Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India अभियान में ग्रामीणों के अधिकांश कार्य मौके पर होः राजस्व मंत्री - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 31 August 2021

अभियान में ग्रामीणों के अधिकांश कार्य मौके पर होः राजस्व मंत्री

 प्रशासन गांवों के संग अभियान 2021

अभियान में ग्रामीणों के अधिकांश कार्य मौके पर होः राजस्व मंत्राी
राजस्व से संबंधित प्रकरणों के लिये जिला कलक्टर ने भेजे सुझाव
श्रीगंगानगर,। राजस्व मंत्री श्री हरीश चौधरी ने कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा आगामी 2 अक्टूबर से 17 सितम्बर तक प्रशासन गांवों के संग अभियान चलाया जायेगा, जिसमें ग्रामीणों की अधिकतम समस्याओं का समाधान मौके पर ही किया जाये।
श्री चौधरी मंगलवार को वीसी के माध्यम से राजस्थान के जिला कलक्टर व राजस्व अधिकारियों से संबंधित वीसी में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री इस अभियान को लेकर गंभीर है। उन्होंने अस्वस्थ होने के बावजुद भी शिविरों को लेकर निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि आमजनता की जो समस्याएं है, उनका निदान जमीनी स्तर पर जाकर किया जाये।
उन्होंने कहा कि राजस्व के अलावा अन्य विभाग भी अपनी कार्य योजना बनाकर ग्रामीणों को अधिकतम लाभ देवें तथा मौके पर ही उनकी शिकायतों का निपटारा करे। प्रशासन गांवों के संग अभियान आमजन की उम्मीदों के अनुरूप होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्रा में अकाल है, वहां भी पानी व चारे की व्यवस्थाएं देखनी है। कोविड-19 के दौरान जिस प्रकार अच्छा प्रबंधन किया गया, उसी प्रकार अच्छी तैयारी के साथ प्रत्येक ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित कर ग्रामीणों के अधिकतम कार्य होने के साथ-साथ सार्वजनिक कार्य भी किये जाये।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि राजस्व के क्षेत्र में किसानों को अधिकतम राहत किस प्रकार दी जा सकती है, इसको लेकर सरकार स्तर से निर्णय होने से किसानों को लाभ मिलेगा। जिला कलक्टर ने बताया कि अभी 3-4 दिन पूर्व ही राजस्व से संबंधित 5-6 सुझाव सरकार को भेजे है, जिन पर अमल किया जाये। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले की सभी ग्राम पंचायतों में शिविर को लेकर समय रहते तैयारी कर ली जायेगी तथा प्रयास रहेगा कि इन शिविरों में अधिकतम नागरिकों को लाभ मिले, उनकी समस्याओं का निदान हो।
वीसी में जयपुर स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों व शासन सचिव ने बताया कि आयोजित शिविर की सफलता के लिये प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर प्रभारी अधिकारी लगाये जाये। राजस्व से संबंधित अधिकतम कार्य हो, इसको लेकर अपने सुझाव भिजवाये जाये, जिससे राजस्व नियमों, अधिनियमों में सरलीकरण किया जा सके। आयोजित शिविरों में जनप्रतिनिधियों की सक्रिय भागीदारी होनी चाहिए। प्रत्येक शिविर की प्रतिदिन निर्धारित प्रपत्र में प्रभारी अधिकारी द्वारा सूचना प्रेषित करनी होगी, इसको लेकर एक राज्य स्तरीय सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, जिसके लिये 6 सितम्बर को प्रशिक्षण दिया जायेगा।
वीसी में जानकारी दी गई कि ग्राम स्तर पर आयोजित शिविर की व्यवस्था ग्राम पंचायत द्वारा की जायेगी, जिसमें विभिन्न 19 विभागों के अधिकारी उपस्थित रहकर आमजन के कार्यों का निष्पादन करेंगे। शिविरों में कोविड ऐप्रोप्रिएट बिहेवियर की पालना करेंगे। प्रत्येक विभाग में समन्वय प्रकोष्ठ का गठन किया जाये। शिविर में प्रत्येक डॉक्युमेंट के ऊपर प्रशासन गांवों के संग अभियान 2021 की मोहर लगाई जायेगी।
इन विभागों की शिविरों में रहेगी भागीदारी
वीसी में बताया गया कि राजस्व विभाग के अलावा शिविरों में उपनिवेशन, ग्रामीण विकास पंचायती राज, चिकित्सा, कृषि, खाद्य आपूर्ति, विद्युत, आयोजना, श्रम, पशुपालन, शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, वन, सहकारिता, महिला बाल विकास विभाग, पेयजल, सैनिक कल्याण सहित महत्वपूर्ण विभाग के अधिकारी उपस्थित रहकर आमजन को राहत देंगे।
वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, एसडीएम रायसिंहनगर, विजयनगर, सूरतगढ़ सहित जिले के राजस्व अधिकारियों ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे