Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिये किये गये कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 17 August 2021

अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिये किये गये कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न


श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में सत्र 2021-22 की प्रथम त्रैमासिक बैठक में प्रधानमंत्री के नये 15 सूत्री कार्यक्रम से संबंधित विभागों के द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिये किये गये कार्यों की समीक्षा की गई। यह बैठक सोमवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई, जिसमें पीएमजेवीके के निर्माण कार्यों की प्रगति व प्रस्ताव, मदरसा आधुनिकीकरण व अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की गई ।

15 अगस्त 2005 को भारत के प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र के नाम संदेश में अल्पसंख्यकों के लिये 15 सूत्री कार्यक्रम तैयार करने की घोषणा की गई थी। इसके अंतर्गत अल्पसंख्यकों के सामाजिक आर्थिक विकास के लिये प्रधानमंत्री के नये 15 सूत्री कार्यक्रम का राज्य में क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के नये 15 सूत्री कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिये राज्य स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है तथा समस्त जिलों में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है।
इसका उद्देश्य अल्पसंख्यकों के लिये शिक्षा के अवसरों को बढ़ावा देना, अल्पसंख्यकों के जीवन स्तर की दशा में सुधार करना, मौजूदा नई योजनाओं के माध्यम से आर्थिक गतिविधियों व रोजगार में अल्पसंख्यकों के लिये समान हिस्सेदारी सुनिश्चित करना, स्वरोजगार के लिये ऋण सहायता में वृद्धि और राज्य व केन्द्र सरकार की नौकरियों में भर्ती करना तथा साम्प्रदायिक असमान्जस्य तथा हिंसा पर नियंत्राण एवं रोकथाम है।
जिला कलक्टर ने बताया कि नगरपरिषद विभाग द्वारा 18 व्यक्तियों को व्यक्तिगत ऋण उपलब्ध कराया गया। जिला अग्रणी बैंक द्वारा 708.08 लाख के ऋण  अल्पसंख्यक समुदाय को उपलब्ध करवाये गये है। जिला परिषद द्वारा प्रधानमत्री आवास योजनांतर्गत 218 अल्पसंख्यक समुदाय को लाभान्वित किया गया है। कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं में 5031 लाभार्थी अल्पसंख्यक समुदाय से है।  विभाग द्वारा संचालित सोलर पम्प सेट योजना अंतर्गत अल्पसंख्यक समुदाय के 73 लाभार्थी को लाभान्वित किया गया।
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में कुल 5 लाभार्थियों में से अल्पसंख्यक समुदाय के 1 व्यक्ति को लाभान्वित किया गया। उधान विभाग द्वारा संचालित मिनी इरिगेशन योेजना अंतर्गत अल्पसंख्यक समुदाय के 25 लाभार्थी को 963962 की राशि से लाभान्वित किया गया।
प्रारम्भिक शिक्षा में कुल 69405 अध्ययनरत विधार्थियों में से 14657 विधार्थी अल्पसंख्यक समुदायक से हैं। जिले में कुल 2 कस्तूरबा गांधी विधालय संचालित है, जिनमें 165 विधार्थी नामांकित है, जिनमें से 31 विधार्थी अल्पसंख्यक समुदाय से हैं। इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षा में कुल 260683 अध्ययनरत विधार्थियों में से 44235 अल्पसंख्यक समुदाय से हैं। जिले में कुल 2 नवोदय विधालय संचालित है, जिसमें कुल 831 अध्ययनरत विधार्थियों में से 32 अल्पसंख्यक समुदाय से हंै।
इस बैठक में तकनीकी शिक्षा के माध्यम से कौशल उन्नयन गरीबों के स्वरोजगार तथा मजदूरी रोजगार योजना व एकीकृत बाल विकास सेवाओं की समुचित उपलब्धता पर विस्तार से चर्चा की गई। आंगनबाड़ी केन्द्र में नामांकित 86073 बच्चों में से अल्पसंख्यक समुदाय के 11264 बच्चे हंै, 1925 अल्पसंख्यक कार्यकताओं में 412 अल्पसंख्यक समुदय से, 1771 आंगनबाड़ी सहायिकाओं में से 331 अल्पसंख्यक समुदाय से हंै। आंगनबाड़ी केन्द्रों में गठित 21 स्वयं सहायता समूह में से 5 अल्पसंख्यक समुदाय से हैं।
जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि सरकार द्वारा दिये गये लक्ष्यों को साल भर में पूरा करें। 15 सूत्राी कार्यक्रम की समीक्षा प्रभारी मंत्राी करते है, ऐसे में सभी विभाग गंभीरता से कार्यों को सम्पन्न करे।
बैठक में जिला उधोग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री हरीश मित्तल, कृषि उपनिदेशक श्री जी.आर.मटोरिया, महिला बाल विकास के सहायक निदेशक श्री विजय कुमार सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे