Advertisement

Advertisement

सत्याग्रह सप्ताह के पांचवे दिन जिले भर में किया गया पौधरोपण

 सत्याग्रह सप्ताह के पांचवे दिन जिले भर में किया गया पौधरोपण

पौधरोपण के साथ साथ पौधों की सार-संभाल करना भी जरूरी- श्री तरूण विजय
राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बोले श्री तरूण विजय  



हनुमानगढ़,।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150 वीं जयंती वर्ष के क्रम में 11 से 17 सितंबर तक जिले भर में आयोजित सत्याग्रह सप्ताह के अंतर्गत पांचवे दिन जिले भर में पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला स्तरीय पौधरोपण कार्यक्रम राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय जंक्शन स्कूल परिसर में आयोजित किया गया। जहां विभिन्न किस्म के फल और छायादार पौधे लगाए गए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाने को लेकर गठित जिला स्तरीय समिति के सहसंयोजक श्री तरूण विजय थे। विशिष्ट अतिथि  सीडीईओ श्री वीरेन्द्र सिंह, पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई, एसीएफ श्री राजीव गुप्ता और श्री अश्विनी पारीक थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल प्रिंसिपल श्रीमती सीमा भल्ला ने की।
                                 पौधरोपण कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला समन्वयक और एडीईओ श्री रणवीर शर्मा, स्कूल की राष्ट्रीय सेवा इकाई की अध्यक्ष श्रीमती नेहा कटारिया, शारीरिक शिक्षक एनएसएस के कार्यक्रम सहयोगी श्रीमती कंवलजीत कौर व श्री ओम प्रकाश नांदेवाल के नेतृत्व में बालिकाओं ने पौधरोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया और उनकी सार संभाल की जिम्मेवारी ली। पौधरोपण कार्यक्रम में  स्कूल व्याख्याता श्रीमती ज्योति, श्रीमती सिरमजीत कौर, श्रीमती मधु कालरा, श्री चंद्र प्रकाश शर्मा, श्रीमती रविन्द्र पाल कौर, श्रीमती अभिलाषा गोगिया, श्री विनोद प्रकाश, श्रीमती कुंतेश देवी, वरिष्ठ अध्यापक श्री विजय सिंह, श्रीमती सुषमा कौशिक, श्री जसकरण सिंह, अध्यापक श्रीमती पूनम, श्रीमती चरणजीत कौर, श्री रजाक अली इत्यादि शामिल रहे।
                                कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री तरूण विजय ने कहा कि सत्याग्रह के पांचवें दिन जिले भर में पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। सैंकड़ों की संख्या में पौधे पूरे जिले में लगाए गए ताकि पर्यावरण का संरक्षण किया जा सके। उन्होने कहा कि पौधे लगाना इतना महत्वपूर्ण नहीं है उनका संरक्षण और उन्हें पालना पोषना ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। स्कूल में पौधरोपण इसीलिए किया गया है ताकि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्टूडेंट्स इनकी देखरेख कर सके। उन्होने कहा कि राज्य के गांधीवादी मुख्यमंत्री ने गांधी के विचारों को युवा पीढ़ी और आमजन तक पहुंचाने के लिए जो ये आयोजन करवाया जा रहा है। वह सराहनीय है।
                                सीडीपीओ श्री वीरेन्द्र सिंह ने कहा कि पौधरोपण का कार्यक्रम अति महत्वपूर्ण है। स्कूल परिसर में पौधरोपण से बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की सीख मिलती है। सत्याग्रह सप्ताह के अंतर्गत इस तरह के आयोजन से युवा पीढ़ी को गांधी के विचारों के साथ पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया जा सका। पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई ने कहा कि पौधरोपण कार्यक्रम के अंतर्गत छायादार और फलदार पौधे स्कूल परिसर में लगाए गए हैं। जिनकी सार संभाल की जिम्मेदारी स्कूल की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई को दी गई है।                              
सत्याग्रह सप्ताह के अंतर्गत आयोजित होने वाले आगामी कार्यक्रम

अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री रामरतन सोंकरिया ने बताया कि 11 से 17 सितंबर तक आयोजित सत्याग्रह सप्ताह के अंतर्गत 16 सितंबर को टाउन के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सुबह 10 बजे गांधी बनो प्रतियोगिता का आयोजन और 17 सितंबर को समापन समारोह कलेक्ट्रेट परिसर स्थित गांधी पार्क में सुबह 8 बजे सर्वधर्म प्रार्थना, भजन, गांधी जी की मूर्ति पर माल्यार्पण और रंगोली की आयोजन किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement