Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India संभागीय आयुक्त श्री बीएल मेहरा ने संभाग के चारों जिलों में प्रशासन गांवों/शहरों के संग अभियान की समीक्षा की - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 2 November 2021

संभागीय आयुक्त श्री बीएल मेहरा ने संभाग के चारों जिलों में प्रशासन गांवों/शहरों के संग अभियान की समीक्षा की

 संभागीय आयुक्त श्री बीएल मेहरा ने संभाग के चारों जिलों में प्रशासन गांवों/शहरों के संग अभियान की समीक्षा की


सरकार की मंशानुसार अधिकारीगण पूर्ण निष्ठा से कार्य करते हुए अधिक से अधिक लोगों को पहुंचाएं राहत-मेहरा
‘‘शिविर सुबह 10 से शाम 5 बजे तक नहीं बल्कि अंतिम प्रकरण के निस्तारण तक संचालित किए जाएं’’


हनुमागढ़, । संभागीय आयुक्त श्री बीएल मेहरा ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संभाग के चारों जिलों में प्रशासन गांवों के संग और प्रशासन शहरों के संग अभियान की समीक्षा की। श्री मेहरा ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार अधिकारीगण पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करते हुए अधिक से अधिक लोगों को अभियान के जरिए राहत प्रदान करें। श्री मेहरा ने  जिलों में प्रकरणों के निस्तारण में और अधिक गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिविरों के दौरान अधिक से अधिक लोगों को राहत पहुंचाना सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी भी स्तर पर ढिलाई सहन नहीं की जाए तथा ऐसा करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभागों के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी शिविरों में जाएं तथा जिला स्तरीय अधिकारी इसकी मॉनिटरिंग करें। अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई हो।

उन्होने कहा कि शिविर सुबह 10 से शाम 5 बजे तक नहीं बल्कि अंतिम प्रकरण के निस्तारण तक संचालित किए जाएं। उसके लिए अलग से रोशनी की व्यवस्था करनी पड़े तो करें। शिविर में विभागों के काउंटर की नंबरिंग हो। ताकि हेल्प डेस्क का व्यक्ति प्रार्थी को सीधे बता सके कि अमुक काउंटर नंबर पर चले जाएं। प्रत्येक शिविर में कम से कम तीन ई-मित्र कियोस्क हों। हेल्प डेस्क अलग से हो। जिस पर विजिटर्स रजिस्टर मैंटेन किया जाए। शिविर में जाने वाले जिला स्तरीय अधिकारीगण ब्लॉक स्तर पर अपने अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करें तथा व्यवस्थाएं देखें। उचित मूल्य दुकानों, आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित प्रत्येक सरकारी कार्यालय भवन पर उस विभाग के नाम का साइन बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करें। शिविरों के पश्चात् प्रगति रिपोर्ट पूर्ण सावधानी से अपलोड की जाए। प्रत्येक शिविर में विजिटर बुक संधारित करने के निर्देश दिए तथा कहा कि व्यक्तिगत लाभार्थी से संबंधित समूचा रिकॉर्ड रखा जाए।

श्री मेहरा ने कहा कि शिविर के दौरान प्रत्येक विभागीय अधिकारी द्वारा योजनाओं की जानकारी दी जाए तथा अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभांवित करने के प्रयास हों। उन्होंने संभाग के चारों जिलों द्वारा किए जा रहे कार्यों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कोई भी पट्टा जारी होने से वंचित नहीं रहे। यदि कोई लंबित है तो ग्राम पंचायत वार इसके कारण सहित सूची उपलब्ध करवाई जाए। जलदाय विभाग के सहायक अभियंता स्तर के अधिकारी को शिविरों में जाने के निर्देश दिए और कहा कि इस दौरान ग्रामीणों से पेयजल की उपलब्धता एवं गुणवत्ता का फीडबैक लिया जाए। संबंधित ग्राम पंचायत में अवैध कनेक्शन हटाने तथा पानी की टंकियां साफ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिविरों से पूर्व ग्राम पंचायत वार सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लंबित प्रकरणों की सूची तैयार की जाए तथा शिविरों के दौरान इनका निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषाहार का समयबद्ध वितरण सुनिश्चित करवाएं। ।

हनुमानगढ़ जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने बताया कि जिले में अब तक कुल 103 शिविर आयोजित किए जा चुके हैं। सभी शिविर में प्रार्थियों को पावती दी जा रही है। शिविर के शुरू में सभी विभागों की संबंधित योजनाओं की जानकारी संबंधित अधिकारी द्वारा दी जाती है। प्रत्येक उपखंड पर पर्यवेक्षण के लिए अलग से अधिकारी लगा रखे हैं। जिला कलक्टर ने खाता विभाजन, राजस्व अभिलेखों का शुद्धिकरण, गैर खातेदारी से खातेदारी, म्यूटेशन, विभिन्न प्रमाण पत्र, भू्मि आवंटन, आवासीय पट्टे समेत विभिन्न बिंदुओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। संभागीय आयुक्त श्री मेहरा ने पर्यवेक्षण अधिकारियों से रिपोर्ट लेने और उनकी समीक्षा के निर्देश दिए।

वीसी में हनुमानगढ़ कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल के अलावा एडीएम श्रीमती प्रतिभा देवठिया, सीईओ जिला परिषद श्री अशोक असीजा, डीआईजी स्टांप श्री कैलाश चंद्र शर्मा, एडीएम नोहर श्री भागीरथ साख, डीएसओ श्री राकेश न्यौल, नगर परिषद कमीश्नर श्रीमती पूजा शर्मा, ईओ भादरा श्री गुरदीप सिंह, ईओ नोहर श्री पवन चौधरी, ईओ रावतसर श्री प्रमोद स्वामी, ईओ संगरिया श्री पुरुषोत्तम जैन, पीलीबंगा ईओ श्री सत्यनारायण स्वामी समेत अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
--------------------

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे