Advertisement

Advertisement

में 5000 डेयरी बूथ प्रारम्भ होंगेः मुख्य सचिव

  में 5000 डेयरी बूथ प्रारम्भ होंगेः मुख्य सचिव

जिले के कलाकारों का राज्यडाटाबेस तैयार किया जा रहा हैः जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर, । राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार राज्य में 5000 डेयरी बूथ प्रारम्भ किये जाने है, इसको लेकर सभी जिला कलक्टर अपने-अपने जिले में आवश्यक एनओसी इत्यादि की कार्यवाही कर डेयरी बूथ प्रारम्भ करवायें, जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा।
श्री आर्य मंगलवार को वीसी के माध्यम से विभिन्न कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में सिवाय चक की भूमि उपलब्ध है, इन भूमियों को स्थानीय निकायों को हस्तांतरित किया जाये। उन्होंने वनाधिकार के प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर से प्रशासन शहरों के संग अभियान प्रारम्भ होगा, इसको लेकर तैयारियां की जाये।
उन्होंने कोविड-19 के दौरान राजस्थान के विभिन्न चिकित्सालयों में प्रारम्भ किये गये आॅक्सीजन प्लांट की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि स्वीकृत सभी आॅक्सीजन प्लांट निर्धारित अवधि में पूर्ण कर लिये जाये। वीसी में आरटीआई तथा लोक कलाकारों का डाटाबेस तैयार करने पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि लोक कलाकारों को सूचीबद्ध कर उन्हें डाटाबेस में शामिल करवाया जाये।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि लोक कलाकारों के डाटाबेस के लिये नोडल अधिकारी व सहायक नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर दी गई है तथा डाटाबेस संकलन का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में रहने वाले लोक कलाकारों का डाटाबेस तैयार करने के लिये लिंक तैयार किया गया है, जिसके माध्यम से लोक कलाकार अपना नाम, आधार संख्या, पूरा पता, मोबाईल नम्बर, अनुभव, किस कला में पारंगत है आदि विभिन्न स्थानों पर दिये गये कार्यक्रम की पूर्ण सूचना भरनी होगी।
उन्होंने बताया कि जिले के ऐसे लोक कलाकार जो गायन, वादन, नुक्कड़ नाटक, कटपुतली प्रर्दशन, बहुरूपिया, ड्रामा, रम्मत, कवाली, मूक अभिनेता, व्यंग्य कविता, मंच संचालक, साहित्यकार, कहानीकार, केश सज्जा, स्टाॅन आर्ट, सिलाई कला, अभिनेता इत्यादि लोक कलाओं में रूचि रखने वाले कलाकारों को शामिल किया जायेगा। निर्धारित प्रपत्रा में या आॅनलाईन आवेदन करना होगा, जिसका सत्यापन जिला स्तर पर होगा। कलाकार अकेला है या समूह में या संस्था के रूप में है तो भी विभिन्न जानकारियां प्रस्तुत करनी होंगी। फार्म व अधिक जानकारी के लिये लिंक https://forms.gle/j7rE7Riv8xZcRUL8A से प्राप्त कर सकते हैं।
जिला कलक्टर ने जिले में डेयरी बूथ के लिये अब तक की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समय रहते हुए डेयरी बूथ संचालन की कार्यवाही पूर्ण कर ली जायेगी। उन्होंने बताया कि यूआईटी क्षेत्रा में 32, नगरपरिषद क्षेत्रा में 18, सूरतगढ़ 34, रायसिंहनगर 27, विजयनगर में 11, अनूपगढ में 10, घडसाना में 12, करणपुर में 5, केसरीसिंहपुर में 8, पदमपुर में 7, गजसिंहपुर में 3, सादुलशहर में 11 तथा लालगढ़ में 4 बूथ स्थापित किये जायेंगे। उन्होंने जिला चिकित्सालय सहित जिले के सामुदायिक केन्द्रों में स्वीकृत आॅक्सीजन प्लांट की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर स्वीकृत प्लांट का कार्य प्रगति पर है।
वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, सीईओ जिला परिषद श्री अशोक कुमार मीणा, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, आयुक्त नगरपरिषद श्री सचिन यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement