Advertisement

Advertisement

साइबर क्राइम को रोकने के लिए प्रभावी रणनीति बनाई जाएगीः श्री आर्य

 मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने ली वीसी


साइबर क्राइम को रोकने के लिए प्रभावी रणनीति बनाई जाएगीः श्री आर्य
श्रीगंगानगर,। मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने वीसी के माध्यम से सभी जिला कलक्टर्स से विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों को लेकर चर्चा की।
वीसी में मुख्यमंात्री श्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुरूप पुलिस थानों में स्वागत कक्ष बनाये जाने पर निर्देश दिए गए। मुख्य सचिव ने कहा कि साइबर क्राइम को रोकने के लिये सभी पुलिस अधीक्षकों को सेंसिटाइज किया जायेगा। सभी पुलिस अधीक्षक सुझाव देंगे ताकि ऐसे क्राइम के खिलाफ प्रभावी रणनीति बनाई जा सके। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा वर्ष 2019-20 के अंतर्गत पुलिस थानों की पब्लिक फ्रेण्डली बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक पुलिस थाने में पृथक से स्वागत कक्ष बनाने की घोषणा की गई है। इस क्रम में गृह विभाग के स्वीकृति पत्र द्वारा निर्माणाधीन 63 पुलिस थानों के निर्माण के लिये पूर्व में स्वीकृत राशि से ही पृथक स्वागत कक्ष के निर्माण हेतु राशि 441 लाख रूपये के व्यय की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस थानों में राज्य सरकार से स्वीकृत बजट, मनरेगा, मुक्त अनुदान निधि, जनप्रतिनिधि स्थानीय क्षेत्रा विकास निधि योजना, उधोगों के सामाजिक उतरदायित्व (सी.एस.आर) एवं जनसहभागिता आदि के अंतर्गत स्वागत कक्षों का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है।
पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने बताया कि श्रीगंगानगर में 5 थानों में स्वागत कक्ष बनाये जाने रहते हैं, इनमें से 2 के लिये स्वीकृत जारी हो गई व दो में रेकमेंडेशन दे दी गई है। इन सभी के लिये फाइनेंशियल प्रोसिजर जिला परिषद से करा दिया गया है व अन्य एक के लिये भी फंड से सैंक्शन करवा कर सितम्बर में ही बनवा दिया जायेगा। साइबर क्राइम में एटीएम कार्ड से संबंधित फ्रॉड रोकने के लिये प्रभावी कदम उठाये जायेंगे। आईजी रेंज जयपुर ने कहा कि रिसोर्सेज व एक्सपर्ट उपलब्ध कराये जायें। श्री आर्य ने निर्देश दिए कि हर शिकायत दर्ज करना आवश्यक है, तभी अपराध रोकना संभव होगा। सभी वेबसाइटों पर पर्सनल इंफॉरमेशन पूरी तरह से दिखाई नहीं दे ताकि अपराधी इसका फायदा न उठा सकें।
प्रशासन गांवों के संग अभियान पर विस्तार से जानकारी दी गई
सभी अधिकारी उपस्थित रहकर आमजन को राहत देंगेः मुख्य सचिव
इस वीसी में प्रशासन गांवों के संग अभियान पर चर्चा हुई। राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य आमजन को त्वरित राहत पहुंचाना है। वीसी में बताया गया कि राजस्व विभाग के अलावा शिविरों में उपनिवेशन, ग्रामीण विकास पंचायती राज, चिकित्सा, कृषि, खाद्य आपूर्ति, विद्युत, आयोजना, श्रम, पशुपालन, शिक्षाए,पीडब्ल्यूडी, वन, सहकारिता, महिला बाल विकास विभाग, पेयजल, सैनिक कल्याण, श्रम, पशुपालन, आयुर्वेद सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहकर आमजन को राहत देंगे।
पालनहार योजना अंतर्गत लाभार्थी बच्चों की चयन प्रक्रिया हेतु पदेन पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी (पी.ई.ई.ओ) स्तर से सहयोग प्रदान करना, सत्रा 2021-22 में कक्षावार प्रवेश प्रक्रियावार नामांकन लक्ष्य पूर्ण किये जाने को लेकर निर्देश दिए गए। चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग राजस्थान जयपुर प्रशासन गांवों के संग अभियान 2021 के प्रत्येक कैम्प में चिकित्सा शिविर लगाये जाने वाली गतिविधियां, कैम्प में चिकित्सकों द्वारा रोगियों की स्वास्थ्य जांच एवं उपचार, कोविड-19 बीमारी के प्रति सजग करने हेतु प्रचार प्रसार करने, वेक्टर बॉर्न डिसीज़ (मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और जीका) के प्रति सजग करने हेतु प्रचार प्रसार करने को कहा। कोरोना से मृत्यु होने पर डेथ सर्टिफिकेट व अन्य सुविधाएं अवश्य दी जाएँ। मुख्य सचिव ने कहा कि सभी सब सेंटर्स में निःशुल्क दवा योजना के तहत दवाएं अवश्य रहें। चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन ने कहा कि शिविरों में बिना मास्क प्रवेश नहीं दिया जाएगा व शिविर खुली जगहों पर लगाए जाएंगे। शिविरों में फसली ऋण/ रहन ऋण के विषय में किसानों को जानकारी दी जाएगी। पूर्व सैनिकों व आश्रितों को पहचान पत्रा जारी किए जाएंगे। पेंशन व राजस्व से संबंधित प्रकरणों की सुनवाई कर समाधान किया जाएगा । विद्युत से संबंधित समस्याओं के समाधान पर विशेष ज़ोर रहेगा। नाम परिवर्तन, लोड बढ़ाना, सार्वजनिक क्षेत्रा व स्कूलों के ऊपर से जा रही लाइन हटाना, कनेक्शन न होना, बिल संबंधी समस्याएं, ट्रांसफ़ॉर्मर बदलने की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। भवन रहित आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए भू-आवंटन, महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए हेल्पलाइन, महिला सुरक्षा व समय पर सहायता आदि बिंदुओं पर निर्देश दिए गए । असंगठित श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन कराने के लिए श्रमिकों को जागरूक किया जाएगा। स्वरोज़गार संबंधित केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के संबंध में ग्रामवासियों तक प्रचार सामग्री दी जाएगी।
प्रशासन शहरों के संग अभियान
प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021 पर भी मुख्य सचिव ने ज़िला कलक्टरों को आवश्यक निर्देश दिये ।
वीसी में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों को जिला कलक्टर ने नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि उन्हें नोटिस दिये जायेंगे व कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन, पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, सीईओ जिला परिषद श्री अशोक कुमार मीणा, सभी एसडीएम, विधुत के अधीक्षक अभियंता श्री जे.एस.पन्नू, सीएमएचओ डॉ. गिरधारीलाल मेहरड़ा सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement