Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India आमजन को शिविरों में दी जाये राहतः प्रभारी मंत्री - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 20 September 2021

आमजन को शिविरों में दी जाये राहतः प्रभारी मंत्री

 आमजन को शिविरों में दी जाये राहतः प्रभारी मंत्री


श्रीगंगानगर, । ऊर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू-जल तथा कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग एवं प्रभारी मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला नगरपालिका करणपुर में प्रशासन गांवों के संग अभियान व जिला अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।
डॉ. बी.डी.कल्ला ने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशानुसार अधिक से अधिक आमजनों को राहत प्रदान की जायेगी। आवासहीनों को मकान दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि वर्षों से चले आ रहे अतिक्रमण के मामलें, गांव का तालाब, पोखर आदि में अतिक्रमण, श्मशान, कब्रिस्तान पर अतिक्रमण, संवेदनशील मुद्दों को ध्यान से निपटाएं। जिन जगहों पर सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण वहां कब्जे खाली कराकर भूमिहीनों को उचित स्थान पर जगह दिलाई जाये। श्मशान व कब्रिस्तान में पर्याप्त चारदीवारी की व्यवस्था हो। इन राहत शिविरों में विकलांगों के लिये सर्टिफिकेट, एससीएसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट्स बनाने सहित बिजली पानी की आम समस्याएं, ट्रांसफार्मर बदलने लगाने की समस्याओं पर प्राथमिकता से कार्य किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में 10 प्रतिशत राशि से गांव के लोगों को सहयोग करना है जिसे योगदान कराना सुनिश्चित करने की व्यवस्था करना पीएचईडी की प्राथमिकता होनी चाहिए। श्री वीरेन्द्र कुमार बलाना ने बताया कि 1470 ग्रामों की योजनाओं, 1340 की तकनीकी स्वीकृति जारी की गई है व कार्य प्रगति पर हैं।
गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम ठीक करें। रोड मैप बनाएं व किसानों की सहमति से प्लान बनाकर पानी डिस्ट्रीब्यूट करें।
करणपुर विधायक श्री गुरमीत सिंह कुन्नर ने कहा कि किसानों की समस्या को हल करें, संतोषजनक जवाब दें व वास्तविकता से अधिकारी रूबरू हांे।
20 सूत्राी कार्यक्रम की समीक्षा
प्रभारी मंत्राी डॉ. बी.डी.कल्ला ने करणपुर में आयोजित बैठक में 20 सूत्राी कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को सशक्त किया जा सकता है। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये स्वयं सहायता समूहों एक अच्छा प्लेटफार्म है तथा इसमें सामुदायिक निवेश पर भी चर्चा की।
उन्होंने जिला परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पात्राता की जांच तथा अपात्रों के नाम हटाएं। उन्होंने कहा कि जहां भी पेयजल के अवैध कनेक्शन है, उन्हें हटाए जाये या नियमानुसार उन्हें नियमित किया जाये। अधीक्षण अभियंता पेयजल ने बताया कि सूरतगढ़ में अवैध पेजयल कनेक्शन को लेकर 120 के विरूद्ध एफआईआर दर्ज की गई है।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि शुद्ध के लिये युद्ध अभियान के तहत लगातार नमूने लिये जाये तथा यह सुनिश्चित किया जाये कि उपभोक्ताओं को अच्छी गुणवत्ता की खाद्य वस्तुएं मिले। अधिकारियों ने बताया कि खाद्य वस्तुओं के 27 नमूने लिये गये हैं, जिसमें एक नमूना मानक के अनुसार नहीं पाया गया। इस क्षेत्रा में एक लाख 15 हजार का जुर्माना भी लगाया गया है। प्रभारी मंत्राी ने निर्देशित किया कि दूध, घी व मसालों में मिलावट करने वालों को कतई बक्शा नहीं जायेगा क्योंकि इन वजहों से पेट संबंधी नई-नई बीमारियां सामने आ रही हैं।
सीएमएचओ ने बताया कि निरोगी राजस्थान के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वृक्षारोपण को लेकर 550 हैक्टेयर लक्ष्य के विरूद्ध 618 हैक्टेयर में पौधारोपण किया गया है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि किये गये पौधारोपण का सर्वें कर बताए कि उनमें से कितने पौधे जीवित हैं तथा इस बात का ध्यान रखें कि लगाये गये पौधे अधिकतम बड़े हों।
बैठक में महात्मा गांधी नरेगा योजना को लेकर भी चर्चा हुई। जिला परिषद सीईओ श्री अशोक कुमार मीणा ने बताया कि वर्तमान में जिले में 340 ग्राम पंचायतों में जरूरतमंद नागरिकों को रोजगार दिया जा रहा है तथा औसत मजदूरी 170 रूपये आ रही है। प्रभारी मंत्री ने पम्प सेटों के ऊर्जाकरण कार्यों  एवं कुसुम योजना की समीक्षा की। उधान विभाग की सहायक निदेशक प्रीति गर्ग ने बताया कि इस योजना में 98 प्रतिशत का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सौभाग्य योजना में वंचित ढ़ाणियों व परिवारों के लिये विधुतीकरण करने का प्लान बनाया जाये।
चिरंजीवी योजना में करें अधिकाधिक रजिस्ट्रेशन
चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 71 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन हुआ है, 3 लाख 95 हजार 218 नागरिकों का पंजीयन हुआ है। उन्होंने कहा कि मौसमी बीमारियां एवं डेंगू को देखते हुए अभियान चलायें तथा मच्छरों को मारने के लिये लगातार फॉगिंग व रूके हुए पानी में एमएलओ का घोल डालें। प्रभारी मंत्राी ने निर्देशित किया कि चिरंजीवी योजना के तहत सभी बीमारियों के लिये सरकारी हॉस्पिटल में पैकेज बनाये जाये ताकि समय आने पर आमजनता को परेशान न होना पड़े।
फ्लैगशिप योजनाओं व 15 सूत्राी कार्यक्रम की समीक्षा
प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि हर आंगनबाड़ी स्कूलों में पाईप से नलों का कनेक्शन होना चाहिए। उन्होंने जोधपुर विधुत वितरण निगम को निर्देशित करते हुए कहा कि शिविरों में यह ध्यान रखा जाये कि आम आदमी से जुड़ी विधुत की समस्याएं हल हो। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों के ऊपर बिजली के तार निकल रहे हो, उसे तुरन्त हटाया जाये। इसी प्रकार किसी के आवास के ऊपर से जा रहे बिजली के तारों के लिये तुरन्त प्रभाव से कार्य करे, इसमें 50 प्रतिशत राशि आवास के मालिक को देनी होती है। इसी प्रकार ट्रांसफार्मर व झुलते तार की समस्या को स्वयं फील्ड में जाकर चिन्हित करे। विधुत विभाग द्वारा यह कार्य मई जून में किया जाता है, परन्तु आम आदमी की समस्या को देखते हुए इसे जल्द से जल्द पूरा करें ताकि मानव जीवन को बचाया जा सके। उन्होनंे कहा कि प्रशासन गांवो व शहर के संग अभियानों में सभी विभाग पारदर्शिता से कार्य करें तथा उनमें समन्वय हो ताकि आम आदमी राहत महसूस कर सके।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि इस साल बारिश कम होने की स्थिति को देखते हुए पानी की एक भी बूंद चोरी नहीं होनी चाहिए। अवैध कनेक्शनों को तत्काल प्रभाव से कटवाया जाये ताकि पानी की हर बूंद का सही उपयोग हो। उन्होंने कहा कि नहर प्रणाली का डिटेल्ड कार्यक्रम तय करते हुए अपने हिस्से के पानी का एक क्यूसेक पानी कम ना लें। कोशिश करे कि पानी टेल एण्ड तक पहुंचे। किसानों को इस प्रकार शिक्षित करें कि ऐसी स्थिति में कम पानी में उगने वाली फसलें जैसी सरसों व चना आदि ही बोयें व फिलहार रबी की फसलों को पानी मिल सके, इसकी व्यवस्था करने के निर्देश सिंचाई विभाग को दिये।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री हंसराज यादव ने बताया कि महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में रिक्त पदों के लिये इन्टरव्यू लिये गये है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि 5 हजार की जनसंख्या वाले गांव में वोटर लिस्ट को आधार मानकर नये प्रस्ताव भेजे जाये ताकि इन क्षेत्रों को भी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों का लाभ मिल सके।
प्रभारी मंत्री ने फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा की तथा सभी विभागों को निर्देशित किया कि सरकार की इन योजनाओं का उचित प्रचार प्रसार हो तथा हर योजना का लाभ आमजन को मिले। उन्होंने सभी विभागों से इन योजनाओं के अंतर्गत किये जाने वाले कार्यों की समीक्षा की।
15 सूत्राी कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्राी ने महिला अधिकारिता विभाग को निर्देशित किया अल्पसंख्यक पात्र बच्चों को आंगनबाड़ी स्कूलों में एडमिशन मिले। उन्होंने कहा कि मदरसों का आधुनिकीकरण जल्द किया जाये। फिलहाल ऐसे तीन मदरसों के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजे जा चुके हैं तथा एक मदरसें के आधुनिकीकरण का कार्य लगभग पूर्ण होने को हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि गरीबों की स्वरोजगार योजना के लिये स्किल सेंटर्स को शीघ्र शुरू किया जायेगा। उधाग विभाग के अधिकारी ने बताया कि 276 सिक्ख व 10 मुस्लिम परिवारों को कुल 286 सोलर पम्प दिये गये हैं। प्रभारी मंत्री ने राजीविका, नगरपरिषद, लीड बैंक्स व प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अल्पसंख्यकों को दिये जाने वाले लाभ पर अधिकारियों को निर्देशित किया।
कोरोना की समीक्षा
सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि फिलहाल जिले में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है तथा पिछले दो दिनों में कोविड का एक भी केस नहीं आया है। कुछ दिनों पूर्व 17 जवान पॉजिटिव पाये गये थे, जिनमें से 8 जवान जिला चिकित्सालय में भर्ती हैं व अन्य असिम्पटोमेटिक हैं तथा किसी की भी स्थिति गंभीर नहीं है। उन्होंने बताया कि 1 हजार सैम्पल डेली लिये जा रहे हैं। प्रभारी मंत्री व मौजूद विधायकों ने कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए पूर्ण तैयारी रखने के निर्देश दिये।
बैठक में गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़, करणपुर विधायक श्री गुरमीत सिंह कुन्नर, रायसिंहनगर विधायक श्री बलवीर लूथरा, पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत, यूआईटी सचिव डॉ. हरितिमा, नगरपरिषद आयुक्त श्री सचिन यादव, जिला उधोग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री हरीश मित्तल, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह, कृषि उपनिदेशक जी.आर मटोरिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे