Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India एनजीटी के निर्देशों की अक्षरशः पालना होः मुख्य सचिव - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 4 August 2021

एनजीटी के निर्देशों की अक्षरशः पालना होः मुख्य सचिव

 मुख्य सचिव ने वीसी के माध्यम से दिये निर्देश

एनजीटी के निर्देशों की अक्षरशः पालना होः मुख्य सचिव
श्रीगंगानगर, । मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने कहा कि राज्य में वर्षा का दौर शुरू हो चुका हैं, ऐसे में सभी जिलों में आपदा प्रबंधन को लेकर जिला प्रशासन सर्तक रहे तथा किसी भी प्रकार की विपदा से निपटने की पूरी तैयारी रखे।
श्री आर्य मंगलवार को वीसी के माध्यम से राजस्थान के समस्त जिला कलक्टर्स के माध्यम से विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में औद्योगिक क्षेत्र हैं तथा जहां-जहां उद्योग लगाने की संभावनाएं है, उन क्षेत्रों में औद्योगिक क्षेत्र का विस्तार किया जाये।
मुख्य सचिव ने कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल से संबंधित निर्देशों की पूरी पालना की जाये तथा एनजीटी से संबंधित जो प्रकरण लम्बित है, उनका निपटारा किया जाये। उन्होंने कहा कि वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016 के अनुसार सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्णतया प्रतिबंध लगे, इसको लेकर 1 जनवरी 2022 के लिये सभी जिला कलक्टर्स को तैयारी रखनी होगी। उन्होंने कहा कि एनजीटी के अनुसार बायो मेडिकल वेस्ट एंड कोविड वेस्ट का नियमानुसार निस्तारण होना चाहिए।
उन्होंने बताया कि जिला एनवाॅयरमेंट प्लान के लिये वित्त विभाग द्वारा बजट जारी किया गया है। उसी के अनुरूप कार्यों को पूरा किया जाये। सभी जिलों में लैण्ड वेरीफिकेशन की जाये। उन्होंने राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए गैर खातेदारी से खातेदारी का अधिकार देने से संबंधित लम्बित पत्रावलियों को निष्पादित करने के निर्देश दिये। राजस्व न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उन्हें जल्द निपटाने व प्रचलित आम रास्तों का राजस्व अभिलेख में अंकन करने की समीक्षा की। श्रीगंगानगर जिले में प्रचलित आमरास्तों का अभिलेख में अंकन के बिना कोई भी प्रकरण नहीं है।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि जिले का राजस्व रिकाॅर्ड को आॅनलाईन करने का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका हैं। जिला कलक्टर ने बताया कि राजस्व प्रकरणों के निपटारे के लिये सभी राजस्व अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये हंै। जिला कलक्टर ने जिले में आधार सीडिंग के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये है।  
वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, नगरपरिषद आयुक्त श्री सचिन यादव, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे