Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिले में 31 जिला परिषद व 169 पंचायत समितियों के जोन में होंगे चुनाव: जिला निर्वाचन अधिकारी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 24 November 2021

जिले में 31 जिला परिषद व 169 पंचायत समितियों के जोन में होंगे चुनाव: जिला निर्वाचन अधिकारी

 पंचायतीराज चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की वीसी


मतदान दलों के कार्मिको के केाविड-19 का टीकाकरण होना चाहिए: आयुक्त
जिले में 31 जिला परिषद व 169 पंचायत समितियों के जोन में होंगे चुनाव: जिला निर्वाचन अधिकारी
श्रीगंगानगर, । राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री प्रेम सिंह मेहरा ने पंचायतीराज चुनाव को लेकर वीसी के माध्यम से श्रीगंगानगर जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जाकिर हुसैन, पुलिस अधीक्षक श्री आनन्द शर्मा, अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह पंवार व जिले के ईआरओ व एईआरओ से चुनाव को संबंधित तैयारियों की समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिए।
श्री मेहरा ने कहा कि चुनाव के दौरान मतदान दलों के सभी अधिकारियों को कोविड-19 की प्रथम डोज लगी होनी चाहिए। मतदान केन्द्र पर कोविड-19 की पालना के लिए मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी व सेनेटाइजेशन की व्यवस्था करनी होगी। मतदान केन्द्रों पर प्रशासन द्वारा अगर आमजन के टीकाकरण किया जाता है तो मतदान के पश्चात ही टीकाकरण किया जाए। उन्होनेे कहा कि चुनाव में जिन कार्मिकों को लगाया जाना है, उनका शिविर लगकार कोविउ-19 का टीकाकरण करवा दिया जाए।
आयुक्त श्री मेहरा ने मतदाता सूचियों के अन्तिम प्रकाशन के पश्चात आवेदन पत्रों की जानकारी ली। उन्होने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार सभी कार्य निर्धारित समय में सम्पादित किए जाए। उन्होने कहा कि राजनैतिक दलों को इस बात की जानकारी दी जाए कि मतदान व मतगणना एजेंटो के भी कोविड-19 का टीकाकरण हुआ होना चाहिए। उन्होने मतदाता सूचियों के अधतन की प्रगति की जानकारी ली एवं निर्देश दिए। उन्होने चुनाव में प्रत्याक्षियों द्वारा आवेदन करने के समय रसीद काटने एवं शपथ पत्रों को प्रमुख स्थान पर चस्पा करने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होने कहा कि बैलेट पेपर को भली प्रकार से चैक किया जाए, बैलेट पेपर में कोई त्रुटि नही होनी चाहिए। मतदान के लिए ईवीएम ले जाते या वापस आते समय वाहन खराब होेने की स्थिति में प्राटोकॉल की पालना की जानी चाहिए। मतगणना स्थल पर फायर बिग्रेड, एम्बूलेंस व पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था की जाए। चुनाव के दौरान असामाजिक तत्वों के विरूद्व जारी वारन्ट को तामिल करवाए। मतदान केन्द्रों पर विशेष योग्यजनों के लिए ट्राईसाईकिल की सुविधा होनी चाहिए।
जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि पंचायतीराज चुनाव को लेकर मतदान केन्द्रों के प्रस्ताव प्रेषित कर दिए है तथा आरओ व एआरओ नियुक्त कर दिए गए है। चुनाव के लिए मतदान सामग्री पर्याप्त मात्रा में है तथा थोडी अमिट स्याही की आवश्यकता रहेगी। उन्होने पेपर सील, पीओ डायरी इत्यादि सामग्री उपलब्ध है, की जानकारी दी। उन्होने बताया कि ईवीएम की एफएलसी करवा दी गई है।
जिला कलक्टर ने बताया कि मतदान दलों को डॉ0 भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविधालय से भेजना प्रस्तावित है तथा डीएवी शिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण व खालसा शिक्षण संस्थान में मतगणना करवाना प्रस्तावित है। उन्होने जानकारी दी कि चुनाव के दौरान आवश्यक जानकारियां व मतगणना की ताजा जानकारी आईटी व पीआरओ के माध्यम से व्यवस्था कर ली जाएगी। उन्होने कहा कि चुनाव से संबंधित आचार संहिता लगने पर कानून व्यवस्था पर नजर रहेगी तथा प्रतिदिन रिपोर्ट आयोग को प्रेषित की जाएगी।
श्री हुसैन ने बताया कि गत चुनावों में इस क्षेत्र में कोई अपराधिक मामले नही है। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील से सबंधित 54 स्थान है, जिन पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। जिले में जिला परिषद के 31 तथा पंचायत समितियों के 169 जोन है, जहां पर चुनाव करवाया जाएगा।
पुलिस अधीक्षक श्री आनन्द शर्मा ने कहा कि चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनी रहेे, इसको लेकर अतिरिक्त जाब्ता लगाया जाएगा तथा हथियार जमा करने की कार्यवाही की जाएगी। जिले में शान्ति व्यवस्था बनी रहे, इसको लेकर फ्लेग मार्च करने के साथ-साथ असामाजिक तत्वों को पाबंद करने की कार्यवाही की जाएगी।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन व उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह पंवार ने पंचायतीराज चुनाव के लिए अमिट स्याही, चुनाव के दौरान मतदान, मतगणना व स्ट्रांग रूम के संबंध में आवश्यक जानकारी दी। उन्होने बताया कि मतदान केन्द्रों पर विशेष योग्यजन के लिए ट्राईसाईकिल उपलब्ध है, जिनका उपयोग करने के लिए निर्देशित किया जाएगा। मतदान केन्द्रों पर कोविड-19 की पालना सुनिश्चित करवाई जाएगी।
वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर सतर्कता श्रीमती कमला अलारियां, न्यास सचिव डॉ0 हरीतिमा, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया, एसडीएम गंगानगर श्री उम्मेद सिंह रतनु सहित जिले के समस्त एसडीएम व ईआरओ तथा एईआरओ उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे