Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचेः डाॅ. बी.डी.कल्ला - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 4 June 2021

विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचेः डाॅ. बी.डी.कल्ला

 कृषि प्रधान जिले में कृषि आधारित उधोग लगे



विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचेः डाॅ. बी.डी.कल्ला
श्रीगंगानगर,। ऊर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भू-जल, कला, साहित्य, संस्कृति तथा पुरातत्व विभाग के मंत्री डाॅ. बी.डी.कल्ला ने कहा कि श्रीगंगानगर जिला कृषि प्रधान जिला होने के कारण यहां पर कृषि आधारित उधोगों को बढ़ावा देना चाहिए।
श्री कल्ला शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि इस जिले में फूड प्रोसेसिंग से संबंधित उधोग स्थापित होने चाहिए, जिससे फल उत्पादक किसानों को लाभ होगा तथा उन्हें उचित दाम मिलेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत कार्य निर्धारित समय पर पूर्ण होने चाहिए, जिससे बेघर परिवारों को पक्के आवास का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं एलडीएम विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं तथा व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं पर अधिक ध्यान देकर पात्र नागरिकों को लाभान्वित करे।
श्री बी.डी.कल्ला ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जो लक्ष्य निर्धारित किये गये है, वे सभी कार्य निर्धारित समय के अनुसार पूरे होने चाहिए। जिन अधिकारियों ने लापरवाही की थी, उन्हें कारण बताओ नोटिस दिये गये है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान सभी ने मिलकर इस महामारी पर काबू पाने में काफी हद तक सफलता प्राप्त की है। अधिकारियों, कर्मचारियों, धार्मिक सामाजिक संगठनों, विधायकगणों, सांसदों इत्यादि का पूरा सहयोग मिला तथा माननीय मुख्यमंत्री ने अस्वस्थ होने के बाद भी कोविड-19 को लेकर सक्रिय रहे, जिसका लाभ प्रदेशवासियों को मिला। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को अभी भी हल्के में लेने की आवश्यकता नहीं है। आमजन को अलर्ट रहने की जरूरत है।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि मल्टीपर्पज विधालय गंगानगर में बनने वाले छात्रावास के पट्टे की कार्यवाही आगामी 15 दिवस में पूर्ण कर कार्य प्रारम्भ किया जाये। उन्होंने 15 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के लिये जो कार्यक्रम चलाये गये है, उनका लाभ उन तक पहुंचना चाहिए। उन्होंने 20 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि पूर्व के लक्ष्यों के अनुसार अधिकारी अपनी प्रगति को बढ़ाए।
डाॅ. कल्ला ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, जिले में विधुत तंत्र को विकसित करने तथा नये जीएसएस निर्माण की प्रगति की समीक्षा की। सूरतगढ़ क्षेत्र के प्रभात नगर में बनने वाले जीएसएस के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान जिले भर में जो सर्वें का कार्य किया जा रहा है, उसे निरंतर जारी रखें तथा संदिग्ध रोगियों की जांच के साथ-साथ मेडिकल किट अवश्य देवें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जहां 18 हजार रोगी आते थे, वहीं संख्या सैकड़ों में रह गई है। उन्होंने कहा कि आमजन को प्रीतिभोज से बचना होगा तथा हम कोविड उपयुक्त व्यवहार को अपनाकर इस रोग पर विजय प्राप्त कर सकते है। उन्होंने जिले में टीकाकरण कार्यक्रम, पेयजल, जल संसाधन सहित विभिन्न विभागों की प्रगति की समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिये।
पूर्व राज्यमंत्री एवं करणपुर विधायक श्री गुरमीत सिंह कुन्नर ने कोविड-19 पर चर्चा करते हुए बताया कि इस महामारी ने बहुत से नागरिकों की जान ली है। उन्होंने बताया कि मेडिकल किट आमजन के घरों तक पहंुची है। श्री कुन्नर ने विधुत विभाग के अधिकारियों को पदमपुर क्षेत्र में विधुत लाईन शिफ्टिंग के कार्य में तेजी लाने तथा पदमपुर, करणपुर क्षेत्र में पेयजल परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी ली।
गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि गंगानगर विधानसभा में जो पेयजल परियोजनाएं स्वीकृत है, उन्हें समय पर पूरा किया जाये, जिससे आमजन को पेयजल मिले। उन्होंने ऐसी बस्तियां जो अनाधिकृत रूप से बसी हुई है, उन लोगों को पेयजल उपलब्ध करवाने पर चर्चा की। उन्होंने हनुमानगढ़ रोड़ तथा नाथावाला बाईपास सड़क, फिरोजपुर फीडर के कार्यों को लेकर जानकारी ली तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि ये कार्य निर्धारित समय में पूर्ण किये जाये। श्री गौड़ ने कहा कि नहरों में जो जहरीला पानी आ रहा है, उसे रोकने के लिये पंजाब सरकार पर दबाव बनाया जाये।
सूरतगढ़ विधायक श्री रामप्रताप कासनिया ने ग्रामीण क्षेत्र में कोविड-19 की जांच का दायरा बढ़ाने तथा टीबा क्षेत्र में बिजली व पानी की समस्याओं को दूर करने पर जोर दिया। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में जिले में अब तक 93 हजार 853 नागरिकों को पंजीयन हुआ है तथा 2172 का क्लेम पारित हुआ है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि पंजीयन संख्या में बढ़ोतरी की जाये। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों में 81 प्रतिशत का टीकाकरण हो चुका है, वर्तमान में 15 हजार डोज उपलब्ध है तथा 17 हजार डोज और प्राप्त होने वाली है। जिला कलक्टर ने जिले में संचालित विभिन्न विकास योजनाओं को निर्धारित समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने जिले की कानून व्यवस्था एवं जन अनुशासन पखवाड़ें की जानकारी दी।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, आयुक्त नगरपरिषद श्री सचिन यादव, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनु, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, विधुत के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू, पेयजल के अधीक्षण अभियंता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे