Advertisement

Advertisement

जिला कलक्टर ने हरी झण्डी दिखाकर 10 प्रचार रथों को किया रवाना

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2021


जिला कलक्टर ने हरी झण्डी दिखाकर 10 प्रचार रथों को किया रवाना
गांव-गांव जाकर किसानों को बीमा लाभ की देंगे जानकारीः जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर, ।  जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि भारत सरकार व राजस्थान सरकार द्वारा क्रियान्वित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2021 की जानकारी गांव-गावं व प्रत्येक किसान तक पहुंचे, इसके लिये 10 प्रचार रथों को रवाना किया गया है। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट परिसर में प्रचार रथों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर कृषि विभाग के उपनिदेशक श्री जी.आर. मटोरिया, कृषि अनुसंधान अधिकारी डाॅ. मिलिन्द सिंह, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के जिला प्रतिनिधि श्री नितिन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व एसबीआई इंश्योरेंस के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
जिला मुख्यालय से रवाना किये गये प्रचार रथ किसानों को बतायेंगे कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों की फसलों से जुड़े हुए जोखिमों की वजह से होने वाले नुकसान की भरपाई करने का माध्यम है। इससे किसानों को अचानक आये जोखिम या प्रतिकूल मौसम की वजह से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई की जाती है। ऐसे किसान जो ऋणी एवं गैर ऋणी किसान अधिसूचित क्षेत्र में अधिसूचित की गई फसलों के बीमा का लाभ उठा सकते है। ऋणी एवं गैर ऋणी किसानों के लिये यह योजना स्वैच्छिक है। अगर किसान बीमा योजना का लाभ नहीं लेना चाहता तो निर्धारित प्रपत्र में लिखित आवेदन बैंक में देना होगा। खरीफ 2021 के लिये आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 जुलाई 2021 है।
किसानों को बीमित राशि गत 7 वर्षों के जिला स्तर के उपज में से सर्वश्रेष्ठ पांच वर्षों के उपज के औसत को न्यूनतम समर्थन मूल्य से गुणा के अनुसार तथा जिन फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित नहीं है, उनका बाजार भाव से गुणा कर तय की गई है। किसानों को खरीफ मौसम के लिये दो प्रतिशत, रबी मौसम के लिये 1.5 प्रतिशत तथा व्यवसायिक और बागवानी फसलों की बीमित राशि 5 प्रतिशत है। ऋणी एवं गैर ऋणी किसानों के लिये बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2021 है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement