Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India एफसीआई के अधिकारियों ने जिला कलक्टर से की मुलाकात, जिले में धान खरीद तैयारियों को लेकर की चर्चा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 9 October 2021

एफसीआई के अधिकारियों ने जिला कलक्टर से की मुलाकात, जिले में धान खरीद तैयारियों को लेकर की चर्चा

 एफसीआई के अधिकारियों ने जिला कलक्टर से की मुलाकात, जिले में धान खरीद तैयारियों को लेकर की चर्चा

जिला कलक्टर ने धान खरीद से पहले बारदाना,भंडारण इत्यादि की समुचित व्यवस्था के एफसीआई अधिकारियों को दिए निर्देश 
राज्य सरकार द्वारा निर्धारित केन्द्रों पर नवंबर के प्रथम सप्ताह में समर्थन मूल्य पर धान की खरीद होगी प्रारंभ 

हनुमानगढ़, । जिले में धान की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू करने को लेकर भारतीय खाद्य निगम( एफसीआई) के अधिकारियों ने शनिवार शाम जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल से कलेक्ट्रेट में मुलाकात की। इस दौरान एफसीआई के अधिकारियों ने जिला कलक्टर से धान की समर्थन मूल्य पर खरीद तैयारियों को लेकर विस्तृत चर्चा करते हुए बताया कि  निर्धारित मापदंडों के अनुसार राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किये गये केन्द्रों पर नवम्बर माह के प्रथम सप्ताह में धान की समर्थन मूल्य पर खरीद प्रारम्भ कर दी जायेगी। जिसका सीधा फायदा क्षेत्र के काश्तकारों को मिलेगा। निगम के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि चूंकि धान की खरीद लगभग 15 वर्षों पश्चात् प्रारम्भ की जा रही है। लिहाजा इसको प्रारम्भ करने में प्राथमिक तौर पर समय लगने की सम्भावना को देखते हुए किसानों से इस सम्बन्ध में धैर्य रखकर सहयोग करने की अपील की गई।जिला कलक्टर ने भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों को खरीद प्रारम्भ करने से पूर्व समस्त प्रक्रिया एवं औपचारिकताएं पूर्ण करने के साथ -साथ  बारदाना, भण्डारण व्यवस्था आदि की समुचित व्यवस्था समय पर करने के निर्देश दिये।   

जिला कलक्टर ने किसानों से अनुरोध किया है कि किसान तय मापदंडों के अनुसार ही धान को सुखाकर मण्डी में लेकर आएं ताकि धान की खरीद बिना किसी परेशानी की तत्काल संभव हो सके और किसानों को समय पर भुगतान प्राप्त हो सके। वर्तमान में मण्डी में जो धान आ रहा है, उसमें लगभग 22 प्रतिशत के आसपास नमी आ रही है, जिसकी निजी मिलर्स द्वारा खरीद की जा रही है। जबकि भारतीय खाद्य निगम के मापदण्डों के अनुसार नमी 17 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। अतः किसानों से अपील की जाती है कि वो अपनी फसल को पूरी तरह पकाने के उपरान्त ही कटाई करें एवं अच्छी तरह से सुखाकर मण्डी में लाएं जिससे कि बिना किसी व्यवधान की धान की खरीद हो सके।  

कृषि विपणन के सहायक निदेशक श्री सुभाष सहारण ने बताया कि इससे पहले भारतीय खाद्य निगम के क्षेत्रीय प्रबन्धक जयपुर एवं कृषि विपणन विभाग के अधिकारियों की हनुमानगढ़ जिले के राईस मिलर्स के साथ समर्थन मूल्य पर धान की खरीद एवं मिलिंग के सम्बन्ध में भारतीय खाद्य निगम के टाऊन स्थित गोदाम परिसर में विस्तृत चर्चा की गई। समर्थन मूल्य पर क्रय किये गये धान की मिलिंग के सम्बन्ध में मिलर्स ने यह आश्वस्त किया कि निगम द्वारा क्रय धान की तय समय अनुसार मिलिंग कर दी जायेगी। उसके पश्चात् भारतीय खाद्य निगम के क्षेत्रीय प्रबन्धक श्री आशीष सिंह द्वारा टाऊन व जंक्शन धान मण्डी का भ्रमण कर उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया गया। उनके द्वारा व्यवस्थाओं पर संतुष्टि प्रकट की गई। 

बैठक में एफसीई के जीएम राजस्थान श्री आशीष सिंह, एजीएम राजस्थान श्री आई.के.चौधरी, श्रीगंगानगर के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर श्री चक्रेश कुरील, क्वालिटी कंट्रोल इंस्पेक्टर श्री एमपी सिंह और मातवर सिंह चौहान, प्रोटोकॉल ऑफिसर श्री विनीत वर्मा, मैनेजर श्री अवतार सिंह, कृषि विपणन के सहायक निदेशक श्री सुभाष सहारण, कृषि उपज मंडी समिति के सचिव श्री सीएल वर्मा उपस्थित थे।  

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे