Advertisement

Advertisement

जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने दिये निर्देश दीपावली पर्व पर कानून व्यवस्था के लिये दिशा निर्देश जारी

 जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने दिये निर्देश

दीपावली पर्व पर कानून व्यवस्था के लिये दिशा निर्देश जारी
श्रीगंगानगर,। दीपावली पर्व पर कानून व्यवस्था एवं शान्ति बनाये रखने के लिये तथा किसी अप्रिय घटना होने से बचाव करने के लिये आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गये है।
जिला मजिस्टेªट श्री जाकिर हुसैन ने जिला पुलिस अधिक्षक को आवश्यक स्थानों पर पुलिस जाब्ता लगाने, उपजिला मजिस्टेªट श्रीगंगानगर को कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिये 2 से 4 नवम्बर तक कार्यपालक मजिस्टेªट नियुक्त किया है। फायर आफिसर नगरपरिषद श्रीगंगानगर 2 से 4 नवम्बर को सिटी कन्ट्रोल रूम सुखाड़िया सर्किल, चहल चौक व फॉयर बिग्रेड स्टेशन पर फायर बिग्रेड उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे। सिविल डिफेन्स को भी फायर बिग्रेड की गाड़िया तैयार रखने, पीएमओ को एम्बुलेंस मय डॉक्टर टीम को सिटी कन्ट्रोल रूम में उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये है।
कानून व्यवस्था के लिये टीम का गठन
जिला मजिस्टेªट श्री जाकिर हुसैन ने दीपावली पर्व पर कोई भी दुकानदार बिना लाईसेंस के आतिशबाजी का विक्रय न करें। विक्रय स्थल पर चार बाल्टी मिट्टी, पानी का ड्रम, कम्बल की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। कोई अप्रिय घटना होने पर फायर बिग्रेड, पीएमओ, एम्बुलेंस एवं सिटी कंट्रोल रूम को सूचित करें। आदेशों की पालना के लिये एक टीम का गठन किया गया है, जिसमें उपखण्ड मजिस्ट्रेट गंगानगर, उपपुलिस अधीक्षक शहर तथा फायर आफिसर नगरपरिषद को शामिल किया गया है। जिला मुख्यालय के अलावा समस्त उपखण्ड मजिस्टेªट, तहसीलदार, उपतहसीलदार अपने-अपने क्षेत्रा में पुलिस अधिकारियों से समन्वय रखते हुए आदेशों की पालना सुनिश्चित करेंगे।
नियंत्राण कक्ष की स्थापना
दीपावली पर्व पर किसी तरह की आगजनी की संभावना को देखते हुए नियंत्राण कक्ष की स्थापना की गयी है। जिसके दूरभाष नं. 0154-2440988 है। नियंत्राण कक्ष के प्रभारी  कार्यवाहक तहसीलदार दिव्या चावला होंगी।
जिला कलक्टर की अपील
जिला कलक्टर व जिला मजिस्टेªट श्री जाकिर हुसैन नकाते ने दीपावली के पावन पर्व पर सुरक्षा की दृष्टि से समस्त नागरिकों से अपील की है कि माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा पटाखों के संबंध में लगाई गई शर्तों की पालना करनी होगी। कोई भी व्यक्ति अपने घरों की छतों पर खाली बोरी, कूड़ा, गैस सेलेण्डर आदि का संग्रहण नही करें। छोटे बच्चों को अकेले में पटाखे न चलाने दिये जाये। अभिभावक बच्चों के साथ रहकर बच्चों को पटाखे चलवाये। खुले स्थान पर पटाखे चलाये जाये। पटाखे चलाते समय अपने पास पानी, मिट्टी व कम्बल रखें। किसी विपदा की स्थिति से निपटने के लिये फायर बिग्रेड फोन नंण्.101 या दूरभाष नं. 2470101 का उपयोग करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement