Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सीएम बजट घोषणा के सभी कार्य पूर्ण होः जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 12 July 2021

सीएम बजट घोषणा के सभी कार्य पूर्ण होः जिला कलक्टर

 सीएम बजट घोषणा के सभी कार्य पूर्ण होः जिला कलक्टर

श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा में जो कार्य घोषित किये गये है, वे निर्धारित अवधि में पूर्ण हो, जिन कार्यों के लिये जमीन की आवश्यकता हो, तो जमीन के प्रस्ताव देवें।
जिला कलक्टर श्री हुसैन सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में चार सड़कों की बजट में घोषणा की गई है। पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि चारों घोषणाओं की निविदा हो चुकी हैं। जिला कलक्टर ने कहा कि वर्षा ऋतु को देखते हुए स्थानीय निकाय नालों की सफाई के साथ-साथ कहीं भी मैन हाॅल खुला न हो तथा जहां भी गड्ढ़े हो, उन्हें पाटने का कार्य करे, जिससे वर्षा के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो।
जिला कलक्टर ने कहा कि शहरी क्षेत्रा में जो अण्डरब्रिज बने हुए है, उनमें पानी निकासी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। नगरपरिषद आयुक्त व न्यास सचिव इस कार्य को देखेंगे। उन्होंने कहा कि 181 हेल्पलाईन, सीएमओ से आये प्रकरण, एससीएसटी आयोग, मानवाधिकार आयोग से प्राप्त प्रकरणों का निर्धारित अवधि में निपटारा किया जाये। उन्होंने आरयूआईडीपी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वर्षा ऋतु में विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने सीएमएचओ को कोविड-19 से हुई मृत्यु से संबंधित प्रकरण को तैयार करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में पेयजल व विधुत की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाये।
प्रकरण लम्बित रहने पर संबंधित के विरूद्ध होगी कार्यवाहीः एडीएम श्री पंवार
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि 181 हेल्पलाईन पर दर्ज प्रकरणों को निपटाने के लिये अधिकारी प्रतिदिन पोर्टल को खोलकर प्रकरण निपटायें अन्यथा कार्यवाही के लिये उच्च अधिकारियों को लिखा जायेगा। उन्होंने बताया कि जल संसाधन के पांच, शिक्षा विभाग के 175, पेयजल के 436, स्थानीय निकाय के 373, विधुत के 328, जल संसाधन के 134, चिकित्सा के 54, उधान के 47, कृषि के 35 तथा पशुपालन के 6 प्रकरण लम्बित है, जिन्हें तत्काल निस्तारित करने के निर्देश दिये गये।
श्री पंवार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से संबंधित लाभ सात दिवस में देने के निर्देश दिये। उन्होंने जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि जो कार्य स्वीकृत है, वे धरातल पर शुरू होने चाहिए, जिससे जिले के प्रगति नजर आये। बैठक में बताया कि जल जीवन मिशन में 1167 कार्य है, जिनमें से 1016 की टीएस जारी हो चुकी है तथा इनमें से 93 प्रतिशत कार्यों की निविदा प्रक्रियाधीन है।
उन्होंने जिले में विधुत के 9 जीएसएस की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि निर्धारित अवधि में कार्य हो। पदमपुर क्षेत्र में लाईन शिफ्टिंग के कार्य पर चर्चा हुई। अधीक्षण अभियंता श्री पन्नू ने बताया कि 6 जीएसएस का निर्माण प्रगति पर है, एक का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 2 जीएसएस में भूमि की आवश्यकता है। श्री पंवार ने सीएमएचओ को ग्राम स्तर तक ओआरएस का घोल पर्याप्त रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय जहां-जहां गंदा पानी व गड्ढ़े है, वहां फोगिंग करे।
बैठक में न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, आबकारी अधिकारी श्रीमती प्रतिष्ठा पिलानिया, आयुक्त नगरपरिषद श्री सचिन यादव, उपवन संरक्षक श्री आशुतोष ओझा, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, सहायक निदेशक औषधि श्री डी.एस.उप्पल, उपनिदेशक कृषि श्री जी.आर. मटोरिया, सहायक निदेशक उधान श्रीमती प्रीति गर्ग, विधुत के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू, पेयजल के अधीक्षण अभियंता श्री वीरेन्द्र कुमार बलाना, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी श्री सुमने मिनोचा, अधीक्षण अभियंता जल संसाधन श्री धीरज चावला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। (

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे