Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India असुरक्षित मकानों का करें सर्वेः मेहरा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 22 July 2021

असुरक्षित मकानों का करें सर्वेः मेहरा

 संभागीय आयुक्त ने की 20 सूत्री व 15 सूत्री कार्यक्रमों की समीक्षा

असुरक्षित मकानों का करें सर्वेःश्री मेहरा


श्रीगंगानगर,। संभागीय आयुक्त श्री भंवरलाल मेहरा ने गुरूवार को जिला कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में आयोजित बैठक में 20 सूत्री व 15 सूत्री कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की।
श्री मेहरा ने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिये कि वे सभी असुरक्षित भवनों का सर्वें करवायें व जो भी मकान गिरने जैसी स्थिति में पाये जायें, उन्हें चिन्हित कर मकान मालिक को नोटिस दें ताकि जानमाल की क्षति ना हो। बैठक में जिला परिषद सीईओ श्री अशोक कुमार मीणा ने बताया कि नरेगा के तहत एक लाख श्रमिक जिले में कार्यरत हैं ।
उन्होंने कृषि, शिक्षा, विधुत, पेयजल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, उद्यान, महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, यूआईटी, नगरपरिषद आदि के अधिकारियों से विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा की व आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये।
संभागीय आयुक्त ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कृषि कनेक्शन समय से जारी करें। बैठक में हर घर जल योजना पर विस्तार से चर्चा की गई। संभागीय आयुक्त ने कहा कि जल जीवन मिशन में लगाये गये एनजीओ को प्रभावशाली ढ़ंग से नियंत्रित कर कार्य करवायें ताकि सही परिणाम प्राप्त हों। पीएचईडी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में पेयजल की कहीं भी कोई समस्या नहीं है, कंट्रोल रूम भी 24 घंटे कार्यरत है।
शिक्षा विभाग के डीईओ ने बताया कि संभागीय आयुक्त के पूर्व में दिये हुए निर्देशों का पालन करते हुए आठों महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम विधालयों में अंग्रेजी के बोर्ड बनवाकर लगवा दिये हैं । इन विधालयों में अंग्रेजी में स्लोगन भी लिखवा दिये गये हैं।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि जिले के 180 डेयरी बूथ के स्थान चिन्हित कर लिये गये हैं, जिन्हें लोकल बोडीज द्वारा चिन्हित किया गया है। संभागीय आयुक्त ने निर्देशित किया कि लक्ष्य की तुलना में आवेदन अधिक प्राप्त हुए हों तो आवंटन की प्रक्रिया लाॅटरी के माध्यम से करें ताकि इस कार्य में पारदर्शिता बनी रहे। उन्होंने कहा कि डेयरी बूथ खुलने पर डेयरी के अतिरिक्त अन्य कोई गतिविधि नहीं होनी चाहिए तथा नशीली वस्तुओं की ब्रिक्री ना हो, इसके लिये प्रशासन व पुलिस सख्ती से पालना करवायें।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं को सभी विभाग समय से लागू करें तथा इसके लिये भूमि आवंटन की आवश्यकता होने पर समय से सूचित करें।
पशुपालन विभाग के अधिकारी ने बताया कि फिलहाल जिलें में पशुओं को कोई बीमारियां नहीं है तथा दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। पशुओं का टीकाकरण भी समय से हो रहा है। श्री मेहरा ने रसद विभाग को निर्देश दिये कि बीपीएल का गेहूं अन्य किसी को आवंटित न हो, इसका विशेष ध्यान रखें। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि अपने-अपने विभाग में जो भी पद रिक्त हों तो उस विषय में शासन सचिव को पत्रा लिखें।
उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर 2021 से प्रारम्भ होने वाले प्रशासन गांव की ओर अभियान तथा प्रशासन शहरों की ओर अभियान को सफल बनाने के लिये संबंधित विभाग अपनी तैयारियां पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों का निस्तारण शीघ्रता से करें।
श्री मेहरा ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की समीक्षा की

संभागीय आयुक्त श्री मेहरा ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जिले में कोरोना की वर्तमान स्थिति के विषय में विस्तार से चर्चा की और तीसरी लहर संबंधी तैयारियों के विषय में जानकारी ली। उन्होंने जिले में आॅक्सीजन प्लांट, निशुल्क दवा योजना, निशुल्क जांच योजना तथा मौसमी बीमारियों, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, टीकाकरण के संबंध में सीएमएचओ को निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना की आॅडिट करवाने तथा तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए दवाईयों का पर्याप्त स्टाॅक रखने व नागरिकों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मास्क, सेनेटाईजर व सामाजिक दूरी की पालना अभी से करवायें तथा उल्लंघन करने वालों के लिये जुर्माने का प्रावधान रखें। संभागीय आयुक्त ने कहा कि जन सहयोग से प्राप्त यदान से प्राप्तद्ध चीजों की स्टाॅक एंट्री अवश्य हो ताकि उसका इस्तेमाल भी आमजन के लिये किया जाए।
पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने कहा कि जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में है तथा अंतर्राज्जीय अपराधों की स्थिति भी नियंत्रित है। उन्होंने कहा कि लाॅकडाउन के पश्चात अपराध व दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी अवश्य हुई है, परन्तु पुलिस सक्रियता से इनसे निपट रही है।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि वे राज्य सरकार की सभी योजनाओं को गंभीरता से लागू करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। जिले में किसानों की पानी की समस्या को संवेदनशीलता से हल किया गया व स्थिति को समझते हुए पानी की चोरी रोकने के लिये गश्ती दल बनाये गये व पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत के साथ फाजिल्का जाकर फाजिल्का के डीसी, एसपी व प्रशासन व सिंचाई अधिकारियों से चर्चा की गई, जिसके सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए। आज किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध हो रहा है तथा वे प्रशासनिक कार्यवाही से संतुष्ट है।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, नगरपरिषद आयुक्त श्री सचिन यादव, डीएसओ श्री राकेश सोनी, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे