर पर्याप्त टोकनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। ग्रामीण एवं राजकीय चिकित्सीय संस्थानों में लाभार्थियों का बीएलओ के माध्यम से टोकन वितरित करते हुए टीकारकण किया जाये।
उन्होंने बताया कि सत्र स्थलों पर वैक्सीनेशन में बुजुर्गों, महिलाओं एवं दिव्यांगजनों को प्राथमिकता दी जाये। सभी व्यक्तियों के पास मोबाईल की उपलब्धता नहीं होने के दृष्टिगत वैक्सीन की प्रथम डोज देते समय ही लाभार्थी को द्वितीय डोज के निर्धारित तिथि से अवगत कराया जाये। सत्र स्थल पर व्यवस्थाएं बनाये रखने हेतु पुलिस कार्मिकों की तैनाती की जाये। सत्र स्थलों पर कोविड टीकाकरण के संबंध में भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन की पालना सुनिश्चित की जाये। जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि कोविड-19 की तीसरी आंशकित लहर को रोकने, सीमित करने के लिये अधिकाधिक व्यक्तियों का सुगम, सुचारू, समयबद्ध एवं त्वरित गति से टीकाकरण करने के लिये परस्पर समन्वय करते हुए दिशा निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित करेंगे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे