Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India रीट परीक्षा सफलता पूर्वक संपन्न करवाने के लिए पूरे जिले में चाकचौबंद रहेगी व्यवस्था- जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 24 September 2021

रीट परीक्षा सफलता पूर्वक संपन्न करवाने के लिए पूरे जिले में चाकचौबंद रहेगी व्यवस्था- जिला कलक्टर

 रीट परीक्षा सफलता पूर्वक संपन्न करवाने के लिए पूरे जिले में चाकचौबंद रहेगी व्यवस्था- जिला कलक्टर 

जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने मीडिया को दी जानकारी

हनुमानगढ़,। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 26 सितंबर को आयोजित की जा रही रीट परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए माकूल व्यवस्था की गई है। ये कहना है जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल का जो शुक्रवार को मीडिया से मुखातिब थे। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में नकल या अन्य आवंछनीय गतिविधियों को रोकने के लिए 29 उड़नदस्तों की व्यवस्था की गई है। जिसमें एक प्रशासनिक अधिकारी, एक पुलिस अधिकारी और शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी को शामिल किया गया है। इसके अलावा परीक्षार्थियों के लिए सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से आवास और भोजन की निशुल्क व्यवस्था की गई है। परिवहन और ट्रैफिक को लेकर भी व्यवस्थाएं चाकचौबंद की गई है।  

1- परिवहन व्यवस्था-
जिला परिवहन अधिकारी श्री जगदीश अमरावत ने बताया कि रीट परीक्षा को ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग और रोडवेज के द्वारा जिले में बसों की माकूल व्यवस्था की गई है। 
25 सिंतबर परिवहन व्यवस्था-
जो परीक्षार्थी 25 सिंतबर को हनुमानगढ़ जिले से बाहर अन्य जिलों में परीक्षा देने के लिए जाएंगे,उनके लिए जंक्शन बस स्टेंड, नोहर और भादरा बस स्टेंड पर पर्याप्त संख्या में बसों की व्यवस्था की गई है। ये बसें जयपुर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, अलवर, बीकानेर इत्यादि जगहों के लिए सुबह 5 बजेे से रात तक इन तीन स्थानोें से विद्यार्थियों की संख्या अनुसार रवाना होगी। गौरतलब है कि हनुमानगढ़ जिले से बाहर करीब 17 हजार विद्यार्थी जयपुर, चूरू, सीकर, झुंझुनूं, अलवर, बीकानेर इत्यादि जिलोें में परीक्षा देने जाएंगे।
26 सिंतबर परिवहन व्यवस्था-  
अन्य जिलों से हनुमानगढ़ आने वाले 3572 और जिले के भीतर एक ब्लॉक से दूसरे ब्लॉक में करीब 51 हजार 483 विद्यार्थियों का इस दिन मूवमेंट होगा। इसको लेकर सभी ब्लॉक मुख्यालय के बस स्टेंड पर अन्य ब्लॉक मुख्यालय को जाने के लिए पर्याप्त संख्या में रोडवेज और परिवहन विभाग की ओर से बसों की व्यवस्था की गई है।  ये बसें शाम को पेपर खत्म होने के बाद संबंधित ब्लॉक मुख्यालय के लिए वापस रवाना हो जाएगी। इसी दिन शाम और रात को हनुमानगढ़ जिले से बाहर अन्य जिलों में जाने वाले विद्यार्थियों के लिए बसों की व्यवस्था केवल जंक्शन बस स्टेंड से रहेगी। चूंकि हनुमानगढ़ जिले में अन्य जिलों से आनेे वाले 3572 परीक्षार्थी बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, जयपुर इत्यादि जिलों से आ रहे हैं लिहाजा इन्हीं जिलों के लिए पर्याप्त संख्या में बसों की व्यवस्था जंक्शन बस स्टैंड पर की जाएगी।
27 सितंबर परिवहन व्यवस्था- 
जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि चूंकि हनुमानगढ़ जिले में अन्य जिलों से आनेे वाले 3572 परीक्षार्थी बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, जयपुर इत्यादि जिलों से आ रहे हैं लिहाजा इन्हीं जिलों के लिए पर्याप्त संख्या में बसों की व्यवस्था 27 सितंबर को भी सुबह 5 बजे से जंक्शन बस स्टैंड पर की जाएगी।
                             जिला परिवहन अधिकारी श्री अमरावत ने बताया कि  25 और 26 सिंतबर को जंक्शन बस स्टैंड को केवल रीट परीक्षा हेेतु बसों की रवानगी हेतु आरक्षित किया गया है। स्थानीय लोग जिला मुख्यालय से अन्य स्थानों पर जाने के लिए टाउन बस स्टेंड और जंक्शन में भगत सिंह चौक सेे या अन्य स्थानों से बसों में बैठ सकेंगे।  

2- ट्रैफिक व्यवस्था-
परिवहन थाना इंचार्ज श्री अनिल कुमार चिंदा ने बताया कि जिला मुख्यालय पर ट्रैफिक कंट्रोल को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है। 25-26 को जिला मुख्यालय पर तूड़ी के ट्रोले नहीं आ सकेंगे। जंक्शन में भगतसिंह चौक से रेलवे स्टेशन तक गाड़ियां खड़ी नहीं कर सकेंगे। भगत सिंह चौक से बस स्टैंड तक रेहड़ियां नहीं लग पाएंगी। भगत सिंह चौक से संगरिया रोड़ पर भी रेहड़ियों को रोड़ पर नहीं लगने दिया जाएगा। टाउन मेें भारतमाता चौक से पूल तक और जंक्शन में राजीव चौक से गंगानगर फाटक तक, चूना फाटक, सतीपुरा फाटक इत्यादि ट्रैफिक जाम वाली जगहों को चिन्हित करते हुए वहां सुगम ट्रैफिक को लेकर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल लगाया जाएगा।  10 अतिरिक्त मोबाईल ट्रैफिक नियंत्रण टीमों का गठन किया गया है।  3 अतिरिक्त अस्थाई बस स्टेण्ड (राजीव गांधी स्टेडियम हनुमानगढ़ जंक्शन, जिला कलक्टर कार्यालय के  सामने हनुमानगढ जंक्शन और साहवा रोड नोहर बनाए गए हैं। जिला परिवहन अधिकारी द्वारा प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय पर 1-1 प्रभारी इंस्पेक्टर लगाए गए हैं।  

3- नियंत्रण कक्ष :- 
रीट परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर पांच कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। जिनमें जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय कंट्रोल रूम नंबर- 01552260299, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय -01552-261193, जिला परिवहन अधिकारी कार्यालय- 6375103784, एनएमपीजी कॉलेज कंट्रोल रूम नंबर- 01552-222063, अवांछनीय गतिविधियों में लिप्त व्यक्तियों, गैंग या कोचिंग सेंटरों के द्वारा सम्पर्क करने पर उसकी गोपनीय सूचना पुलिस नियंत्रण कक्ष के दूरभाष न 01552-261105, मोबाइल नंबर 9530432468 पर या ओसीआर के दूरभाष न० 01552-260003, 266104 पर सूचना दी जा सकती है।

4- सुरक्षा व्यवस्था :
जिला पुुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रीति जैन ने बताया कि जिले के 102 परीक्षा केन्द्रों पर 2 पुलिस कांस्टेबल, 2 होमगार्ड के जवान और 2 महिला कार्मिक लगाई जाएंगी। ताकि कोई भी परीक्षार्थी कोई अवांछनीय सामग्री परीक्षा केन्द्र में नहीं ले जा सके। जिले के सभी एसएचओ, उपाधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक कर सभी स्तर पर पुलिस व्यवस्था हेतु कार्मिकों की उपलब्धता का आकलन किया जा चुका है। 

5- आवास,भोजन व्यवस्था-
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री रामरतन सौंकरिया और जिला रसद अधिकारी श्री राकेेश न्यौल द्वारा इंदिरा रसोई, माँ अन्नपूर्णा रसोई, मंदिर एवं गुरुद्वारा समितियों, होटल, धर्मशालाओं के प्रबंधकों के साथ विस्तृत बैठक की चुकी है। जिला मुख्यालय पर करीब 2 दो दर्जन से ज्यादा विभिन्न सामाजिक  संस्था / व्यक्तियों ने अभ्यर्थियों के ठहरने और भोजन, चाय, नाश्ते की निशुल्क व्यवस्था की है। इसके अलावा सभी ब्लॉक मुख्यालय पर भी आवास औऱ खाने की निशुल्क व्यवस्था की गई है। 

6-स्वास्थ्य व्यवस्था-
 सीएमएचओ डॉ नवनीत शर्मा ने बताया कि 26 सितंबर को जिले के समस्त चिकित्सा संस्थान 24x7 खुले रहेंगे एवं परिवहन मार्ग के आस-पास वाले चिकित्सा संस्थान पर दक्ष मानव संसाधन प्राथमिक उपचार हेतु आवश्यक संसाधन एवं समस्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सैनिटाइजर एवं कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करते हुए आवश्यक इमरजेंसी किट की व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा थर्मल स्कैनिंग एवं अन्य जांच प्रत्येक केन्द्र पर सैनिटाइजर एवं अतिरिक्त मास्क की व्यवस्था की गई है।

7- अधिकारियों का आमुखीकरण-
जिला कलक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक, प्रभारी जिला समन्वयक एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों की आधा दर्जन से ज्यादा बैठकें आयोजित की जा चुकी है। समस्त उपखण्ड अधिकारियों एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों का 22 सितंबर को वीसी के माध्यम से आमुखीकरण हो चुका है। केन्द्राधीक्षक, केन्द्र पर्यवेक्षक, पेपर को-ऑर्डिनेटर की आमुखीकरण कार्यशाला शुक्रवार 24 सितंबर को संपन्न हो चुकी है। 

8- प्रश्न पत्र व्यवस्था-
- प्रश्न पत्रों को ट्रेजरी के डबल लॉक में कड़ी सुरक्षा में रखवाये जा चुके है तथा प्रश्न पत्रों की निगरानी हेतु वीडियोग्राफी व सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की गई है। ब्लॉक स्तरीय समितियों का गठन हो चुका है।25 सितंबर को प्रश्न पत्र ब्लॉक नोहर पर पहुंचाने हेतु टीमों का गठन किया गया है। परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्र पहुँचाने हेतु पेपर को-ऑर्डिनेटरों की नियुक्ति की गई है। परीक्षा सामग्री को ब्लॉक मुख्यालयों एवं परीक्षा केन्द्रों तक पहुँचाने हेतु जिला परिवहन अधिकारी द्वारा 1 बस एवं 60 बंद वाहनों की व्यवस्था की गई है।

9- वीडियोग्राफी व्यवस्था-
-समस्त 102 परीक्षा केन्द्रों / वितरण केन्द्रों / संग्रहण केन्द्र हेतु 102 वीडियोग्राफर मय कैमरा की व्यवस्था की गई है। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे