Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए पूर्ण तैयारी रखेंः जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 10 August 2021

कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए पूर्ण तैयारी रखेंः जिला कलक्टर

श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने जिला अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेते हुए चिकित्सा विभाग को निर्देश दिये कि तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए जिले में आॅक्सीजन प्लांट, आॅक्सीजन बेड व अन्य सुविधाओं की पूर्ण तैयारी रखें। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन सैम्पिलिंग व आरटीपीसीआर टेस्ट करें व जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ायें। जिला कलक्टर श्री हुसैन मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे।

सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि जिले में फिलहाल कोविड की स्थिति नियंत्रण में है तथा कोई भी गंभीर रोगी नहीं है। मौसमी बीमारियां भी नियंत्रण में है व मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के तहत दवाईयां उपलब्ध हैं।
  जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि मुख्यमंत्राी बजट घोषणा में जो कार्य घोषित किये गये हैं, वे निर्धारित अवधि में पूर्ण हो। जिला कलक्टर ने कहा कि वर्षा ऋतु को देखते हुए स्थानीय निकाय नालों की सफाई के साथ-साथ कहीं भी मैन हाॅल खुला न हो तथा जहां भी गड्ढ़े हो, उन्हें पाटने का कार्य करे, जिससे वर्षा के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो। उन्होंने कहा कि 181 हेल्पलाईन, सीएमओ से आये प्रकरण, एससीएसटी आयोग, मानवाधिकार आयोग से प्राप्त प्रकरणों का निर्धारित अवधि में निपटारा किया जाये। उन्होंने आरयूआईडीपी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वर्षा ऋतु में विशेष ध्यान रखा जाये व सीवरेज कार्य समय पर पूर्ण करें।
आरयूआईडीपी के अधिकारियों ने जानकारी दी कि नाथावाली में वाॅटर ट्रीटमेंट प्लांट आॅटोमेशन पर है तथा मानसून को देखते हुए कमीशनिंग वर्क प्रगति पर है।कृषि विभाग के उपनिदेशक ने बताया कि 1170 डिग्गियों के टारगेट दिये गये थे, जिनकी लाॅटरी निकाल दी गई है। जायका के तहत अभी अगस्त-सितम्बर से शिविर चल रहे है, जिनमें किसानों से सम्पर्क कर आॅनलाईन कराने का कार्य किया जा रहा है। फव्वारे आदि के टारगेट 30 सितम्बर तक पूर्ण कर लिये जायेंगे। पेयजल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत किये जाने वाले कार्य किये जा रहे हैं। जिला कलक्टर ने कहा कि पाईपलाइन लगातार चैक करें व लीकेज सही करे, शुद्ध पानी उपलब्ध कराने, हैण्ड पम्प की मरम्मत, वर्क आॅर्डर समय से जारी करने तथा जल जीवन मिशन के कार्यों को गति से करने के निर्देश दिये।
जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी ने बताया कि जन आधार को बैंक से जोड़ने का कार्य द्वितीय चरण में प्रगति पर है तथा प्रथम चरण लगभग पूर्ण हो चुका है, आधार सीडिंग करवाना, गलत आधार को ठीक करवाना, एनएफएसए की योजनाओं का लाभ उठाने वाले उपभोक्ताओं से सत्यापन कराने का कार्य किया जा रहा है।
प्रशासन शहरों की ओर अभियान की समीक्षा बैठक
जोधपुर विधुत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू ने बताया कि प्रशासन शहर की ओर कार्यक्रम की पूर्व तैयारियों के तहत बंद मीटर, गलत मीटर रिडिंग, ट्रांसफार्मर, ढ़ीले तार कसने, निचले लेवल के ट्रांसफार्म को सही जगह लगाना, घरेलू कनेक्शन सही समय पर जारी करना आदि कार्य किये जा रहे हैं।
जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को सड़कों की मरम्मत, नजूल सम्पति, आईसीडीएस को आंगनबाड़ी को निजी स्थान से स्थानातंरित करने के निर्देश दिये। 2 अक्टूबर से प्रारम्भ होने वाले प्रशासन शहरों की ओर अभियान के तहत नगरपालिकाओं में काॅलोनी की सूचना, पट्टों की गिनती, हाउसिंग बोर्ड काॅलोनी, कच्ची बस्तियां, पूर्व राजा महाराजा भूमि संबंधी मामलें, रोड साईड या रेलवे किनारे बैठे गाड़िया लोहारों को चिन्हित कर भूमि आवंटन किये जाने संबंधी कार्यों पर सभी नगरपालिकाओं के अधीशाषी अधिकारियों से जानकारी लेते हुए इस कार्यक्रम के पूर्व तैयारी रखने के निर्देश दिये। इस बैठक में सभी नगरपालिकाओं के अधीशाषी अधिकारियों ने भाग लिया और उनके क्षेत्र की प्रगति की जानकारी ली।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि नगर मित्रा नियुक्त कर ले आउट बनाना, भवन निर्माणए स्वीकृति, पट्टे जारी करना, जिओ टैगिंग आदि कार्यों का निरीक्षण सभी ईओ समय से करें। हर कार्य की प्रगति की जानकारी स्वयं रखे। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स की पेंडेंसी ऋण के संबंध में खत्म करे व शीष बैंक पूर्ण सहयोग करे ताकि इन वेंडर्स की आर्थिक स्थिति को सुधारने की राज्य सरकार की मंशा पूर्ण हो सके।
राजस्थान सम्पर्क पोर्टल संबंधी मामले

प्रकरण लम्बित रहने पर संबंधित के विरूद्ध होगी कार्यवाहीः एडीएम श्री पंवार
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि 181 हेल्पलाईन पर दर्ज प्रकरणों को निपटाने के लिये अधिकारी प्रतिदिन पोर्टल को खोलकर प्रकरण निपटायें अन्यथा कार्यवाही के लिये उच्च अधिकारियों को लिखा जायेगा। उन्होंने बताया कि सभी विभागों के लम्बित प्रकरण तुरन्त निपटाये जाये, इसके लिये स्वयं रिव्यू कर अधिकारी प्राॅपर रिप्लाई दें व जिला कलक्टर को प्रगति से वाकिफ करवायें। उन्होंने कहा कि जन हित के सभी मुद्दों को अधिकारी संवेदनशीलता से लें व इनका निपटारा करें। उन्होंने कहा कि अगस्त क्रांति सप्ताह को देखते हुए सभी गतिविधियां अच्छे से सम्पन्न करें व कार्यक्रमों का प्रचार प्रसार करायें व गांधी दर्शन जिला स्तरीय समिति के सदस्यों को कार्यक्रम में अवश्य शामिल करे।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में सभी आॅक्सीजन प्लांट 15 अगस्त तक चालू करवाये जायें तथा इन्हें सर्वाधिक प्राथमिकता दी जाये। जहां भी विधुत सप्लाई व जनरेटर सेट की आवश्यकता है, उसे तुरन्त लिया जाये। जिला कलक्टर ने गंगकैनाल में पानी के वितरण संबंधी निर्देश दिये। आगामी 15 अगस्त को होने वाले स्वतंत्राता दिवस कार्यक्रम को लेकर सभी अधिकारियों को अपने से संबंधित तैयारियां समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये तथा कहा कि सभी अधिकारी अपने विभागों में झण्डारोहण अवश्य करेंगे।
बैठक में सीईओ श्री अशोक कुमार मीणा, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, आयुक्त नगरपरिषद श्री सचिन यादव, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, सहायक निदेशक औषधि श्री डी.एस.उप्पल, उपनिदेशक कृषि श्री जी.आर. मटोरिया, विधुत के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू, पेयजल के अधीक्षण अभियंता श्री वीरेन्द्र कुमार बलाना सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे