Advertisement

Advertisement

छठी से बारहवीं कक्षा की बालिकाओं और 18 से 45 आयु वर्ग की किशोरियों / महिलाओं को प्रतिमाह 12 सेनेटरी नैपकिन होंगे निःशुल्क वितरण

 छठी से बारहवीं कक्षा की बालिकाओं और 18 से 45 आयु वर्ग की किशोरियों / महिलाओं को प्रतिमाह 12 सेनेटरी नैपकिन होंगे निःशुल्क वितरण


हनुमानगढ़,। मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने मंगलवार को सभी जि़ला कलक्टर्स की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित कर उड़ान योजना हेतु आमुखीकरण किया। मुख्य सचिव ने राज्य में 19 नवम्बर 2021 से शुरू हो रही आई. एम. शक्ति उड़ान योजना के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश प्रदान किए।मुख्य सचिव ने बताया कि महिलाओं में महावारी स्वच्छता प्रबन्धन के बारे में जागरूकता का प्रचार-प्रसार तथा प्रदेश की 10 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक की महिलाओं को मुफ्त सेनेटरी नैपकिन वितरण करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।


मुख्य सचिव ने बताया  पूरे देश में इस तरह की यह पहली योजना है जिसमें व्यापक स्तर पर शहरी एवं ग्रामीण बालिकाओं एवं महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके प्रथम चरण में प्रदेश की 6 ठी से 12 वीं तक लगभग 26 लाख छात्राओं को तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 282 ब्लॉक में प्रत्येक ब्लॉक पर पांच चिन्हित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 18 से 45 आयु वर्ग की किशोरियों / महिलाओं को प्रतिमाह 12 सेनेटरी नैपकिन निःशुल्क वितरण किया जाएगा। जिसमें जिले के राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं के अलावा चयनित किये गये 35 आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से 10017 महिलाओं / किशोरियों को लाभान्वित किया जायेगा।  द्वितीय चरण में प्रदेश की शेष सभी 18-45 आयु वर्ग की किशोरियों और महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन का निःशुल्क वितरण का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें जिले के कुल 1247 आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से कुल 343312 किशोरियों एवं महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा।


 महिला अधिकारिता विभाग की आयुक्त श्रीमती रश्मि गुप्ता ने इस योजना को लेकर बताया कि महिला अधिकारिता विभाग इसका नोडल विभाग होगा तथा चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, राजस्थान मेडिकल सर्विस कॉर्पाेरेशन लिमिटेड, समेकित बाल विकास सेवाएं,सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, अल्पसंख्यक मामलात एवं वक्फ विभाग, शिक्षा विभाग, खेल एवं युवा मामलात विभाग, यूएन एजेन्सीज मिलकर इस योजना का जिला कलक्टर के निर्देशन व पर्यवेक्षण में प्रभावी संचालन करेंगे।


मुख्य सचिव महोदय ने समस्त जिला कलक्टर्स को संबोधित  करते हुए राजस्थान सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु निर्देशित किया। वी.सी. में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्रीमती प्रतिभा देवठिया, महिला अधिकारिता की सहायक निदेशक सुश्री साजिया तबस्सुम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नवनीत शर्मा, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग श्री प्रवेश कुमार सोलकी एवं शिक्षा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित हुए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement