Advertisement

Advertisement

डेयरी व्यवसाय में उत्पादन एवं रखरखाव कैसे करेंः डाॅ. बेरवाल

 डेयरी व्यवसाय में उत्पादन एवं रखरखाव कैसे करेंः डाॅ. बेरवाल

श्रीगंगानगर,। पशु विज्ञान केंद्र सूरतगढ़ के द्वारा डेयरी पशुओं में उत्पादन एवं रखरखाव और संतुलित आहार तथा कोरोना टीकाकरण जागरूकता विषय पर आॅनलाइन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें केंद्र के प्रभारी अधिकारी डाॅ. राजकुमार बेरवाल ने सभी पशुपालकों का स्वागत किया तथा कोरोना महामारी से लड़ने के लिए टीकाकरण अवश्य करवाने का आह्वान किया।
प्रशिक्षण शिविर में डाॅ. राजेश नेहरा सहायक प्रोफेसर पशु पोषण विभाग पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय राजूवास बीकानेर ने पशुओं में आहार संबंधित जानकारी देते हुए संपूर्ण आहार बनाने की विधि के बारे में विस्तार से बताया तथा कहा कि अगर पशु को हम संपूर्ण आहार नहीं देते हैं, तो पशु कुपोषण का शिकार हो जाता है तथा जिससे पशुओं के शरीर में अनेक रोग होने की संभावना बढ़ जाती है तथा पशुओं को समय-समय पर खनिज लवण तथा कर्मी नाशक दवा देकर कुपोषण से बचाया जा सकता है।
प्रशिक्षण शिविर में डाॅ. वी.के. पाटील निदेशक केंद्रीय पशु प्रजनन फार्म सूरतगढ़ ने थारपारकर नस्ल की गाय की विशेषता के बारे में विस्तार से बताया तथा पशुओं में रखरखाव संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि अगर पशुओं का रखरखाव सही तरीके से नहीं हो पाता है तो पशुओं के उत्पादन पर प्रभाव पड़ता है तथा पशुओं को रखने वाले स्थान को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। सफाई करने से पशुओं को काफी हद तक रोगों से बचाया जा सकता है। प्रशिक्षण शिविर में केंद्र के डाॅ. अनिल घोड़ेला सहित महावीर, प्रेम सहारण, प्रदीप सहारण, संदीप वर्मा, रतन सिंह, राजेश सियाग, रघुवीर गोदारा, रजनी मेघवाल, अंजू देवी आदि 33 महिला तथा पुरुष पशुपालकों ने भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement