Advertisement

Advertisement

श्री गंगानगर - एडीएम प्रशासन ने ली वीसी तीसरी लहर को देखते हुए उपखण्ड अधिकारियों को दिये निर्देश

 एडीएम प्रशासन ने ली वीसी


तीसरी लहर को देखते हुए उपखण्ड अधिकारियों को दिये निर्देश
श्रीगंगानगर,। एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने गुरूवार सायं तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए जिले में कोरोना से बचाव के संबंध में की जा रही तैयारियों संबंधी निर्देश सभी उपखण्ड अधिकारियों को दिये।
उन्होंने कहा कि जिले में 1 लाख से ऊपर वैक्सीन डोज मिलने पर ग्राम पंचायतों को पूर्ण तैयारी रखनी होगी ताकि टीकाकरण जल्द से जल्द हो सके। उन्होंने कहा कि सभी उपखण्ड अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि टीकाकरण शिविरों में बिजली, पानी, फर्नीचर व खुले बरामदे अवश्य हों तथा गर्मी को देखते हुए छाया हो। सभी उपखण्ड अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रा में फील्ड विजिट कर देखेंगे कि मेडिकल स्टाफ पूर्ण प्रशिक्षित हो व सीएचसी व पीएचसी पर उपलब्ध कंसट्रेटर्स चालू स्थिति में हांे। प्रत्येक कंसट्रेटर चलवाकर देखें ताकि आवश्यकता पड़ने पर कोई परेशानी न हो। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को सीएचसी पर बन रहे ऑक्सीजन प्लांट्स का निरीक्षण करने के निर्देश दिये व कहा कि सादुलशहर, अनूपगढ़ व करणपुर के एसडीएम सिविल वर्क का निरीक्षण करे। कोरोना को लेकर मोबाईल वेन चलाई जा रही है। एडीएम प्रशासन ने निर्देशित किया कि इन वैन्स में निर्देशानुसार मेडिकल ऑफिसर, एलटी, एएनएम या जीएनएम व फार्मासिस्ट अवश्य हों। इन वैन्स का प्रोग्राम बीसीएमओ सभी उपखण्ड अधिकारियों को उपलब्ध करवायेंगे व उपखण्ड अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि ये वैन्स रेपिड टेस्ट अवश्य करें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण मिलने पर शिविर की तारीख तय की जायेगी जो कि इतवार को भी हो सकती है, ऐसी स्थिति में शिविर से संबंधित स्टाफ, शिक्षकगण आदि को ड्यूटी के लिये तैयार रहना होगा। ग्रामवासियों को ग्राम समिति, पटवारी, स्कूलों के प्रिंसिपल द्वारा सूचित किया जायेगा। इसके अतिरिक्त मंदिर व गुरूद्वारे से भी सूचना दी जा सकती है, रिक्शों द्वारा भी टीकाकरण शिविर की जानकारी आमजन को उपलब्ध करवाई जाये।
श्री पंवार ने कहा कि स्कूल खुलने के पश्चात स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल की पालना अवश्य हो, इसे सभी उपखण्ड अधिकारी मॉनिटर करेंगे। उन्होंने निर्देशित किया कि एनजीटी के निर्देशानुसार ईंट भट्टों का निरीक्षण करना है अतः इसके लिये 9 टीमें गठित कर दी गई हैं, जो उपखण्ड स्तर पर इन भट्टों का भौतिक सत्यापन करेंगी। हर गुरूवार को मातृ शिशु टीकाकरण किया जाता है अतः सभी उपखण्ड अधिकारी फील्ड में जाकर वस्तु स्थिति चेक करें। आंगनबाड़ी केन्द्रों का भी निरीक्षण करंे तथा सुनिश्चित करें कि टीका लगाने वाला स्टाफ साफ-सुथरा हो तथा उनके नाखून साफ हों, जिससे संक्रमण न फैले। इसकी मॉनिटरिंग ब्लॉक लेवल स्तर पर भी की जाये।
बैठक में एसीईओ मुकेश बारेठ, नगरपरिषद आयुक्त सचिन यादव, सीडीईओ हंसराज यादव उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement